खेल की 5 बड़ी खबरें: इस बार IPL नहीं खेलेंगे सुरेश रैना और खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित हुए ये तीन खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स का एक और खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव निकला है और इसी के साथ फ्रेंचाइजी के इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13 हो गई है और खेल अवॉर्ड्स के इतिहास में यह पहला मौका है जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वचुर्अल माध्यम से खेल अवॉर्ड्स दिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चेन्नई सुपर किंग्स के 13 सदस्य कोरोना संक्रमित, रैना आईपीएल से हटे

चेन्नई सुपर किंग्स का एक और खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव निकला है और इसी के साथ फ्रेंचाइजी के इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 13 हो गई है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में मौजूद सूत्रों ने शनिवार को आईएएनएस को इस बात की जानकारी दी। कोविड-19 पीड़ित 13 सदस्यों के बाद चेन्नई के प्रशंसकों को एक और झटका लगा है क्योंकि हरफनमौला खिलाड़ी सुरेश रैना ने लीग के 13वें सीजन से नाम वापस ले लिया है। टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केएस। विश्वनाथन ने फ्रेंचाइजी के ट्विटर पर शनिवार सुबह इस बात की जानकारी दी। विश्वनाथन के मुताबिक रैना ने व्यक्तिगत कारणों से आईपीएल से हटने का फैसला किया है।

खेल अवॉर्ड्स 2020: मरियप्पन, मनिका और रानी रामपाल को मिला खेल रत्न अवॉर्ड

खेल अवॉर्ड्स के इतिहास में यह पहला मौका है जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वचुर्अल माध्यम से खेल अवॉर्ड्स दिए। मनु भाकर (निशानेबाजी), मनीश कौशिक (मुक्केबाजी), संदीप (पैरा एथलीट), सौरभ चौधरी (निशानेबाजी), सूबेदार अजय आनंत सावंत (घुड़सवारी), शिवा केशवन (ल्यूज), विशेष भृगुवंशी (बास्केटबाल), दत्तू बबन भोकानल (रोइंग), राहुल अवारे (कुश्ती), सूबेदार मनीष कौशिक (मुक्केबाजी), सुयश नारायण जाधव (पैरा तैराकी), चिराग चंद्रशेखर शेट्टी (बैडमिंटन), सारिका सुधाकर काले (खो-खो), मधुरिका सुहास पाटकर (टेबल टेनिस), लवलीना बोरगोहेन (मुक्केबाजी), संदेश झिंगन (फुटबॉल), दीपक (कबड्डी), अतानु दास (तीरंदाजी), दुति चंद (एथलेटिक्स), आकाशदीप सिंह (हॉकी) को 2020 अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

कुश्ती में दिव्या काकरान को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। महिला क्रिकेटर दीप्ती शर्मा को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। द्रोणाचार्य पुरस्कार लाइफटाइम कैटेगरी में धर्मेंद्र तिवारी (तीरंदाजी), पुरुषोत्तम राय (एथलेटिक्स), शिव सिंह (बॉक्सिंग), रोमेश पठानिया (हॉकी), कृष्ण कुमार हुड्डा (कबड्डी), विजय भालचंद्र मुनिश्वर (पैरा लिफ्टर), नरेश कुमार (टेनिस), ओमप्रकाश दहिया (कुश्ती) को सम्मानित किया गया। क्रिकेटर रोहित शर्मा और विनेश फोगाट इस सेरेमनी में हिस्सा नहीं ले सके। वहीं टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इसके अलावा पैरा एथलीट मरियप्पन टी को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

सरकार ने बढ़ाई अर्जुन अवॉर्ड और खेल रत्न अवॉर्ड की राशि

खेल दिवस के अवसर पर सरकार ने खेल पुरस्कारों के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों की पुरस्कार राशि बढ़ाये जाने की बात कही है। रिजिजू ने कहा कि हमने स्पोर्ट्स और एडवेंचर अवॉर्ड के लिए राशि बढ़ाने के फैसला किया है। रिजिजू के अनुसार अर्जुन अवॉर्ड के लिए 15 लाख रुपये तो खेल रत्न अवॉर्ड के लिए राशि 25 लाख रुपये पुररस्कार राशि की गई है। इससे पहले अर्जुन अवॉर्ड विजेता को 5 लाख रुपए की नगद राशि और अवॉर्ड मिलता था जबकि खेल रत्न अवॉर्ड विजेता को 7.5 लाख रुपए, मेडल और सर्टिफिकेट मिलता रहा है।

IPL 13: टीम के साथ अभ्यास पर लौटे कोहली

आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी टीम साथियों के साथ शनिवार को पहली बार अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। कोहली ने ट्रेनिंग सेशन का फोटो शेयर किया है। यूएई में क्वारंटीन अवधि पूरी करने के बाद बेंगलोर की टीम का यह पहला अभ्यास सेशन है। फ्रेंचाइजी के प्रैक्टिस सेशन के फोटो शेयर करने के एक दिन बाद आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने ट्विटर पर अपने टीम साथियों के साथ अभ्यास की कुछ फोटो शेयर की। कोहली को रनिंग और नेट्स पर बैटिंग का आनंद उठाते हुए देखा जा सकता है। कोहली ने ट्विटर पर फोटो के साथ कैप्शन में लिखा, " पिछली बार जब मैंने मैदान पर कदम रखा था तब से पांच महीने हो गए हैं। लगा कि नेट्स पर आए जैसे छह दिन ही हुए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लड़कों के साथ शानदार पहला सत्र।" रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाड़ी 21 अगस्त को दुबई पहुंच गए थे। सभी खिलाड़ी और स्टाफ दुबई में छह दिन आइसोलेशन में रहे और कोविड-19 टेस्ट में कम से कम तीन बार नेगेटिव आने के बाद ट्रेनिंग सेशन से जुड़े। आईपीएल 2020 की शुरूआत 19 सितंबर से होनी है।

दूसरी चाइनीज डायमंड लीग मीटिंग 2021 तक के लिए स्थगित

डायमंड लीग ने कहा है कि वह 2020 कैलेंडर में फिर से बदलाव कर रहा है और इसके तहत चीन में होने वाली दूसरी मीटिंग को 2021 तक के लिए टाल दिया गया है। पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के तहत यह मीटिंग इस साल 17 अक्टूबर को होनी थी। शंघाई डायमंड लीग का आयोजन इस साल नहीं होना है क्योंकि चीन सरकार ने साफ कर दिया है कि मौजूदा हालात में खेलों का आयोजन सम्भव नहीं है। कोरोना को देखते हुए अभी बीजिंग 2022 विंटर ओलंपिक्स के लिए टेस्ट इवेंट्स का भी आयोजन नहीं हो रहा है। बहरहाल, 2020 डायमंड लीग सीजन का समापन 25 सितम्बर को दोहा में होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next