खेल की 5 बड़ी खबरें: बुमराह-एंडरसन विवाद पर टीम इंडिया के सदस्य का बड़ा खुलासा! और रणजी ट्रॉफी के शेड्यूल में बदलाव

बुमराह और एंडरसन विवाद को लेकर टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने रविचंद्रन अश्विन से बहसबाजी का खुलासा करते हुए अहम बातें बताई है और बीसीसीआई ने राज्य क्रिकेट निकायों के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी कर अगले साल 5 जनवरी से 20 मार्च तक 2021-22 सत्र के लिए रणजी ट्रॉफी में बदलाव का कार्यक्रम रखा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टीम इंडिया के सदस्य का बड़ा खुलासा! बुमराह और एंडरसन विवाद को लेकर कही बड़ी बात

इंग्लैंड और भारत के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने मैच के आखिरी दिन जबरदस्त खेल दिखाते हुए मुकाबला 151 रनों से जीत लिया था। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर यह मैच बेहद ही रोमांचक रहा। क्रिकेट के अलावा खिलाड़ियों के बीच भी बहसबाजी देखने को मिली। इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान जसप्रीत बुमराह और जेम्स एंडरसन के बीच हुई गहमागहमी से यह सब शुरू हुआ, जो मैच के आखिरी दिन भी देखने को मिला। लेकिन टीम के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने रविचंद्रन अश्विन से इन सभी बहसबाजी का खुलासा करते हुए अहम बातें बताई है। जेम्स एंडरसन के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने लगातार बाउंसर और यॉर्कर गेंद डाली, जिसपर इन दोनों खिलाड़ियों के बीच विवाद बढ़ गया। बाद में बुमराह ने एंडरसन से माफ़ी मांगी थी लेकिन उन्होंने इसे नकार दिया था। श्रीधर ने आर अश्विन को संक्षेप में बताते हुए कहा कि इंग्लैंड की पारी के खत्म होने के बाद जसप्रीत बुमराह इस विवाद को खत्म करने के लिए जेम्स एंडरसन के पास गए और उनसे कहा कि मैंने जानबूझ कर आपको इस तरह की गेंदबाजी नहीं की थी। लेकिन एंडरसन ने उन्हें एकतरफ कर दिया और कहा कि यह सब मुझे स्वीकार नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

रणजी ट्रॉफी का कार्यक्रम बदला, अब इस दिन से होगी शुरुआत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने राज्य क्रिकेट निकायों के लिए संशोधित कार्यक्रम जारी कर अगले साल 5 जनवरी से 20 मार्च तक 2021-22 सत्र के लिए रणजी ट्रॉफी में बदलाव का कार्यक्रम रखा है। इसके अलावा भी कई अन्य बदलाव किए गए हैं। सैयद मुश्ताक अली टी 20 टूर्नामेंट 27 अक्टूबर से शुरू होकर 22 नवंबर तक चलेगा जबकि विजय हजारे वनडे ट्रॉफी 1 से 29 दिसंबर तक चलेगा। तीनों टूर्नामेंट इस बार एक समान पैटर्न का पालन करेंगे। घरेलू सत्र हालांकि 20 सितंबर से महिलाओं के अंडर-19 वनडे मैचों के साथ शुरू होगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने राज्य निकायों को एक पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी। इस पत्र की एक प्रति आईएएनएस के पास है। पत्र में कहा गया है, "बीसीसीआई भारत सरकार, राज्य नियामक प्राधिकरणों और अन्य संबंधित हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमारा खेल एक समाधान प्राप्त कर सके। इसके साथ, पूर्ण बीसीसीआई घरेलू क्रिकेट सीजन 2021-22 के लिए एक संयुक्त उद्देश्य है।" शाह ने पत्र में कहा, "बीसीसीआई सितंबर 2021 में अंडर-19 टूर्नामेंट (दोनों श्रेणियों) से शुरू होने वाले घरेलू क्रिकेट के पूरे सत्र के साथ आगे बढ़ेगा।" पिछले साल के उलट इस बार सैयद मुश्ताक अली टी 20, रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे वनडे में एकरूपता रहेगी। प्रत्येक टूर्नामेंट में पांच एलीट समूह होंगे, जिसमें प्रत्येक समूह में छह टीमें होंगी। आठ टीमों का एक प्लेट ग्रुप होगा। पांच एलीट ग्रुप के विजेता सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगे। प्रत्येक एलीट समूह से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें और प्लेट समूह की विजेता तीन प्री-क्वार्टर फाइनल खेलेंगी और तीन विजेता क्वार्टर फाइनल लाइन-अप को पूरा करेंगे। हाल के दिनों में, टीमें नॉकआउट में जाने से पहले लीग चरण में तीन एलीट समूहों और एक प्लेट समूह के साथ 7, 8 या 9 मैच खेलेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चेन्नई सुपर किंग्स ने दुबई में ट्रेनिंग शुरू की

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचने के बाद छह दिनों तक निर्धारित क्वारंटीन पीरियड पूरा करने के पश्चात चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण को लेकर दुबई में ट्रेनिंग शुरू कर दी है। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, दीपक चाहर और रॉबिन उथप्पा सहित टीम के अन्य सदस्य गत 13 अगस्त को दुबई पहुंच गए थे। चेन्नई सुपर किंग्स के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने टीम के अभ्यास सत्र की तस्वीरें शेयर की। आईपीएल 2021 को मई में फ्रेंचाइजों में कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद स्थगित किया था। अब इसके दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितंबर से होगी जहां दुबई में चेन्नई का सामना मुंबई इंडियंस के साथ होगा।आईपीएल के 13 मैच दुबई, 10 शारजाह और आठ अबु धाबी में होंगे।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images

आर्सेनल ने मिडफील्डर मार्टिन ओडेगार्ड के साथ किया करार

प्रीमियर लीग फुटबॉल क्लब आर्सेनल ने नॉर्वे के मार्टिन ओडेगार्ड के साथ करार किया है। क्लब ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। क्लब ने बयान जारी कर कहा, "मार्टिन आर्सेनल में आठवें नंबर की शर्ट पहनेंगे। वह रविवार को लंदन के प्रतिद्वंद्वी चेल्सी के साथ आर्सेनल के प्रीमियर लीग मुकाबले के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, क्योंकि वह वीजा मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।" 22 वर्षीय खिलाड़ी ने अप्रैल 2014 में 15 साल की उम्र में स्ट्रोमगोडसेट के साथ करियर की शुरूआत की थी और वह नॉर्वे के शीर्ष डिविजन के लिए खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। मार्टिन ने नॉर्वे के लिए 30 मुकाबले खेले हैं। उन्होंने अगस्त 2014 में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था और वह देश की सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। उस वक्त उनकी उम्र 15 साल 253 दिन थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आयरलैंड ने जिम्बाब्वे के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टीम घोषित की

क्रिकेट आयरलैंड ने जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज के लिए टी 20 और वनडे टीम घोषित की। आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच 27 अगस्त से सीरीज शुरू होगी और डबलिन में पहला टी 20 मुकाबला खेला जाएगा। आयरलैंड ने इस सीरीज के लिए ऑलराउंडर कर्टिस काम्पेर को लिया, जो पहली बार आयरलैंड टीम में शामिल किए गए हैं। दोनों देशों के बीच पांच टी 20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज होगी जो इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टी 20 विश्व कप से पहले दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी। राष्ट्रीय पुरुष चयनकर्ता अध्यक्ष एंड्रयू व्हाइट ने टी 20 विश्व कप के दौरान आवश्यक वृद्धि पर जोर दिया और उसी की तैयारी को देखते हुए इस सीरीज को अंतिम रूप दिया जाएगा। आयरलैंड की टीम इस प्रकार है : टी 20 टीम : एंड्रयू बलबर्नी (कप्तान), मार्क एदाएर, कर्टिस काम्पेर, जॉर्ज डॉकरेल, शेन गेटकाटे, जोश लिटल, बैरी मैकार्थी, विलियम मैकलिंटोक, केविन ओ ब्रायन, नील रॉक, सिमी सिंह, पॉल स्टर्लिग, हैरी टेक्टर, लोरकान टकेरस बेन व्हाइट और क्रैग यंग। वनडे टीम : एंड्रयू बलबर्नी (कप्तान), मार्क एदाएर, कर्टिस काम्पेर, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम केनेडी, जोश लिटल, एंडी मैकब्रिने, बैरी मैकार्थी, विलियम पोर्टरफील्ड, नील रॉक, सिमी सिंह, पॉल स्टर्लिग, हैरी टेक्टर, लोरकान टकेर और क्रैग यंग।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia