खेल की खबरें: रणजी ट्रॉफी में सुवेद का कमाल, डेब्यू मैच में कर दिखाया ये कारनामा और NZ क्रिकेट टीम को एक और झटका

मुंबई के युवा बल्लेबाज सुवेद पारकर ने मंगलवार को अपने नाम शानदार रिकॉर्ड दर्ज किया और न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम के चोटिल होने के कारण इंग्लैंड में चल रही टेस्ट श्रृंखला उनको बाहर होना पड़ा।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रणजी ट्रॉफी: 21 साल के सुवेद पारकर का कमाल, डेब्यू मैच में जड़ा दोहरा शतक

मुंबई के युवा बल्लेबाज सुवेद पारकर ने मंगलवार को अपने नाम शानदार रिकॉर्ड दर्ज किया, क्योंकि वह उत्तराखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान अपने प्रथम श्रेणी मैच में दोहरा शतक बनाने वाले 12वें भारतीय बल्लेबाज बन गए। सोमवार को स्टंप्स पर 104 रन पर बल्लेबाजी कर रहे पारकर ने अलूर क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन मुंबई को 600 रन के पार पहुंचाने के लिए दोहरा शतक पूरा किया। पारकर रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में चोटिल अजिंक्य रहाणे की जगह खेल रहे हैं। पारकर ने दूसरे दिन दूसरे सत्र में बाएं हाथ के स्पिनर स्वप्निल सिंह की गेंद पर शॉट मारकर यह मुकाम हासिल किया। 21 वर्षीय बल्लेबाज ने 375 गेंदों में 17 चौके और तीन छक्कों की मदद से दोहरा शतक पूरा किया। इस प्रकार वह मुंबई के दूसरे बल्लेबाज और कुल मिलाकर 12वें भारतीय बल्लेबाज बन गए। वह प्रथम श्रेणी में डेब्यू पर दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया भर के 23वें बल्लेबाज हैं। सरफराज खान ने 153 और पारकर ने 252 रनों की पारी खेली। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम ने पहली पारी में 166.4 ओवर में 647/8 रन पर पारी घोषित कर दी।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चोट के कारण डी ग्रैंडहोम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से हुए बाहर

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कॉलिन डी ग्रैंडहोम के चोटिल होने के कारण इंग्लैंड में चल रही टेस्ट श्रृंखला उनको बाहर होना पड़ा। इसके बाद उनकी जगह हेनरी निकोल्स को टीम में मौका मिल सकता है, क्योंकि न्यूजीलैंड पहला मैच हारने के बाद सीरीज में मजबूत वापसी करने के बारे में सोच रहा है। मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियन लॉर्डस में पहले टेस्ट में चार दिनों के भीतर पांच विकेट से हार गया, इस दौरान डी ग्रैंडहोम तीसरे दिन गेंदबाजी करते हुए घायल हो गए। उनके स्कैन ने चोट की पुष्टि की है और 35 वर्षीय खिलाड़ी को कम से कम 10-12 सप्ताह के लिए बाहर कर दिया है। इस बारे में न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने सोमवार को पुष्टि की। आने वाले ट्रेंट ब्रिज और हेडिंग्ले में टेस्ट के साथ, न्यूजीलैंड अब डी ग्रैंडहोम की जगह टीम में मजबूत खिलाड़ी को रखने पर विचार कर रहा है। टीम प्रबंधन ने स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल को शामिल किया है, जो पहले से ही निकोल्स के कवर के रूप में टीम में थे।

उन्होंने कहा, "हेनरी निकोल्स अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं। हमें उम्मीद है कि वह दूसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध होंगे।" रिपोर्ट में कहा गया है कि बाएं हाथ के निकोल्स का औसत 46 टेस्ट में 40 से अधिक का है और उन्होंने फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में अपना आठवां टेस्ट शतक बनाया।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मैकुलम के इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच बनने से इस खिलाड़ी की हो सकती है वापसी

इंग्लैंड के टेस्ट टीम के मुख्य कोच के रूप में ब्रेंडन मैकुलम की नियुक्ति ने 34 वर्षीय स्पिनर आदिल राशिद की टेस्ट टीम में वापसी की उम्मीद दी है। लेग स्पिनर ने आखिरी बार जनवरी 2019 में बारबाडोस में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड के लिए एक टेस्ट खेला था और उन्हें लगता है कि कोच मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स के नए टीम के लिए अच्छा समय हो सकता है। डेली मेल के अनुसार, "राशिद ने सीमित ओवरों के क्रिकेट में सफल होना जारी रखा है। विश्व कप जीतकर और इंग्लैंड के लिए टी20 विकेट लेने वाले अग्रणी गेंदबाज बन गए हैं, लेकिन मैकुलम के टेस्ट टीम के कोच बनने के बाद उनकी टीम में वापसी हो सकती है।" रिपोर्ट में राशिद के हवाले से कहा गया, जब कुछ नया होता है तो यह हमेशा रोमांचक होता है। ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स दोनों सकारात्मक और आक्रामक होना पसंद करते हैं। यह मुझे प्रेरित करता है और यह बहुत रोमांचक है।"

हाल ही में अपने सफेद गेंद के करियर को लंबा करने के लिए पिछले साल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले मोईन अली ने भी कहा था कि अगर इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच चाहें तो उन्हें संन्यास से बाहर आने से कोई गुरेज नहीं होगा। जनवरी 2019 में बारबाडोस में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना 19वां टेस्ट खेलने के बाद राशिद को आराम दे दिया गया था, क्योंकि उन्होंने टीम की हार में 117 रनों देकर कोई भी विकेट नहीं लिया था। एंटीगुआ में उनकी जगह पेस गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिया। इसके बाद राशिद ने विश्व कप के लिए घर पर ही तैयारी शुरू कर दी और बाकी इतिहास है।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाक की इस दिग्गज खिलाड़ी ने वनडे रैंकिंग में लगाई छलांग

पाकिस्तान की दिग्गज खिलाड़ी सिदरा अमीन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा मंगलवार को जारी ताजा महिला वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में भारी छलांग लगाकर श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर सीरीज का समापन किया। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के दौरान सिदरा ने 72.66 की औसत से 218 रन बनाए। कराची में शतक और अर्धशतक की बदौलत वह 19 पायदान की छलांग के साथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में 35वें स्थान पर पहुंच गईं। यह सिदरा के लिए एक शानदार वर्ष रहा है, जो मार्च में न्यूजीलैंड में बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन बनाकर आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में शतक बनाने वाली पहली पाकिस्तानी महिला बनीं। श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु ने दूसरे वनडे मैच में 101 रन बनाए और तीन वनडे मैचों में 142 रन बनाए। वह 23वें नंबर पर रैंकिंग में फिर से पहुंची हैं।

ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली इस साल की शुरुआत में महिला विश्व कप में दबदबा बनाने के बाद भी वनडे बल्लेबाज रैंकिंग में इंग्लैंड की नट साइवर का नेतृत्व कर रही हैं। आयरलैंड की युवा गेबी लुईस ताजा टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में सबसे आगे हैं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सात पायदार की बढ़त के साथ लगाकर कुल मिलाकर 23वें स्थान पर आ गई हैं। लुईस के नाम तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के शुरुआती दो मैचों में 83 रन हैं, जिसके कारण उन्हें रैंकिंग में बढ़त मिली है। डी क्लार्क ने गेंदबाजों की रैंकिंग में भी अपना कदम बढ़ाया, 22 साल की उम्र में 22 स्थान की बढ़त के साथ इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन से 48वें स्थान पर पहुंच गई।

फोटो:  सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

AUS के खिलाफ पहले टी20 मैच के लिए श्रीलंका टीम की घोषणा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सितारे वानिंदु हसरंगा, दुष्मंथा चमीरा, महेश थीक्षाना, चमिका करुणारत्ने और भानुका राजपक्षे को भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती टी20 मैच के लिए श्रीलंका प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वहीं, श्रीलंका के अनुभवी ऑलराउंडर दासुन शनाका टीम की कप्तानी करेंगे। यह मैच मंगलवार को यहां आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। पथुम निसानका और कुसल मेंडिस की जोड़ी को भी श्रीलंका के शीर्ष छह में रखा गया है, जबकि युवा तेज मथीशा पथिराना के लिए उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला है, जो हाल ही में आईपीएल में खेलकर लौटे हैं। पथिराना ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के समान एक विशिष्ट गेंदबाजी शैली के साथ ध्यान आकर्षित किया, लेकिन उन्हें प्रभावित करने के लिए अपने मौके का इंतजार करना होगा। श्रीलंका को इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में पांच मैचों की श्रृंखला के दौरान 4-1 से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन कोलंबो और गॉल के लिए निर्धारित मैचों के साथ घरेलू धरती पर अधिक मजबूती से प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को श्रृंखला के सलामी बल्लेबाज के लिए टीम का ऐलान किया था, जिसमें एरोन फिंच एक मजबूत टीम की कप्तानी कर रहे हैं, जिसमें पहली पसंद के स्पिनर एडम जाम्पा और टेस्ट कप्तान पैट कमिंस उपलब्ध नहीं हैं। श्रीलंका टीम : पथुम निसानका, दनुष्का गुणथिलका, चरित असलंका, कुसल मेंडिस, भानुका राजपक्षे, दासुन शनाका (कप्तान), वानिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, महेश थीक्षाना और नुवान तुषारा। ऑस्ट्रेलिया टीम : एरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, मिच मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, एश्टन एगार, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन और जोश हेजलवुड।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia