खेल की 5 बड़ी खबरें: दिल्ली को झटका! IPL से हट सकते हैं स्मिथ और T20 विश्व कप में 20 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है NZ

माइकल क्लार्क ने संकेत दिए हैं कि IPL 2021 नीलामी में कम कीमत मिलने के बाद बल्लेबाज स्टीव स्मिथ चोट का हवाला देकर इस लीग से हट सकते हैं और न्यूजीलैंड इस साल भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप में 20 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

'पीसीएफ कप' सीजन-3 का आयोजन 6 मार्च से, 16 टीमें लेंगी हिस्सा

पहले दो सीजन की सफलता के बाद पोंटी चड्ढा फाउन्डेशन (पीसीएफ) 6 मार्च से सिटीस्केप मीडियाकॉम के साथ साझेदारी में पीसीएफ कप टूर्नामेट के तीसरे सीजन की शुरूआत करने जा रहा है। आठ सप्ताह तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का समापन 25 अप्रैल को होगा। टूर्नामेंट की भव्य ट्रॉॅफी का अनावरण शनिवार को किया गया। पीसीएफ कप के तीसरे संस्करण में 16 प्रतिभागी टीमें हिस्सा लेंगी। हर टीम एक अलग कॉरपोरेट दिग्गज का प्रतिनिधित्व करेंगी। इनमें आज तक, डाबर, मारूति सुजुकी, केके मोदी ग्रुप, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई कार्ड, तेवा, वेव, द स्टेट्समैन, प्रॉपरेजी रिएल्टी प्रा. लिमिटेट, रिसोर्स लॉजिस्टिक्स, ट्रांजियन इंडिया लिमिटेड, सेलेबी इंडिया, पी एण्ड पी, टीएमएम मैग्जीन और एचसीएल शामिल हैं।

कम पैसे के कारण आईपीएल से हट सकते हैं स्मिथ : क्लार्क

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने संकेत दिए हैं कि आईपीएल-2021 नीलामी में कम कीमत मिलने के बाद बल्लेबाज स्टीव स्मिथ चोट का हवाला देकर इस लीग से हट सकते हैं। स्मिथ को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.20 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि उनका बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था। बेस प्राइस पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने पहली बोली लगाई, जिसके बाद 20 लाख और बढ़ाकर 2.20 करोड़ रुपये में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीद लिया। दिल्ली की टीम ने बीते सीजन में फाइनल खेला था। स्मिथ को राजस्थान रॉयल्स ने 2018 में 12.5 करोड़ रुपये खरीदा था और आईपीएल 13 में स्मिथ राजस्थान रॉयल्स के लिए बतौकर कप्तान खेले थे, लेकिन नए सीजन के लिए क्लब ने उन्हें रिलीज कर संजू सैमसन को कप्तान बनाया।

टी-20 विश्व कप में 20 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड इस साल भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप में 20 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है। इसमें कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अब तक पदार्पण भी नहीं किया है। कोच गैरी स्टीड ने इसकी जानकारी दी है। अन्य टीमें आमतौर पर 15 खिलाड़ियों के साथ विश्व कप जैसे टूर्नामेंटों में भाग लेती है। स्टोव ने स्टफ डॉट को डॉट एनजेड से कहा, " इस समय कोविड जिस तरह से और जिस तरह से दुनिया इतनी तेजी से बदल रही है, मुझे उम्मीद है कि टीम में अधिकतम 20 खिलाड़ी हो सकते हैं। मुझे लगता है कि यह उम्मीद करना यथार्थवादी है कि विश्व कप के लिए उन खिलाड़ियों का चयन किया जा सकता है, जो न्यूजीलैंड (टी 20) में नहीं खेले होंगे।"

भारतीय पुरुष हॉकी टीम रविवार को यूरोप दौरे के लिए रवाना होगी

एक साल बाद अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने को तैयार भारतीय पुरुॅष हॉकी टीम रविवार को यूरोप दौरे के लिए रवाना होगी, जहां वह 17 दिवसीय दौरे पर जर्मनी और ब्रिटेन के साथ दो-दो मैच खेलेगी। 22 सदस्यीय भारतीय टीम बेंगलुरू से जर्मनी के लिए रवाना होगी। भारतीय टीम 28 फरवरी और दो मार्च को क्रेफेल्ड में जर्मनी से मुकाबला करेगी। इसके बाद वह बेल्जियम का दौरा करेगी, जहां वह छह और आठ मार्च को ब्रिटेन के साथ खेलेगी। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपना पिछला अंतर्राष्ट्रीय मैच फरवरी 2020 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ भुवनेश्वर में एफआईएच प्रो लीग में खेला था, जहां शानदार प्रदर्शन करके वह एफआईएच विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंचा था और अभी भी उसी स्थान पर कायम है। कोविड-19 के बाद से टीम ने बेंगलुरू के साई सेंटर में बायो सिक्योर बबल में अपनी ट्रेनिंग की है।

मौरिस की फिटनेस पर राजस्थान रॉयल्स को होमवर्क करना होगा

आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस को गुरुवार को आईपीएल-2021 के लिए हुई नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदकर उन पर अपना भाग्य आजमाया है। राजस्थान ने मौरिस की फिटनेस पर एहतियाती कदम उठाए हैं। फिटनेस संबंधी समस्याओं के कारण मौरिस यूएई में आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए केवल नौ ही मैच खेल पाए थे। इस साल नीलामी से पहले ही बेंगलोर ने उन्हें रिलीज कर दिया था और अब राजस्थान ने उन्हें 16.25 करोड़ रुपये में खरीदकर उन्हें आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया है। राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने कहा, " चिकित्सा विशेषज्ञ के रूप में हमारे पास जॉन ग्लस्टर और टीम डॉक्टर हैं जो मौरिस के फिजियो और प्रशिक्षकों के साथ बात कर रहे हैं। हमने इस पर एक अध्ययन किया कि वास्तव में अतीत में और सीरीज के संदर्भ में या कोविड या प्रतिबंधों के संदर्भ में इसका क्या प्रभाव पड़ा और इस साल हमारे सीजन पर इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia