खेल: LLC 2023 के फाइनल मुकाबले में भिड़ेंगी सुरेश रैना और हरभजन की टीम और Aus के खिलाफ सीरीज से पहले PAK के लिए बुरी खबर

लीजेंड्स लीग क्रिकेट 2023 के खिताबी मुकाबले में सुरेश रैना और हरभजन की टीम का मुकाबला होगा और पाकिस्तान के लेग स्पिनर अबरार अहमद अभ्यास मैच के तीसरे दिन चोटिल हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

खिताबी मुकाबले में भिड़ेंगे सुरेश रैना और हरभजन

21 दिनों की तमाम आतिशबाजी के बाद, लीजेंड्स लीग क्रिकेट सूरत में अंतिम मुकाबले में पहुंच गया है, क्योंकि नवोदित अर्बनराइजर्स हैदराबाद और मणिपाल टाइगर्स फाइनल में पहुंच गए हैं। कप्तान सुरेश रैना और हरभजन सिंह आज फाइनल से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में काफी सहज दिखे और उन्होंने ट्रॉफी के साथ तस्वीरें खिंचवाईं और फाइनल के लिए अपनी राह पर चर्चा की। दोनों कप्तानों ने इस बारे में बात की कि अपने पहले सीज़न में लीजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा बनने और फाइनल में पहुंचने का टीम के लिए क्या मतलब है, जैसा कि उन्होंने कई बार किया है, यहां तक ​​कि भारतीय क्रिकेट टीम में टीम के साथी के रूप में और अन्य लीग में अपनी-अपनी टीमों के साथ।

दोनों टीमों के लिए फाइनल की राह लीग चरण और क्वालीफायर में विस्फोटक क्रिकेट से भरी थी क्योंकि अर्बनराइजर्स हैदराबाद फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम थी क्योंकि उन्होंने क्वालीफायर 1 में मणिपाल को हराया था। मणिपाल को कड़ी मेहनत से गुजरना पड़ा और इंतजार करना पड़ा इंडिया कैपिटल्स के खिलाफ सेमीफाइनल में उनकी बारी एक करीबी जीत की थी, जिससे फाइनल में अर्बनराइजर्स के खिलाफ मुकाबला तय हो गया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले अबरार चोटिल

पाकिस्तान के लेग स्पिनर अबरार अहमद प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ चार दिवसीय अभ्यास मैच के तीसरे दिन चोटिल हो गए हैं। 25 वर्षीय खिलाड़ी को मैदान से बाहर ले जाया गया। उनकी शिकायत के बाद, अबरार को एमआरआई स्कैन के लिए भेजा गया था। पीसीबी ने एक बयान में कहा, मेडिकल पैनल द्वारा एमआरआई रिपोर्ट का आकलन करने के बाद आगे की जानकारी उचित समय पर साझा की जाएगी। अबरार ने प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ मैच में अब तक कुल 27 ओवर फेंके। चार दिवसीय मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला से पहले पाकिस्तान की तैयारी के हिस्से के रूप में निर्धारित किया गया था, जो 14 दिसंबर से 7 जनवरी, 2024 तक होने वाली है। इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री एकादश ने मनुका ओवल में तीसरे दिन स्टंप्स तक अपनी पहली पारी में 4 विकेट पर 367 रन बना लिए थे। फिर भी वह पाकिस्तान से 24 रन पीछे है और अंतिम दिन का खेल बराबरी पर आना लगभग तय है। पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने अपने रात के 156 रन के स्कोर से आगे बढ़ते हुए अपने स्कोर में 45 और रन जोड़े और अपना तीसरा प्रथम श्रेणी दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने 298 गेंदों में नाबाद 201 रन बनाए, जिसमें 14 चौके और एक छक्का शामिल है। नाथन मैकस्वीनी के सीधे हिट के कारण खुर्रम शहजाद के रन आउट होने के बाद पाकिस्तान ने पारी घोषित कर दी। उस समय स्कोरकार्ड 116.2 ओवर में 391-9 था।

पाकिस्तान के खिलाफ टूर मैच में एक संयमित शतक के साथ, मैट रेनशॉ ने टेस्ट में वापसी के लिए बुलाए जाने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा दिया और इस बात पर दांव लगा दिया कि डेविड वार्नर के जाने के बाद उनका स्थान कौन लेगा। अविजित 136 रन के साथ, 27 वर्षीय खिलाड़ी ने जल्द ही खाली होने वाले ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सलामी बल्लेबाज के पद के लिए अन्य उम्मीदवारों को पीछे छोड़ दिया। पहली पसंद के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली और मोहम्मद वसीम को पाकिस्तान ने आराम दिया था, जबकि स्पिनर अबरार ने पिंडली की मांसपेशियों में चोट के कारण शुक्रवार को टूर मैच छोड़ दिया।


लांस मॉरिस काफी हद तक युवा पैट कमिंस की याद दिलाते हैं : ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली का मानना ​​है कि युवा तेज गेंदबाज लांस मॉरिस उन्हें उस समय की याद दिलाते हैं जब ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान पैट कमिंस युवा थे। पिछले साल, मॉरिस ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पुरस्कारों में ब्रैडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता था और अब उन्हें 14 दिसंबर से पर्थ में पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होने वाले पहले टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। “वह वास्तव में काफी हद तक युवा पैट कमिंस की याद दिलाता है। यह एक बहुत बड़ा रैप है क्योंकि 'कम्मो' पहली बार तब सामने आया जब वह लगभग 17 साल का था, पेनरिथ के बड़ी नीली आंखों वाले लड़के के रूप में जो तेज गेंदबाजी करने के लिए उत्साहित था। वह एक स्पंज की तरह था।”

“वास्तव में सीमित समय में मुझे लांस से बात करने का मौका मिला, यह सिर्फ इतना है कि वह क्रिकेट को लेकर उत्साहित है, वह अपने खेल को समझता है। मैं जोड़ सकता हूं कि उसका दिमाग बहुत सक्रिय है, जैसा कि अधिकांश तेज गेंदबाजों का होता है।''

ली ने फॉक्स क्रिकेट के सीज़न लॉन्च इवेंट में कहा, “मैं बहुत प्रभावित हूं, उसके सामने एक बड़ा करियर है। हालाँकि इस साल क्या होने वाला है? मुझे यकीन नहीं है, क्योंकि उससे आगे तीन लोग हैं जो बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। ” हालांकि मॉरिस बेहद प्रतिभाशाली हैं, लेकिन ली को लगता है कि उन्हें अपना समय बर्बाद करना होगा क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में आगामी अंतरराष्ट्रीय पुरुष समर में मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्डस के लिए कमिंस, जोश हेज़लवुड और मिशेल स्टार्क पहली पसंद के तेज गेंदबाज हैं। “पेस एक ऐसी चीज़ है जिसे मैं इन छोटे बच्चों के साथ देखना पसंद करता हूँ। लेकिन निश्चित रूप से, जब आप उस 140 किमी/घंटा की बाधा को पार कर लेते हैं, तो उसके एक्शन, उसके स्वभाव, उसकी तकनीक का कोई कारण नहीं होता है, वह युवा है और वह उत्साहित है कि वह उस 150 किमी/घंटा की सीमा तक नहीं जा सकता है।''

गुजरात जायंट्स को तेज गेंदबाजों की तलाश: डब्ल्यूवी रमन

महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) की शनिवार को होने वाली नीलामी से पहले गुजरात जायंट्स के पास 5.95 करोड़ रुपये के साथ सभी फ्रेंचाइजियों के बीच सबसे ज्यादा पर्स है। साथ ही, उन्हें अधिक से अधिक संख्या में स्लॉट (10) भरने की जरूरत है और भारत के पूर्व क्रिकेटर डब्ल्यूवी रमन का मानना है कि टीम की नजर दो तेज गेंदबाजों को जोड़ने पर होगी। उनके रिटेंशन से पता चलता है कि उन्होंने बल्लेबाजों को साथ लेकर चलने पर भरोसा किया है। इस तरह की प्रतियोगिता में चाहे वह डब्ल्यूपीएल हो या आईपीएल, विदेशियों को या तो गति उत्पन्न करने या तेज गेंदबाजों को मारने की आवश्यकता होती है। लेकिन यहां जो हुआ वह यह है कि उन्होंने अपने सभी तेज गेंदबाजों को जाने दिया। रमन ने जियो सिनेमा पर कहा, "उदाहरण के लिए एनाबेल सदरलैंड को जाने दिया गया और वह बहुत अच्छी ऑलराउंडर है। मुझे लगा कि यह आश्चर्य की बात है। अब उन्हें दो तेज गेंदबाजों की तलाश है और उन्हें कुछ भारतीय बल्लेबाजों और स्पिनरों की भी जरूरत है।

"गुजरात पांच टीमों की प्रतियोगिता में सबसे निचले स्थान पर रहा और उसने नीलामी से पहले 11 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया, जिससे संकेत मिलता है कि वे अपनी टीम को नए सिरे से बनाने की कोशिश कर रहे हैं। भारत की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा का मानना है कि उन्हें एक गुणवत्तापूर्ण विदेशी तेज गेंदबाज की जरूरत है और उन्हें लगता है कि दक्षिण अफ्रीका की पूर्व तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल उपयुक्त व्यक्ति हो सकती हैं।" "एनाबेल सदरलैंड टीम का एक अभिन्न हिस्सा थीं। खासकर जब बेथ मूनी घायल हो गईं और सुषमा वर्मा तस्वीर में आईं। मुझे आश्चर्य है कि उन्होंने वर्मा को भी रिलीज़ कर दिया क्योंकि वह बैकअप विकेटकीपर और टीम का आधार थी।'' ।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;