खेल: T20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव की बादशाहत कायम और क्रिकेट WI ने कर्टनी वॉल्स को हेड कोच से हटाया

भारत के सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी पुरुष टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने महिला टीम के मुख्य कोच कर्टनी वॉल्श को हेड कोच से हटा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सूर्यकुमार ने टी20 रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, बाबर तीसरे स्थान पर

भारत के सूर्यकुमार यादव ने बुधवार को जारी ताजा आईसीसी पुरुष टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा जबकि पाकिस्तानी जोड़ी मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम को भारतीय बल्लेबाज के करीब आने का मौका मिला है। सूर्यकुमार 906 अंकों के साथ टी20 रैंकिंग में मजबूत बढ़त बनाये हुए हैं। रिजवान 811 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि बाबर एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उनके खाते में 755 अंक हैं।

दक्षिण अफ्रीका के एडन मारक्रम चौथे और न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे पांचवें स्थान पर हैं। बाबर और रिजवान पाकिस्तान की हाल में बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 सीरीज से बाहर रहे थे। न्यूजीलैंड की श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से कॉन्वे की अनुपस्थिति से पाकिस्तान के कप्तान को रैंकिंग में एक स्थान का सुधार मिला है। पाकिस्तानी जोड़ी को सूर्यकुमार के नजदीक जाने का मौका तब मिलेगा जब पाकिस्तान शनिवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्रिकेट वेस्ट इंडीज कॉर्टनी वाल्श का अनुबंध नहीं बढ़ाएगा, महिला टीम के लिए नया प्रमुख कोच नियुक्त करेगा

क्रिकेट वेस्ट इंडीज ने महिला टीम के प्रमुख कोच कॉर्टनी वाल्श और तकनीकी सहायक कोच रॉबर्ट सैमुअल्स और कोरी कोलीमोर के अनुबंध का नवीकरण नहीं करने का फैसला किया है। क्रिकेट वेस्ट इंडीज ने महिला टीम के प्रदर्शन की समीक्षा करने के बाद यह फैसला किया है। वाल्श का कार्यकाल अक्टूबर 2020 में शुरू हुआ था। उनके कार्यकाल के दौरान वेस्ट इंडीज ने पाकिस्तान के खिलाफ होम और अवे सीरीज जीती तथा 2022 आईसीसी महिला वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनायी।

वाल्श के तहत वेस्ट इंडीज ने 24 टी20 में से सात और 32 वनडे में से 11 जीते। दक्षिण अफ्रीका में हाल के टी20 विश्व कप में वेस्ट इंडीज ग्रुप चरण में पाकिस्तान और आयरलैंड के खिलाफ केवल दो मैच जीतकर नॉक आउट में जगह नहीं बना पाया। क्रिकेट वेस्ट इंडीज ने कहा कि वह महिला टीम के नए कोच की भर्ती के लिए प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा और भर्ती अवधि के दौरान एक अंतरिम तकनीकी सपोर्ट टीम रखी जायेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डब्ल्यूएफआई यौन शोषण मामला: बजरंग और विनेश ट्रैनिंग ट्रिप से हट गए

किर्गिजिस्तान और पोलैंड में ट्रेनिंग करने के आग्रह के बाद स्टार पहलवान बजरंग पुनिया और विनेश फोगाट ने अब जाने से इंकार कर दिया है जब तक समिति कुश्ती महासंघ पर अपनी रिपोर्ट जमा नहीं कराती और उसके अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह को बर्खास्त नहीं किया जाता। बजरंग और विनेश ने यौन शोषण के आरोप लगाते हुए बृज भूषण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था। सूत्रों ने आईएएनएस से कहा, "बजरंग और विनेश उन चीजों से बहुत हताश हैं जिस तरह से मामले को देखा गया है। उन्होंने कहा है कि जब तक समिति अपनी रिपोर्ट जमा नहीं कराती और बृज भूषण को बर्खास्त नहीं किया जाता तब तक वे ट्रेनिंग नहीं करेंगे।"

इससे पहले केंद्रीय खेल मंत्रालय ने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत स्टार पहलवानों बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का किर्गिस्तान और पोलैंड में प्रशिक्षण लेने का आग्रह स्वीकार कर लिया था। बजरंग किर्गिस्तान में 16 दिन और विनेश पोलैंड के स्पाला में 11 दिन ट्रेनिंग करना चाहते हैं। टॉप्स के तहत खिलाड़ियों के हवाई यात्रा खर्च, रहने-खाने का खर्च वहन किया जाएगा। इसके अलावा विनेश की पार्टनर संगीता फोगाट, फिजियोथेरेपिस्ट अश्विनी जीवन पाटिल और बजरंग के कोच सुजीत मान का भी खर्च भी इसमें कवर होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रोहित शर्मा की पारी से उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा : रवि शास्त्री

मुम्बई इंडियंस की दिल्ली कैपिटल्स पर छह विकेट की जीत के बाद पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा ने सारा दबाव सोख लिया और आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व किया। शास्त्री ने साथ ही कहा कि उनकी इस पारी से उन्हें आईपीएल के शेष मैचों के लिए सकारात्मक ²ष्टिकोण बनाये रखने में मदद मिलेगी। पहले दो मैचों में जल्दी आउट हो जाने के बाद रोहित ने तीसरे मैच में फॉर्म में वापसी करते हुए 45 गेंदों में 65 रन ठोके जिसकी बदौलत मुम्बई ने दिल्ली के खिलाफ मंगलवार रात नाटकीय उतार चढ़ाव से भरा मैच आखिरी गेंद पर जीत लिया।

शास्त्री के हवाले से स्टार स्पोर्ट्स ने कहा, "उन्होंने सारा दबाव सोख लिया क्योंकि सीनियर खिलाड़ी ऐसा कर सकते हैं। वे पहले भी ऐसी स्थिति में रहे हैं, उनके पास अनुभव है। उन्होंने आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व किया और इसका उन्हें शेष टूर्नामेंट में फायदा मिलेगा।" पूर्व भारतीय कोच ने कहा कि मंगलवार को टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करने के बाद मुम्बई अब लगातार कई मैच जीत सकती है और उन्होंने ऐसा पहले भी किया है। शास्त्री ने कहा, "आप मुंबई इंडियंस को जानते हैं कि उन्हें एक बार जीत मिल जाए तो वे दो-तीन मैच लगातार जीत सकते हैं। जिस तरह से उन्होंने आखिरी ओवरों में दबाव को संभाला, वह उन्हें शेष मैचों में आगे रखेगा।" अगले मैच में मुम्बई का 16 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में कोलकाता नाईट राइडर्स से मुकाबला होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;