खेल: पाकिस्तान की बार-बार कप्तान बदलने की आदत है पुरानी और रवि शास्त्री अपनी कॉलोनी में खेलते थे कबड्डी

इयान चैपल ने कहा कि अपने कप्तानों को बार-बार बदलना पाकिस्तान के लिए "आम बात" है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री और संजय मांजरेकर ने मुंबई में कबड्डी खेलने और देखने के अपने अनुभव को याद किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

7वीं एलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी का नेतृत्व करेंगे शिव थापा, अमित पंघाल

खेल: पाकिस्तान की बार-बार कप्तान बदलने की आदत है पुरानी और रवि शास्त्री अपनी कॉलोनी में खेलते थे कबड्डी

 छह बार के एशियाई चैंपियनशिप पदक विजेता शिव थापा (63.5 किग्रा) और 2019 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (51 किग्रा) 7वीं एलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने वाले शीर्ष मुक्केबाजों में से होंगे। यह चैंपियनशिप 25 नवंबर से एक दिसंबर तक शिलांग, मेघालय में आयोजित की जाएगी।

असम के शिव, जिन्होंने पिछले संस्करण में स्वर्ण पदक जीता था, उसी उपलब्धि को दोहराना चाहेंगे, जबकि सर्विसेज का प्रतिनिधित्व करने वाले अमित पंघाल भी प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य रखेंगे।

अन्य बड़े नाम जो एलीट मेन्स नेशनल्स के 7वें संस्करण में प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे, उनमें टोक्यो ओलंपियन आशीष कुमार (80 किग्रा), 2021 एशियाई चैंपियन संजीत (92 किग्रा), 2021 यूथ वर्ल्ड चैंपियन सचिन (57 किग्रा), टोक्यो ओलंपिक क्वार्टर फाइनलिस्ट सतीश ( 92+किग्रा) और 2022 सीडब्ल्यूजी रजत पदक विजेता सागर (92किग्रा) आरएसपीबी के लिए खेलेंगे।

एलिस पैरी ने भारत दौरे से पहले एलिसा हीली को ऑस्ट्रेलिया का पूर्णकालिक कप्तान बनाने का समर्थन किया

खेल: पाकिस्तान की बार-बार कप्तान बदलने की आदत है पुरानी और रवि शास्त्री अपनी कॉलोनी में खेलते थे कबड्डी

प्रीमियर तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर एलिस पैरी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मेग लैनिंग के अंतरराष्ट्रीय संन्यास के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली ऑस्ट्रेलिया की नई पूर्णकालिक कप्तान बनेंगी।

एलिसा पिछले 12 महीनों में टीम की कप्तान के रूप में मेग के लिए खड़ी रही हैं - ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे, इंग्लैंड में महिला एशेज और वेस्ट इंडीज के खिलाफ सफेद गेंद श्रृंखला में। 2024 महिला टी20 विश्व कप और 2025 महिला एकदिवसीय विश्व कप के साथ-साथ घरेलू एशेज श्रृंखला के साथ, ऑस्ट्रेलिया को अगले महीने भारत के बहु-प्रारूप दौरे से पहले जल्द ही एक पूर्णकालिक कप्तान नियुक्त करने की उम्मीद है।

एबीसी स्पोर्ट ने एलिस के हवाले से कहा, "जाहिर तौर पर मिज (हीली) ने पिछले 18 महीनों में कई बार यह काम किया है और उसने इसमें बहुत अच्छा काम किया है। हमारी टीम में कुछ अनुभवी खिलाड़ियों के साथ एक मजबूत नेतृत्व समूह है। इसलिए मेरी धारणा यह होगी कि मिज कप्तान के रूप में जारी रहे हालांकि मेरे पास इससे अधिक कोई जानकारी नहीं है।''


मैं अपनी कॉलोनी में कबड्डी खेलता था : रवि शास्त्री

खेल: पाकिस्तान की बार-बार कप्तान बदलने की आदत है पुरानी और रवि शास्त्री अपनी कॉलोनी में खेलते थे कबड्डी

कबड्डी का खुमार हवा में है क्योंकि पीकेएल सीजन 10 दो दिसंबर, 2023 को अहमदाबाद में शुरू होने वाला है। सुपरस्टार इस फ्रेंचाइजी के गृह शहरों में से प्रत्येक संस्करण में कबड्डी प्रेमियों को रोमांचित करने के लिए तैयार हैं।

विशेष सीज़न से पहले, पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री और संजय मांजरेकर ने मुंबई में कबड्डी खेलने और देखने के अपने अनुभव को याद किया। शास्त्री ने कहा, "मैं अपनी कॉलोनी में कबड्डी खेलता था। यह खेल खेलने में बहुत मज़ा आता था क्योंकि हम शाम को खेलते थे। कॉलोनी के सभी लोग खेलने के लिए एक साथ आते थे और 50 लोगों का एक समूह हमारा खेल देखता था। ''

शास्त्री ने खेल के लिए आवश्यक फिटनेस स्तर के बारे में भी कहा, "कबड्डी के लिए एक अच्छा फिटनेस स्तर बहुत महत्वपूर्ण है। कोर ताकत और निचला शरीर बहुत महत्वपूर्ण है।"

इस बीच, मांजरेकर ने मुंबई में रात की कबड्डी संस्कृति के बारे में बात करते हुए कहा, "एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी रात की कबड्डी होती थी और बहुत सारे लोग मुंबई में खेल देखने जाते थे। मैं भी विशाल लोगों की भीड़ के साथ खेल देखने जाता था।"

पाकिस्तान की बार-बार कप्तान बदलने की आदत पुरानी है: इयान चैपल

खेल: पाकिस्तान की बार-बार कप्तान बदलने की आदत है पुरानी और रवि शास्त्री अपनी कॉलोनी में खेलते थे कबड्डी

ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर इयान चैपल ने कहा कि अगले महीने होने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीन मैचों के टेस्ट दौरे से पहले, अपने कप्तानों को बार-बार बदलना पाकिस्तान के लिए "आम बात" है। विश्व कप 2023 में पांचवें स्थान पर रहने और घर में हर तरफ से भारी आलोचना के बाद, बाबर आजम ने पाकिस्तान के सभी प्रारूपों के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया।

अब इस इस्तीफे के बाद पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज शान मसूद को नया टेस्ट कप्तान बनाया है। मसूद 2009 के बाद से पाकिस्तान के नौवें टेस्ट कप्तान हैं, क्योंकि पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ (14-18 दिसंबर), मेलबर्न (26-30 दिसंबर) और सिडनी (3-7 जनवरी, 2024) में तीन टेस्ट खेलने हैं। लेकिन, उन्होंने कभी भी कोई श्रृंखला नहीं जीती है।

चैपल ने 'वाइड वर्ल्ड ऑफ' पर कहा, "यह दुख की बात है, मुझे लगता है कि बाबर एक बहुत अच्छा खिलाड़ी है। वह पाकिस्तान की टीम में अब भी शामिल है और हो सकता है कि वे एक बेहतर कप्तान ढूंढ सकें। लेकिन यह पाकिस्तान की खासियत है, वे अक्सर कप्तान बदलते हैं।"

पाकिस्तान ने आखिरी बार 2019/20 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, क्योंकि मेजबान टीम ने दोनों मैचों में पारी के अंतर से जीतकर श्रृंखला 2-0 से जीत हासिल की थी। पाकिस्तान के साथ समस्या यह है कि उनका ऑस्ट्रेलिया में कोई अच्छा रिकॉर्ड नहीं है, तब भी जब उनके पास अच्छी टीमें थीं जो बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकती थी।


जोकोविच की नोरी पर जीत के साथ सर्बिया सेमीफाइनल में

खेल: पाकिस्तान की बार-बार कप्तान बदलने की आदत है पुरानी और रवि शास्त्री अपनी कॉलोनी में खेलते थे कबड्डी

नोवाक जोकोविच ने मलागा में डेविस कप फाइनल्स में जीत के साथ अपनी उपस्थिति की घोषणा की, जिससे सर्बिया का इटली के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला सुरक्षित हो गया।

'डेविसकॉम.कॉम ' की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी ने अपना 40वां डेविस कप एकल मैच ब्रिटेन के कैमरून नोरी पर 6-4 6-4 से जीत के साथ जीता, जिससे शनिवार को इटली के जानिक सिनर के साथ एक और भिड़ंत का रास्ता साफ हो गया, दोनों के बीच ट्यूरिन में एटीपी फाइनल्स में चैंपियनशिप मैच लड़ने के एक हफ्ते से भी कम समय बाद यह मुकाबला होगा ।

ऐसा प्रतीत होता है कि जोकोविच सर्दी से पीड़ित थे, उन्होंने मुकाबले के बीच में अपनी नाक को पोंछने के लिए टिश्यू का उपयोग किया, फिर भी उन्होंने लेजर जैसे फोरहैंड विनर्स के साथ बेदाग गुणवत्ता और सटीकता का प्रदर्शन किया, क्योंकि उन्हें जूझ रहे नोरी से आगे निकलने का रास्ता मिल गया। जोकोविच ने नोरी से मुकाबला एक घंटे 41 मिनट में जीता।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;