खेल: टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले हैं वार्नर और जानें 40 साल की उम्र क्या है श्रीसंत की चाहत

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा को डेविड वार्नर का टेस्ट करियर "समाप्ति की ओर" नजर आ रहा है। श्रीसंत पहले भी कई हाई थ्रिलर मैच का हिस्सा रहे हैं, चाहे वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) हो या टीम इंडिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

लक्ष्य जापान ओपन के सेमीफाइनल में, सात्विक-चिराग, प्रणय बाहर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा ओपन 2023 के विजेता लक्ष्य सेन ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर पर अपने लगातार तीसरे सेमीफाइनल में प्रवेश किया, लेकिन भारत को शीर्ष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय और फॉर्म में चल रही पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की हार से दोहरे झटके लगे। दोनों शुक्रवार को जापान ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गए।

16 जुलाई को यूएस ओपन के सेमीफाइनल में ऑल-इंग्लैंड 2023 चैंपियन ली शी फेंग से हारने वाले लक्ष्य ने कोर्ट 2 पर 47 मिनट के संघर्ष में जापान के कोकी वातानाबे को जापानी राजधानी में योयोगी प्रथम जिम्नेजियम में सीधे गेम में 21-15, 21-19 से हराया।  वहीं प्रणय पहला गेम जीतने के बाद दूसरे गेम में 15-12 की बढ़त का फायदा उठाने में नाकाम रहे और क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीय डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से कड़ी टक्कर में 21-19, 18-21, 8-21 से हार गए। 

पुरुष युगल क्वार्टर फाइनल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी चीनी ताइपे के ली यांग और वांग ची-लिन से तीन गेमों में 15-21, 25-23, 16-21 से हार गई। 

40 साल की उम्र में भी अपनी रफ्तार से टीम को अपना बेस्ट देना चाहते हैं श्रीसंत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक समय में सफ़ेद बॉल क्रिकेट में सबसे विस्फोटक गेंदबाजों में से एक माने जाने वाले, भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस. श्रीसंत ने गेम-चेंजिंग ओवर के साथ जिम एफ्रो टी10 में खुद को पेश किया है । हाई-फ्लाइंग केप टाउन सैंप आर्मी के खिलाफ इयोन मोर्गन की अगुवाई वाली हरारे हरिकेंस के लिए आठ रनों का बचाव करते हुए, श्रीसंत ने पहले एक विकेट लिया और फिर एक रन आउट किया, जिससे हरिकेंस ने गेम टाई कर दिया और फिर सुपर ओवर में नाटकीय तरीके से जीत हासिल की। 

40 वर्षीय यह खिलाड़ी काफी खुश नजर आया और उन्होंने कहा, ''मैं बहुत खुश हूं और हरारे हरिकेंस टीम प्रबंधन को मुझे इस टूर्नामेंट में मौका देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। टीम प्रबंधन और सभी सदस्य मेरे दिल के बहुत करीब हैं और मैं बस एक मौके का इंतजार कर रहा था।''

यह मैच बेहद रोमांचक था। श्रीसंत पहले भी कई हाई थ्रिलर मैच का हिस्सा रहे हैं, चाहे वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) हो या टीम इंडिया।


5वां टेस्ट वार्नर का आखिरी टेस्ट हो सकता है, अगर वह दूसरी पारी में बड़ा प्रदर्शन नहीं करते: मैक्ग्रा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा ने कहा है कि ओवल में पांचवें एशेज टेस्ट के पहले दिन अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की विफलता के बाद उनका टेस्ट करियर "समाप्ति की ओर" नजर आ रहा है। मैक्ग्रा ने यह भी संकेत दिया कि अगर 36 वर्षीय वार्नर ओवल में दूसरी पारी में बड़ा स्कोर बनाने में विफल रहते हैं तो उन्हें अगले साल सिडनी में अपना विदाई टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिलेगा। गुरुवार को द ओवल में पांचवें एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में वार्नर 24 रन पर आउट हो गए, जिससे उनके श्रृंखला में नौ पारियों में 25.00 की औसत से 225 रन हो गए।

पांचवें टेस्ट से पहले, वार्नर ने उन अफवाहों को खारिज कर दिया कि वह एशेज के अंत में संन्यास लेने जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट श्रृंखला खेलना चाहते हैं और एससीजी में संन्यास लेना चाहते हैं। लेकिन मैक्ग्रा ने चिंता व्यक्त की है कि अगर वार्नर दूसरी पारी में महत्वपूर्ण स्कोर नहीं बनाते हैं, तो उनके लिए किसी अन्य टेस्ट मैच में जगह पक्की करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

पांचवें टेस्ट में चोटिल ऑलराउंडर मोईन अली की फिटनेस पर इंग्लैंड चिंतित

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 एशेज 2023 सीरीज में 1-2 से पिछड़ने और पांचवें और अंतिम टेस्ट में अपनी पहली पारी में 283 रन पर आउट होने के बाद, इंग्लैंड शेष भाग के लिए ऑलराउंडर मोईन अली की उपलब्धता पर चिंता में है। मैच में इंग्लैंड के मुख्य स्पिनर मोइन गुरुवार शाम को द ओवल में इंग्लैंड की पहली पारी में विकेटों के बीच दौड़ते समय चोटिल हो गए और पहले दिन अंतिम सत्र में मैदान पर नहीं उतरे। ऑस्ट्रेलिया से बढ़त लेने के लिए इंग्लैंड मोईन अली से अपनी स्पिन गेंदबाजी से उन्हें परेशान करने की उम्मीद कर रहा होगा। ओवल का विकेट टर्निंग के लिए प्रसिद्ध है और ऑस्ट्रेलिया मैच में आखिरी में बल्लेबाजी करेगा, मोईन की स्पिन गेंदबाजी एक बड़ा कारक हो सकती है।

इस प्रकार, इंग्लैंड का मेडिकल स्टाफ चोट की निगरानी करना जारी रखेगा, क्योंकि मोईन को समस्या के बाद किसी भी ताकत के साथ दौड़ने में स्पष्ट रूप से संघर्ष करना पड़ रहा था। एक रन के दौरान लंगड़ाने के बाद मैदान पर उपचार लेने के बाद, मोईन, जो विशेष रूप से इस एशेज श्रृंखला के लिए रिटायरमेंट से लौटने के बाद अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे हैं, ने रिटायर हर्ट होने के बजाय ऑस्ट्रेलिया के लिए लॉन्ग हैंडल लेने का विकल्प चुना और अगली नौ गेंदों में 23 रन बनाए। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;