खेल की 5 बड़ी खबरें: श्रीलंका, AUS, PAK की टीम दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेंगी और IPL दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने 2020-21 सीजन के लिए घरेलू अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है, जिसमें वह इंग्लैंड, श्रीलंका, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमों की मेजबानी करेगी।

फोटो:सोशल मीडिया
फोटो:सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने 2020-21 सीजन के लिए घरेलू अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है, जिसमें वह इंग्लैंड, श्रीलंका, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमों की मेजबानी करेगी। घरेलू सीजन के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी टीम इंग्लैंड के खिलाफ 27 नवंबर से नौ दिसंबर तक तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरहज खेलेगी। इसके बाद वह 26 दिसंबर से सात जनवरी तक श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलेगी।

इसके बाद आस्ट्रेलियाई टीम फरवरी-मार्च में तीन टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। आस्ट्रेलिया के बाद पाकिस्तान भी अप्रैल के अंत में तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने की दक्षिण अफ्रीका जाएगी।

सीएसए के कार्यवाहक सीईओ कुगेंद्री गोवेंडर ने एक बयान में कहा, "हमें घरेलू सीजन के लिए पुरुषों के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हमारे क्रिकेट फैन्स के लिए अधिक खुशखबरी देने के लिए यह एक खुशी है। पिछले सप्ताह की पुष्टि के बाद इंग्लैंड के खिलाफ मैचों और घरेलू सीजन का कार्यक्रम जारी।"

आईपीएल दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट : गांगुली

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा 13वें सीजन को मिल रही वर्चुअल दर्शकों की संख्या और रेटिंग से काफी खुश हैं। आईपीएल का आयोजन पहले मार्च में किया जाना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

बीसीसीआई ने बाद में इसका आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में करने का फैसला किया था।

गांगुली ने स्टार स्पोटर्स के क्रिकेट लाइव शो में कहा, "अविश्वसनीय और मुझे बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं हुआ। जब हम स्टार (ड्रीम 11 आईपीएल का आधिकारिक प्रसारणकर्ता) और इससे संबंधित सभी लोगों के साथ चर्चा कर रहे थे - अगर हमें इस साल इसका आयोजन करना है और टूर्नामेंट से एक महीने पहले, हम इस पर विचार कर रहे थे, क्या ऐसा हो सकता है या नहीं, बायो बबल का क्या अंतिम परिणाम होगा और क्या यह सफल होगा।"

उन्होंने कहा, "हमने अपनी योजना के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया क्योंकि हम सभी के जीवन में सामान्य स्थिति लाना चाहते थे और खेल को वापस लाना चाहते थे। इसे मिल रही प्रतिक्रिया से मैं हैरान नहीं हूं। यह दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट है।"

आईपीएल के 13वें सीजन के पहले सप्ताह में करीब 26 करोड़ 90 लाख लोगों ने मैच देखा था, जोकि पिछले साल की तुलना में प्रति मैच 1.1 करोड़ ज्यादा है।

टीवी की व्यूवरशिप मॉनिटर करने वाली एजेंसी बार्क नील्सन ने 'टेलीविजन व्यूवरशिप एंड एडवरटाइजिंग कंजम्पशन ऑफ आईपीएल-13 2020' नामक अपनी रिपोर्ट में कहा कि मौजूदा संस्करण के पहले सप्ताह में प्रत्येक मिनट में दर्शकों की संख्या में पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी इजाफा देखने को मिला है।

आईपीएल 13 में कई सुपर ओवर हो चुके हैं और यह कई रोमांचक संघर्षों का गवाह बना है।

उन्होंने कहा, " इतने सारे सुपर ओवर हुए, हमने हाल ही में एक डबल सुपर ओवर देखा, हमने शिखर धवन की बल्लेबाजी देखी, हमने रोहित शर्मा को देखा, हमने सभी युवा खिलाड़ियों को देखा और हमने लोकेश राहुल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब की अंकतालिका में नीचे से ऊपर की वापसी देखी।"

गांगुली ने कहा, "आपको यहां सबकुछ मिल जाएगा। मैं आपको बता सकता हूं कि इस साल आईपीएल एक सफल रहा है चाहे वो रेटिंग के मामले में हो या खेल को देखने वालों की संख्या के मामले में।"

टूर्नामेंट का लीग चरण इस सप्ताह समाप्त होने वाला है जबकि अगले सप्ताह प्लेऑफ खेला जाएगा और इसका फाइनल 10 नवंबर को दुबई में होगा।

रबादा-राहुल शीर्ष पर, हैदराबाद छठे नंबर पर

आईपीएल-13 में 47 मैचों की समाप्ति के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने ऑरेंज कैप और दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबादा ने पर्पल कैप अपने पास ही रखा है। रबादा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं। रबादा ने 12 मैचों में अब तक 23 विकेट लिए हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 12 मैचों में 20 विकेट से दूसरे नंबर पर हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के राशिद खान 12 मैचों में 17 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

बल्लेबाजों की सूची में राहुल के 12 मैचों में 595 रन हैं। दूसरे स्थान पर दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन हैं, जिनके नाम 11 मैचों से 471 रन हैं। हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर 12 मैचों में 436 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

इस बीच, सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंकतालिका में छठे स्थान पर पहुंच गई है। टीम ने मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 88 रनों से हराया है। हैदराबाद के 10 मैचों से 12 अंक हो गए हैं और वह अभी प्लेआफ की रेस में बनी हुई है।

भारत-आस्ट्रेलिया बॉक्सिंग डे टेस्ट में 25,000 दर्शकों के प्रवेश की अनुमति

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होने वाले आगामी बॉक्सिंग डे टेस्ट में 25,000 दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। कोविड-19 महामारी के बीच दोनों टीमों के बीच मेलबर्न में 26 दिसंबर से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा, जोकि बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा। एमसीजी ने इस बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए स्टेडियम की क्षमता का एक चौथा हिस्सा दर्शकों के लिए रखा है।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम 17 दिसंबर से एडिलेड में मेजबान आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले डे नाइट टेस्ट मैच से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खिताब बचाओ अभियान की शुरुआत करेगा।

एडिलेड में होने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच के बाद दोनों टीमें 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में दूसरा टेस्ट, सात जनवरी 2021 से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एसजीसी) में तीसरा टेस्ट और 15 जनवरी 2021 से गॉबा में चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेलेगी।

एडिलेड टेस्ट भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला डे नाइट टेस्ट मैच होगा। दोनों टीमें अब तक एक भी डे नाइट टेस्ट मैच नहीं हारी है। भारत ने अब तक का अपना एकमात्र डे नाइट टेस्ट मैच 2019 में ईडन गॉर्डन में बांग्लादेश के खिलाफ जीता था।

आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में अब तक न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ चार डे नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और चारों में उसे जीत हासिल हुई है।

विक्टोरिया की सरकार, मेलबर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) और क्रिकेट आस्ट्रेलिया सदस्यों को और फैन्स को सुरक्षित रूप से टेस्ट में भाग लेने के लिए सक्षम करने के लिए एक 'कोविड सेफ प्लान' विकसित करेगी।

एमसीसी के मुख्य कार्यकारी स्टुअर्ट फॉक्स ने कहा, "अपने नए कोविड सेफ प्रोटोकॉल के तहत हम विक्टोरियन सरकार और क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ मिलकर एमसीजी में इस साल के बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी करेंगे।"

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा, "बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट क्रिकेट में प्रतिष्ठित ट्रॉफी में से एक है और आस्ट्रेलिया का प्रतिभाशाली भारतीय टीम के खिलाफ प्रतियोगिता देखना दिलचस्प होगा।"

इस बीच, ऐतिहासिक एमसीजी को और तीन साल के लिए टेस्ट क्रिकेट की मेजबानी करने की पुष्टि की गई है। यह क्रिकेट आस्ट्रेलिया, एमसीसी और विक्टोरियन सरकार द्वारा एमसीजी के लिए किए नए तीन साल के आयोजन स्थल समझौते की घोषणा के बाद शुरू हुआ है। एमसीजी ने 2020 में लगातार 31वें बॉक्सिंग डे टेस्ट की मेजबानी की थी।

आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम के अनुसार, आस्ट्रेलिया 2021 में इंग्लैंड और 2022 में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगा।

एमसीजी में पहला बॉक्सिंग डे टेस्ट 1950 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था।

डे नाइट टेस्ट से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बचाने के अभियान की शुरुआत करेगा भारत

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम 17 दिसंबर से एडिलेड में मेजबान आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले डे नाइट टेस्ट मैच से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खिताब बचाने के अभियान की शुरुआत करेगा। बुधवार को इसकी पुष्टि की गई।

एडिलेड में होने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच के बाद दोनों टीमें 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में दूसरा टेस्ट, सात जनवरी 2021 से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एसजीसी) में तीसरा टेस्ट और 15 जनवरी 2021 से गॉबा में चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेलेगी।

एडिलेड टेस्ट भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहला डे नाइट टेस्ट मैच होगा। दोनों टीमें अब तक एक भी डे नाइट टेस्ट मैच नहीं हारी है। भारत ने अब तक का अपना एकमात्र डे नाइट टेस्ट मैच 2019 में ईडन गॉर्डन में बांग्लादेश के खिलाफ जीता था।

आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में अब तक न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ चार डे नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और चारों में उसे जीत हासिल हुई है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया अभी टॉप पर है। भारत ने 2018-19 के आस्ट्रेलिया दौरे पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज में तीन टेस्ट जीते थे और वह पहली बार आस्ट्रेलिया की धरती पर सीरीज जीतने में सफल रही थी।

भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ आस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत करेगी। दोनों टीमों के बीच पहला और दूसरा वनडे सिडनी में 27 और 29 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद तीसरा और अंतिम वनडे दो दिसंबर को कैनबरा में होगा।

वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली टी 20 सीरीज कैनबरा और सिडनी में खेले जाएंगे। पहला मैच चार दिसंबर को कैनबरा में जबकि सीरीज के बाकी दो मैच छह और आठ दिसंबर को सिडनी में खेले जाएंगे।

आस्ट्रेलिया ने अपनी पिछली वनडे सीरीज विश्व चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ जीती थी जबकि भारत का पिछले पांच वर्षो में आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में 12-10 का रिकॉर्ड रहा है।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों की भी घोषणा की है। टेस्ट सीरीज से पहले इंडिया-ए आस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, जहां वह छह से आठ दिसंबर तक ओवल में मैच खेलेगी। इसके अलावा भारतीय टीम आस्ट्रेलिया-ए के साथ सिडनी में 11 से 13 दिसंबर तक एक डे नाइट टेस्ट मैच खेलेगी।

भारतीय टीम 12 नवंबर को सिडनी पहुंचेगी और 27 नवंबर को होने वाले सीरीज के पहले मैच से पहले 14 दिन तक क्वारंटीन में रहेगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia