खेल: वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग और दूसरे टेस्ट में मिली हार से हताश नहीं हैं स्टोक्स

भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भी लंबी छलांग लगाई है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का मानना है कि दूसरा टेस्ट में उनके बल्लेबाजों ने खुद को साबित किया।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भी लंबी छलांग लगाई है।
भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भी लंबी छलांग लगाई है।
user

नवजीवन डेस्क

हार के बावजूद अपनी टीम के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं स्टोक्स

खेल: वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग और दूसरे टेस्ट में मिली हार से हताश नहीं हैं स्टोक्स
ASK

भारत में दूसरी पारी के चौथे दिन 399 रन का पीछा करना कभी आसान नहीं होने वाला था। लेकिन, इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का मानना है कि दूसरा टेस्ट 106 रनों से हारने के बावजूद उनके बल्लेबाजों ने खुद को भारतीय गेंदबाजों के सामने साबित किया। चौथे दिन के खेल में सोमवार को इंग्लैंड ने अपने आक्रामक रुख को जारी रखा, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था क्योंकि वे 69.2 ओवर में 292 रन पर ही सिमट गए।

जैक क्रॉली के 73 रनों के अलावा, कोई भी अन्य बल्लेबाज चौथी पारी में 50 रन का आंकड़ा नहीं छू सका। जिससे भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली।

स्टोक्स ने कहा, "आखिरी पारी में आते हुए हमें खुद पर पूरा भरोसा था कि हम इस लक्ष्य का पीछा कर सकते हैं। जिस तरह से हमने उस चुनौती का सामना किया वो अच्छा था। हमने स्कोरबोर्ड के दबाव को खुद पर हावी नहीं होने दिया।

मुझे लगता है कि हमने खुद को साबित किया और भारतीय गेंदबाजों को दबाव में रखा और यह बहुत अच्छा था। भारत को बधाई। जाहिर तौर पर मैच का परिणाम हमारे पक्ष में नहीं है, लेकिन, दोनों टीमों के बीच मुकाबला शानदार रहा।"

इंग्लैंड को रौंदकर वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में नंबर-2 पर भारत

खेल: वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग और दूसरे टेस्ट में मिली हार से हताश नहीं हैं स्टोक्स
ASK

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 106 रनों से रौंदकर ना सिर्फ सीरीज में वापसी की है, बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में भी लंबी छलांग लगाई है। भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 स्टैंडिंग में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। भारत से आगे अब केवल टेबल-टॉपर्स ऑस्ट्रेलिया है।

पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया के नाम विशाखापत्तनम टेस्ट से पहले 43.33 प्रतिशत अंक ही रह गए थे, लेकिन दूसरा टेस्ट जीतने के बाद अब भारत के 52.77 अंक हो गए हैं।

हैदराबाद में श्रृंखला के शुरूआती मैच में इंग्लैंड से 28 रन की हार के बाद भारत पहले डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में बांग्लादेश के बाद पांचवें स्थान पर खिसक गया था। लेकिन, दूसरे टेस्ट में जीत के साथ भारत ने रैंकिंग में अपना दबदबा फिर हासिल किया।


एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भुवनेश्वर पहुंची भारतीय पुरुष टीम

खेल: वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग और दूसरे टेस्ट में मिली हार से हताश नहीं हैं स्टोक्स
Hp

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने एफआईएच प्रो लीग 2023-24 अभियान की शुरुआत करने के लिए सोमवार को भुवनेश्वर पहुंच गई। भारतीय टीम पिछले सीजन में नीदरलैंड, ग्रेट ब्रिटेन और बेल्जियम के बाद चौथे स्थान पर रही थी।

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 (पुरुष) राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में जाने से पहले 10 से 16 फरवरी तक कलिंगा हॉकी स्टेडियम में होने वाली है, जहां लीग 19 से 25 फरवरी तक जारी रहेगी।

पांच राष्ट्रीय टीमें; आयरलैंड, नीदरलैंड, भारत, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया, एफआईएच प्रो लीग 2023-24 (पुरुष) के भारत चरण में भाग लेंगी। जहां वो भुवनेश्वर और राउरकेला में एक-दूसरे का सामना करेंगी।

भारत सीजन के अपने पहले मैच में 10 फरवरी को मैक्स काल्डास की स्पेन से भिड़ेगा। उसके बाद 11 फरवरी को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली टीम नीदरलैंड की चुनौती का सामना करेगा।

थोड़े समय के ब्रेक के बाद वे 15 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेंगे। फिर, वो 16 फरवरी को भुवनेश्वर चरण के आखिरी मैच में आयरलैंड से भिड़ेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू शॉर्ट तीसरे वनडे से बाहर

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाज मैथ्यू शॉर्ट को हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टीम से बाहर कर दिया गया है। उनकी जगह बेन मैकडरमॉट को शामिल किया गया है। रविवार को मैथ्यू शॉर्ट को वेस्टइंडीज पर ऑस्ट्रेलिया की श्रृंखला जीत के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट का सामना करना पड़ा था।

छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आने के बाद उन्होंने बल्ले से 55 गेंदों पर 41 रन बनाए, लेकिन चोट के कारण वह फील्डिंग करने नहीं उतरे। बेन मैकडरमॉट ने शनिवार को तस्मानिया के खिलाफ चल रहे शेफील्ड शील्ड मैच में क्वींसलैंड के लिए नाबाद 146 रन बनाए।

अब वह सोमवार को कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम के साथ जुड़ने के लिए मैच से हट गए हैं, और यह मैच मंगलवार को मनुका ओवल में खेला जाएगा। 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से बेन मैकडरमॉट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 25 टी20 और छह वनडे मैच खेले हैं।


16 स्टेडियम, 104 मैच; न्यू जर्सी होस्ट करेगा फीफा वर्ल्ड कप फाइनल

खेल: वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग और दूसरे टेस्ट में मिली हार से हताश नहीं हैं स्टोक्स

विश्व फुटबॉल की शासी निकाय फीफा ने शोपीस इवेंट के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। प्रतिष्ठित न्यूयॉर्क न्यू जर्सी स्टेडियम में 19 जुलाई, 2026 को फीफा विश्व कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

फुटबॉल फैंस के लिए फीफा वर्ल्ड कप का क्रेज शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। एक बार फिर इस मेगा-इवेंट का आयोजन होने वाला है। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। विश्व फुटबॉल की शासी निकाय फीफा ने शोपीस इवेंट के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।

फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत 11 जून 2026 को होगी। ओपनिंग सेरिमनी मैक्सिको सिटी के एजटेका स्टेडियम में पहले मैच के साथ होगी। वहीं, फाइनल मुकाबला न्यूयॉर्क न्यू जर्सी स्टेडियम में 19 जुलाई को खेला जाएगा।

16 मेजबान शहरों की 48 टीमें इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं। कुल 16 अत्याधुनिक स्टेडियमों में 104 मैच खेले जाएंगे। इसकी मेजबानी तीन देशों -अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको द्वारा की जा रही है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;