खेल की खबरें: भारत दौरे के लिए श्रीलंका की T20 टीम का ऐलान और WI का क्लीन स्वीप कर भारतीय टीम बनीं नंबर 1 !

भारत-श्रीलंका के बीच 24 फरवरी से शुरू होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिये श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने 18 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है और भारत द्वारा वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 3-0 से हराने से आईसीसी पुरुष टी20 टीम रैंकिंग में भारतीय टीम को शीर्ष पर इंग्लैंड से आगे निकलने में मदद मिली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

WI को सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद भारतीय टीम टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची

भारत द्वारा वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 3-0 से हराने से आईसीसी पुरुष टी20 टीम रैंकिंग में भारतीय टीम को शीर्ष पर इंग्लैंड से आगे निकलने में मदद मिली है। भारत ने युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन (34), श्रेयस अय्यर (25), सूर्यकुमार यादव (65) और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 35) के साथ कोलकाता में कीरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ 17 रन से तीसरा और अंतिम टी20 मैच जीता। इस जीत ने भारत को टी20 टीम रैंकिंग के शीर्ष पर इंग्लैंड से छलांग लगाने में मदद की। जबकि इंग्लैंड और भारत दोनों की रेटिंग समान (269) है, भारत के कुल 10,484 अंक हैं। वहीं, इंग्लैंड के 10,474 अंक हैं। भारत वनडे रैंकिंग में 110 की रेटिंग के साथ चौथे स्थान पर है, जिसमें न्यूजीलैंड (121), इंग्लैंड (119) और ऑस्ट्रेलिया (116) शीर्ष-तीन स्थानों पर काबिज हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हीली ने कप्तान फिंच पर उठाए सवाल

पूर्व अनुभवी विकेट कीपर इयान हीली ने श्रीलंका के खिलाफ रविवार को समाप्त हुई पांच मैचों की टी20 सीरीज में 35 वर्षीय क्रिकेटर के खराब प्रदर्शन के बाद ऑस्ट्रेलियाई सफेद गेंद के कप्तान आरोन फिंच पर सवाल उठाया है। फिंच ऑस्ट्रेलिया की 4-1 से टी20 श्रृंखला जीत के दौरान अपने विरोधियों के खिलाफ पांच पारियों में सिर्फ 78 रन ही बना सके, अनुभवी दाएं हाथ के बल्लेबाज को इस दौरान काफी संघर्ष झेलना पड़ा। वह अंतिम गेम में सिर्फ आठ रन ही बना सके , इससे ऑस्ट्रेलिया को एमसीजी में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज ने सोमवार को एसईएनक्यू के पैट एंड हील्स पर फिंच की आलोचना करते हुए कहा कि, "फिंच का प्रदर्शन काफी खराब रहा है।" फिंच के खराब प्रदर्शन के बाद, सवाल पूछे जा रहे हैं कि क्या उन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप के 2022 सीजन में टीम का नेतृत्व करना चाहिए। हीली ने कहा कि 2022 टी20 विश्व कप टीम का चयन करते समय फिंच की कमियों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। हीली को लगा कि फिंच ने अपने खेलने की क्षमता को खो दिया है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज ने शीर्ष क्रम के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के टी20 टीम में जगह पर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि स्टीव स्मिथ को टी20 टीम में भी अपनी बल्लेबाजी को सही ठहराने के लिए काम करना है।" उन्होंने कहा कि मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और मैथ्यू वेड जैसे खिलाड़ियों को केवल टी20 टीम में स्मिथ को जगह देने के लिए नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भानुका राजपक्षे भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं लेंगे हिस्सा

बल्लेबाज भानुका राजपक्षे को भारत के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए श्रीलंका की 18 सदस्यीय टीम से बाहर कर दिया गया है। राजपक्षे, जो हाल ही में पांच टी20आई के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली श्रीलंका टीम के सदस्य थे, उन्हें कथित तौर पर फिटनेस चिंताओं के कारण बाहर कर दिया गया है। टीम की अविष्का फर्नांडो, नुवान तुषारा और रमेश मेंडिस चोटों के कारण भारत के खिलाफ टी20आई का हिस्सा नहीं होंगे और वापस अपने वतन लौटेंगे। लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा, जो कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण दौरे पर पिछले तीन मैचों से चूक गए थे, वे भारत के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला खेलेंगे। श्रीलंका क्रिकेट ने एक 21 वर्षीय अनकैप्ड ऑफ स्पिनर आशियान डेनियल को भी टीम में शामिल किया गया है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आखिरी मैच में जीत के साथ श्रीलंका रविवार को टी20आई श्रृंखला के समापन के बाद ऑस्ट्रेलिया से सीधे भारत आएगा, जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था। श्रृंखला में, सलामी बल्लेबाज पेथम निसानका 36.80 की औसत से 184 रन के साथ श्रीलंका के लिए शीर्ष स्कोरर थे, जबकि तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा 21.85 की औसत से सबसे ज्यादा सात विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। लखनऊ 24 फरवरी को पहले टी20 मैच की मेजबानी करेगा जबकि अगले दो मैच 26 और 27 फरवरी को धर्मशाला में खेले जाएंगे। इसके बाद मोहाली में चार से आठ मार्च तक दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी और दूसरा टेस्ट दिन-रात्रि मैच 12 से 16 मार्च तक बेंगलुरू में खेला जाएगा।

टीम : दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसानका, कुसल मेंडिस, चरिथ असलंका (उप-कप्तान), दिनेश चांदीमल, दनुष्का गुणाथिलका, कामिल मिशारा, जनीथ लियानागे, वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, लाहिरू कुमारा, बिनुरा फर्नांडो, शिरान फर्नांडो, महेश थीक्षाना, जेफरी वेंडरसे, प्रवीण जयविक्रमा और आशियान डेनियल शामिल हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

स्पेन की पुरुष हॉकी टीम ने सोमवार को ओडिशा के भुवनेश्वर में एफआईएच प्रो लीग मुकाबले का अभ्यास किया, जो 26 और 27 फरवरी को कलिंगा स्टेडियम में होगा। भारत में खेलने की संभावना पर खुशी व्यक्त करते हुए, स्पेनिश कप्तान मार्क मिरालेस ने कहा, "हम भारत में खुश हैं और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित हॉकी स्टेडियमों में से एक में खेलने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं। हम भारत के खिलाफ खेलने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते।" इस महीने की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ अपने दोनों शुरुआती मैच हारने के बाद, दुनिया की नौवें नंबर की स्पेनिश टीम प्रो लीग सीजन की अपनी पहली जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी, जब वे सप्ताहांत में घरेलू टीम से भिड़ेंगी।

मैचों के लिए टीम के ²ष्टिकोण के बारे में बोलते हुए, स्पेन के मुख्य कोच मैक्स काल्डास ने कहा, "हम इंग्लैंड के खिलाफ हार के बारे में ज्यादा चिंतित नहीं हैं। हमने अभी शुरुआत की है, हमने केवल दो मैच खेले हैं, इसलिए मैं ज्यादा जोर नहीं दूंगा जीतने या हारने पर। हम अपने शुरुआती मैचों में वास्तव में प्रतिस्पर्धी थे और भारत के खिलाफ हॉकी में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे।" मिरालेस ने कहा, "हार के बावजूद, मुझे लगता है कि बहुत सी चीजें थीं, जहां हमने बहुत अच्छा किया। इसलिए अपनी गलतियों से सीखने और उन पर सुधार करने की उम्मीद है। हमें इस प्रो लीग सीजन में पहली जीत की जरूरत है, इसलिए हमें विश्वास है जिस तरह से हमने प्रशिक्षण लिया और हमारे कोच हमें क्या करने के लिए कह रहे हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय किशोर प्रज्ञानानंद ने ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में कार्लसन को हराया

लगातार तीन गेम हारने के बाद, 16 वर्षीय शतरंज ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने सोमवार को एयरथिंग्स मास्टर्स रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में नॉर्वे के दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को चौंका दिया। ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल करने वाले अब तक के पांचवें सबसे कम उम्र के व्यक्ति, प्रज्ञानानंद, 31 वर्षीय कार्लसन के खिलाफ काले मोहरों के साथ खेलते हुए, टैराश वेरिएशन गेम में 39 चालों में जीते। इस प्रकार उन्होंने कार्लसन की लगातार तीन जीत को रोक दिया। 2013 में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप अंडर -8 खिताब जीतने वाले भारतीय, जिसने उन्हें सात साल की उम्र में एफआईडीई मास्टर का खिताब दिलाया था, वर्तमान में आठ अंक हैं और आठ राउंड के बाद वे 12वें स्थान पर हैं। कार्लसन की सफलता के बाद, प्रज्ञानानंद ने खेल में दो जीत, दो ड्रॉ और चार मैच हार हैं। रविवार को, प्रज्ञानानंद ने वियतनाम के ले क्वांग लीम के साथ पहले दौर में खेल को ड्रॉ किया और कनाडा के एरिक हेंसन, चीनी डिंग लिरेन और पोलैंड के जान-क्रिजिस्तोफ डूडा से हार गए। सोमवार को उन्होंने डच खिलाड़ी अनीश गिरी के खिलाफ ड्रॉ खेला और अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव से हार गए। रूस के इयान नेपोम्नियाचची 19 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। द एयरथिंग्स मास्टर्स में 16-खिलाड़ियों का ऑनलाइन रैपिड प्रारूप है, जहां विजेता को तीन अंक मिलते हैं। शुरुआती चरण में सात और राउंड बाकी हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia