खेल की 5 बड़ी खबरें: इस दिग्गज क्रिकेटर ने दुनिया को कहा अलविदा और AUS टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं ख्वाजा

श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बांदुला वरनापुरा का एक निजी अस्पताल में ईलाज के दौरान निधन हो गया और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी इयान हेली ने कहा कि 34 वर्षीय क्वीन्सलैंड के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा की एशेज सीरीज में वापसी हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बांदुला का निधन

श्रीलंका के पहले टेस्ट कप्तान बांदुला वरनापुरा का यहां एक निजी अस्पताल में ईलाज के दौरान निधन हो गया। 68 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर सुगर लेवल के बढ़ने के बाद आईसीयू में भर्ती थे। बांदुला 1982 में श्रीलंका के कोलंबो में इंग्लैंड के खिलाफ हुए पहले टेस्ट में कप्तान थे। उन्होंने तीन टेस्ट और 12 वनडे मुकाबले खेले। हालांकि, उनका क्रिकेट करियर उस वक्त छोटा हो गया जब 1982-83 में विद्रोही दक्षिण अफ्रीका टीम का दौरा करने के कारण उनपर आजीवन प्रतिबंद्ध लगाया गया। बांदुला ने 1991 में राष्ट्रीय कोच और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के प्रशासक के रूप में काम किया। वह 1994 में डायरेक्टर ऑफ कोचिंग नियुक्त किए गए। इसके बाद बांदुला ने आईसीसी मैच रेफरी और एक अंपायर के तौर पर भी काम किया। वह एशियन क्रिकेट काउंसिल के डेवलप्मेंट मैनेजर भी रहे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ख्वाजा की हो सकती है टेस्ट टीम में वापसी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व खिलाड़ी इयान हेली ने कहा कि 34 वर्षीय क्वीन्सलैंड के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा की एशेज सीरीज में वापसी हो सकती है। पाकिस्तान में जन्में ख्वाजा पांच मैचों की टेस्ट सीरीज जो आठ दिसंबर से ब्रिसबेन में शुरु हो रही है, उसके लिए डेविड वार्नर के पारी की शुरुआत करने के प्रबल दावेदार हो सकते है। पूर्व विकेट कीपर हेली ने कहा कि जो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को ख्वाजा को टीम में शामिल करने के लिए मजबूर करेगा वह है ख्वाजा की बल्लेबाजी करने की क्षमता। ख्वाजा ने 2019 के बाद से टेस्ट मैच नहीं खेला है। हेली ने सोमवार को सेन गोल्ड कोस्ट से कहा, ख्वाजा शानदार फॉर्म में हैं। ख्वाजा को ऑसट्रेलियन टीम को अपने ऑफ साईड के तकनीक से प्रभावित करना होगा। कवर ड्राइव या ऑफ ड्राइव लगाते समय कभी कभी उनका पैर नहीं चलता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

झारखंड: 20 अक्टूबर से 11वीं राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी , 27 राज्यों की टीमें लेंगी हिस्सा

11वीं राष्ट्रीय जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप झारखंड के सिमडेगा के एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में 20 अक्टूबर से शुरू हो रही है। आगामी 29 अक्टूबर तक चलनेवाली इस प्रतियोगिता में 27 राज्यों की टीमें भाग लेंगी। चैंपियनशिप का उद्घाटन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन करेंगे। सोरेन इसी दिन सिमडेगा और झारखंड के एक अन्य जिले खूंटी में हॉकी के नये एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम की आधारशिला भी रखेंगे। हॉकी झारखंड के भोलानाथ सिंह ने आईएएनएस को बताया कि विभिन्न प्रदेशों की 500 से ज्यादा खिलाड़ी इन मुकाबलों में जौहर दिखायेंगी। सभी मैचों का सीधा प्रसारण कई स्पोर्ट्स चैनल पर किया जायेगा। उद्घाटन मैच मेजबान झारखंड और तमिलनाडु के बीच होगा। इसी दिन कर्नाटक बनाम बंगाल, पंजाब बनाम लक्षद्वीप पुडूचेरी और असम बनाम राजस्थान के मैच भी खेले जायेंगे। प्रतियोगिता के लिए विभिन्न राज्यों की टीमें पहुंचनी शुरू हो गयी हैं।

टीमों को आठ पूल में बांटा गया है। पूल ए में झारखंड के साथ केरल, तमिलनाडु, पूल-बी में हरियाणा, असम, राजस्थान, पूल-सी में मिजोरम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना को रखा गया है। पूल-डी में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर की टीम है। पूल-ई में महाराष्ट्र, दिल्ली और गुजरात, पूल-एफ मं चंडीगढ़, बिहार, गोवा, जम्मू और कश्मीर, पूल-जी में ओड़िशा, छत्तीसगढ़, हिमाचल, मध्य प्रदेश तथा पूल-एच में कर्नाटक, पंजाब, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप पांडिचेरी की टीम को शामिल किया गया है। यह प्रतियोगिता अप्रैल महीने में आयोजित होनी थी, लेकिन कोविड की वजह से इसे रद्द कर दिया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडियन वेल्स : पाउला बादोसा ने जीता इंडियन वेल्स महिला एकल का खिताब

स्पेन की 21वीं सीड पाउला बादोसा ने सोमवार को सीजन के अंतिम इवेंट डब्लूटीए 10000 में बेलारुस की 27वीं रैंक की खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका को 7-6(5), 2-6, 7-6(2) से हराकर परीबास ओपन के महिला एकल का खिताब अपने नाम किया। इन दोनों खिलाड़ियों का पहली बार फाइनल में आमना-सामना हुआ और बादोसा ने इस इवेंट को जीत कर सीजन का दूसरा डब्लूटीए खिताब जीता। तीन घंटे और चार मिनट तक चला यह मुकाबला इस साल का सबसे लंबे समय तक चलने वाला डब्लूटीए एकल फाइनल रहा, जहां बादोसा ने अपने करियर का सर्वश्रेठ प्रदर्शन दिया। बादोसा अब इंडियन वेल्स के मुख्य ड्रॉ मैचों में 6-0 से आगे है, जिसने अपने मुख्य ड्रॉ के डेब्यू में खिताब पर कब्जा कर लिया है। वह पिछले बार की परीबास ओपन चैंपियन कनाडा की बियांका एंड्रीस्क्यू के नक्शेकदम पर चल रही हैं, जिन्होंने 2019 में अपने टूर्नामेंट की शुरूआत में खिताब जीता था। हैरानी की बात यह है कि बादोसा इंडियन वेल्स का खिताब अपने नाम करने वाले पहली स्पेनिश खिलाड़ी हैं। पूर्व विश्व नंबर 2 कोंचिता मार्टिनेज 1992 में जीत के काफी करीब आई थीं लेकिन उपविजेता रही थीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'स्टोयनिस द.अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग मुकाबले तक फिट होंगे'

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा है कि ऑलराउंडर मार्कस स्टोयनिस आईपीएल में लगी हैम्सट्रिंग चोट से उबर रहे हैं। वह टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 अक्टूबर को होने वाले टीम के पहले मुकाबले के लिए फिट होंगे। हेजलवुड ने कहा, "मुझे लगता है कि यह सकारात्मक साइन है। वह अच्छे हैं और मुझे पता है कि उन्होंने अपने पिछले मुकाबले में गेंदबाजी नहीं की थी। लेकिन वह एक बल्लेबाज के रूप में खेले थे।" उन्होंने कहा, "मेरे लिए टी20 के मुकाबले बस खेलों को खेलने के लिए और हमेशा सीखने के लिए हैं। मैं पिछले दो साल से ऐसा करने में सक्षम रहा हूं। फॉर्म में रहना अच्छा है और इस प्रारूप में इसे जारी रखना जरूरी है।" हेजलवुड ने कहा कि खिलाड़ी क्वारंटीन में समय बिताने के बाद कुछ मुकाबले के लिए उत्साहित हैं। हेजलवुड ने कहा, "पैट कमिंस और मैथ्यू वेड जैसे खिलाड़ियों ने पिछले कुछ महीनों से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है। स्टीवन स्टीव और डेविड वार्नर ने खेलने के अलावा कुछ मैचों को देखा है।" ऑस्ट्रेलिया ने अबतक टी20 विश्व कप का खिताब नहीं जीता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia