खेल की 5 बड़ी खबरें: 'हिट मैन' को लेकर सूर्यकुमार का बड़ा खुलासा! और नेत्रा ने सेलिंग में ओलिंपिक कोटा हासिल कर रचा इतिहास

सूर्यकुमार ने कहा कि मुझे लगता है कि रोहित शर्मा एक अद्भुत काम कर रहे हैं और मुंबई इंडियंस के साथ 5 खिताब होना इस बात का प्रमाण है और भारत की शीर्ष महिला नाविक नेथ्रा कुमानन ने इतिहास रचते हुए मुसाना ओपन चैंपियनशिप के लेसर रेडियल इवेंट में बड़ी बढ़त हासिल कर ओलंपिक कोटा हासिल किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सूर्यकुमार यादव ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को लेकर किया बड़ा खुलासा!

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के अनुसार कप्तान रोहित शर्मा न केवल एक शानदार लीडर हैं जिन्होंने टीम के लिए पांच आईपीएल खिताब जीते हैं, बल्कि मैदान से बाहर भी उनका दिलचस्प चरित्र भी है। एक न्यूज वेबसाइट से बातचीत में सूर्यकुमार ने कहा कि कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है, जो अपने आस-पास मजाक करता हो और रोहित शर्मा की तुलना में अपने साथियों के साथ बहुत ज्ञान साझा करता हो।

स्पोर्ट्स टुडे से बातचीत में सूर्यकुमार ने कहा कि मुझे लगता है कि वह एक अद्भुत काम कर रहे हैं और मुंबई इंडियंस के साथ 5 खिताब होना इस बात का प्रमाण है। परिणाम सबके सामने है। मैदान से बाहर रोहित शर्मा एक मजाकिया व्यक्ति हैं और काफी अलग हैं। मैदान पर उनको सभी ने देखा है कि वह स्थिति को कैसे नियंत्रण में करते हैं और सभी के लिए तैयार रहते हैं लेकिन मुझे लगता है कि मैदान से बाहर वह एकदम परफेक्ट व्यक्ति हैं। वह मजाक करते हैं और काफी ज्ञान भी साझा करते हैं। यह एक अच्छा पॉइंट है जो उन्हें बाकियों से अलग बनाता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

संचुरियन वनडे : पाकिस्तान ने द. अफ्रीका को हराकर 2-1 से जीती सीरीज

फखर जमान (101) के लगातार दूसरे शतक और कप्तान बाबर आजम (94) की शानदार पारियों के दम पर पाकिस्तान ने यहां सुपरस्पोर्ट पार्क स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 28 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। पाकिस्तान ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए फखर के 104 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 101 रन और बाबर के 82 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 94 रनों के दम पर 50 ओवर में सात विकेट पर 320 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम जनेमान मलान के 81 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 70 रन की पारी के बावजूद 49.3 ओवर में 292 रन ही बना सकी। बाबर को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और फखर को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसी के घर में पाकिस्तान की यह दूसरी वनडे सीरीज जीत है। पाकिस्तान ने 2013-14 में पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीती थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'अब पूरा इंडिया खेलेगा कैंपेन'की शुरूआत

भारत के अग्रणी फैन्टेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म्स में से एक माई टीम11 ने भारतीय टी20 सीजन के लिए 'अब पूरा इंडिया खेलेगा कैंपेन' की शुरूआत की है। इस कैंपेन के द्वारा माई टीम11 फैंटेसी क्रिकेट की सार्वजनिकता को दशार्ना चाहता है और हर भारतीय परिवार को उनके पसंदीदा खेल, खिलाड़ियों एवं टीमों के प्रति जूनून के माध्यम से जोड़ने का प्रयास करना चाहता है। कैंपेन का लॉन्च तीन वीडियो के साथ किया गया, जिसमें एक पिता और बेटे के बीच के भावुक रिश्ते को दर्शाया गया है। इसमें बताया गया है कि भारतीय परिवार किस तरह क्रिकेट के खेल से जुड़े हुए हैं। खासतौर पर दुनिया के सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग के साथ उनका विशेष लगाव है। यह कैंपेन इस तथ्य पर भी रोशनी डालेगा कि माई टीम11 पर फैंटेसी क्रिकेट हर किसी के लिए बना है और बताएगा कि कैसे यह यूजर-फ्रैंडली ऐप्लीकेशन्स फैंटेसी क्रिकेट को आसान बना रहा हैं।

कैंपेन के बारे में बात करते हुए माई टीम11 के सीएमओ मानवेन्द्र सिंह राठौ़ड ने कहा, "समय के साथ पिता और बेटे के बीच के रिश्ते में बदलाव आया है। खासतौर पर हमारे पसंदीदा खेल क्रिकेट की बात करें तो सभी का नजरिया समय के साथ बदलता रहा है। किंतु सबसे खास बात है खेल के बारे में जानकारी। हमने अपने कैंपेन 'अब पूरा इंडिया खेलेगा' के माध्यम से इसी पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास किया है।" इस वीडियो कैंपेन का सहयोग माई टीम11 के मौजूदा चेहरे भी करेंगे जिनमें ब्रैंड एंबेस्डर, वीरेन्द्र सहवाग के साथ न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी डैनी मोरिसन, जाने माने क्रिकेट टीवी होस्ट जतिन सप्रु, मयंती लंगर, संजना गणेशम और सुहैल चंढोक भी नजर आएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नौकायन : कुमानन ने रचा इतिहास, हासिल किया ओलंपिक कोटा

भारत की शीर्ष महिला नाविक नेथ्रा कुमानन ने इतिहास रचते हुए यहां चल रहे मुसाना ओपन चैंपियनशिप के लेसर रेडियल इवेंट में बड़ी बढ़त हासिल कर ओलंपिक कोटा हासिल किया है। कुमानन इसके साथ ही ओलंपिक कोटा हासिल करने वाली भारत की पहली महिला नौकायन खिलाड़ी बन गई हैं। 22 वर्षीय कुमानन ने 21 अंकों के बढ़त हासिल की। अब उन्हें गुरूवार को पदक के साथ रेस खत्म करनी होगी। कुमानन रेस-9 और रेस-10 में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहीं। कुमानन की करीबी प्रतिद्वंद्वी हांगकांग की स्टेफनी नोर्टन 41 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं। कुमानन भारत की महिला नौकायन खिलाड़ी हैं जिन्हंने पिछले साल विश्व कप में 18 नेट अंक लेकर पदक जीता था।

चेन्नई स्थित एसआरएम कॉलेज में इंजिनियर की छात्रा कुमानन ने 2014 और 2018 एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व किया था। कुमानन ने बताया कि स्पेन में हंगरी के कोच तामस एस्जेस के साथ कोचिंग करने से काफी कुछ अलग हुआ। कुमानन ने कहा, "ग्रैंड केनेरिया में मैंने कई अंतरराष्ट्रीय नाविकों के साथ ट्रेनिंग की जिससे मुझे काफी मदद मिली।" इस बीच, भारत के वरूण ठक्कर और केसी गणपत्ति की जोड़ी 49 एर क्लास में रेस-13, 14 और 15 में क्रमश: चौथे, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहकर शीर्ष पर रही। भारतीय जोड़ी को टोक्यो ओलंपिक में क्वालीफाई करने के लिए गुरूवार को शीर्ष-6 में रहना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हॉकी : भारत और अर्जेटीना के बीच मुकबाला 4-4 से ड्रॉ

भारत और अर्जेटना के बीच ब्यूनस आयर्स में खेला गया हॉकी का दूसरा अभ्यास मैच 4-4 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ। भारत की ओर से वरूण कुमार ने दो और राजकुमार पाल और रूपिंदर पाल सिंह ने एक-एक गोल किए लेकिन अजेर्ंटीना ने वापसी करते हुए बराबरी हासिल की। अर्जेटीना की तरफ से लिआंड्रो तोलिनी और इगनासिओ ओर्तिज ने एक-एक जबकि लुकस तोस्कानी ने दो गोल किए। भारत को वरूण ने सातवें मिनट में गोल कर बढ़त दिलाई। अजेर्ंटीना की ओर से तोलिनी ने 10वें मिनट में गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। इसके बाद राजकुमार ने 13वें मिनट में गोल स्कोर 2-1 कर दिया। पहले हॉफ में ही रूपिंदर ने 14वें मिनट में गोल दाग टीम को 3-1 की बढ़त दिला दी।

अर्जेंटीना ने फिर वापसी करते हुए लुकस के 23वें मिनट में किए गोल से बढ़त कम करने की कोशिश की। इसके बाद इगनासिओ ने 42वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। मुकाबला बराबरी पर चलने के दौरान भारत को 44वें मिनट में पेनल्टी कार्नर हासिल हुई और वरूण ने बिना कोई गलती किए इस मौके को भुनाया और गोल कर 4-3 की बढ़त ली। अंतिम क्वार्टर में अर्जेटीना ने एक बार फिर आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया और लुकस ने 57वें मिनट में एक और गोल कर स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें अन्य गोल नहीं कर सकीं और मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ। भारत का अब अर्जेंटीना से सामना 11 अप्रैल को एफआईएच हॉकी प्रो लीग में होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय