खेल की 5 बड़ी खबरें: कोरोना की चपेट में आए नटराजन और Batsmen नहीं अब Batters शब्द का होगा इस्तेमाल!

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी. नटराजन निर्धारित आरटी- पीसीआर टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने क्रिकेट नियमों में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है। एमसीसी अब क्रिकेट के नियमों में 'Batsmen' शब्द की जगह 'Batters' शब्द का इस्तेमाल करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नटराजन कोरोना पॉजिटिव, करीबी संपर्क में आए छह लोग आईसोलेट हुए

सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी. नटराजन निर्धारित आरटी- पीसीआर टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने खुद को टीम के अन्य सदस्यों से अलग कर लिया है और वह फिलहाल लक्ष्णरहित हैं। नटराजन के करीबी संपर्क में आए लोगों में उनके टीम के साथी खिलाड़ी विजय शंकर, नेट गेंदबाज पेरियासामी गणेशन, टीम मैनेजर विजय कुमार, फिजियोथेरेपिस्ट श्याम सुंदर जे, डॉक्टर अंजना वनान और लॉजिटिस्टिक मैनेजर तुषार खेडकर हैं जिन्हें आईसोलेशन में रखा गया है। आईपीएल ने बुधवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा, टीम के अन्य सदस्यों सहित करीबी संपर्क में आए लोगों का स्थानीय समयानुसार सुबह पांच बजे आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया और सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसके बाद आज होने वाला हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुकाबला दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में तय कार्यक्रम के अनुसार होगा।

नटराजन को घुटने में चोट लगी थी और उनकी सर्जरी हुई थी। वह आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से वापसी करने वाले थे। अप्रैल में आईपीएल के पहले चरण में उन्होंने फ्रेंचाइजी के लिए दो मुकाबले खेले थे। इससे पहले, गत चार मई को हैदराबाद के रिद्धिमान साहा, दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा, कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के संदीप वारियर और वरूण चक्रवर्ती और चेन्नई सुपर किंग्स के कोच लक्ष्मीपति बालाजी और माइकल हसी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इस टूनार्मेंट को स्थगित किया गया था। आईपीएल 2021 को करीब चार महीने बाद कड़े बायो-बबल प्रोटोकॉल में यूएई में 19 सितंबर से शुरू किया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

Insta पोस्ट पर फंस सकता है पंजाब किंग्स का ये खिलाड़ी

बीसीसीआई की भ्रष्‍टाचार के प्रति जीरो-टॉलरेंस नीति है और शब्‍बीर हुसैन शेखादम खंडवावाला की अध्‍यक्षता वाली भ्रष्‍टाचार विरोधी ईकाई की इस समय यूएई में चल रहे आईपीएल पर कड़ी निगरानी है। पंजाब किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मंगलवार को मैच से पहले पंजाब किंग्‍स के ऑलराउंडर दीपक हूडा के पोस्‍ट की जांच एसीयू टीम करेगी। वो यह देखेगी कि कहीं इसे भ्रष्‍टाचार विरोधी दिशा-निर्देशों का उल्‍लंघन तो नहीं किया है। पंजाब किंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मंगलवार को मैच से पहले पंजाब किंग्‍स के ऑलराउंडर दीपक हूडा के पोस्‍ट की जांच एसीयू टीम करेगी। वो यह देखेगी कि कहीं इसे भ्रष्‍टाचार विरोधी दिशा-निर्देशों का उल्‍लंघन तो नहीं किया है। एएनआई से बातचीत करते हुए एसीयू के अधिकारी ने कहा कि जहां टीम से इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट मिस हो गई, लेकिन वो निश्चित ही ध्‍यान देंगे कि क्‍या यह बीसीसीआई एसीयू द्वारा निर्धारित नियमों का उल्‍लंघन करता है। अधिकारी ने कहा, 'एसीयू इस पोस्‍ट को देखेगा। हमार पाबंदी इस पर है कि टीम संयोजन के बारे में कोई बातचीत नहीं होनी चाहिए।'

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'Batsmen' नहीं अब 'Batters' शब्द का होगा इस्तेमाल!

मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने क्रिकेट नियमों में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है। एमसीसी अब क्रिकेट के नियमों में 'Batsmen' शब्द की जगह 'Batters' शब्द का इस्तेमाल करेंगे। एमसीसी की कमेटी ने इस बड़े बदलाव पर अपनी मोहर लगा दी है। एमसीसी का मानना है कि जेंडर-न्युट्रेलिटी शब्दावली का उपयोग सभी के लिए एक होने पर क्रिकेट की स्थिति को बेहतर करने में मदद करेगा। इस बदलाव को तुरंत प्रभाव में लाया गया है और Lords.org/laws पर प्रकाशित क्रिकेट के नियमों में अपडेट किए गए हैं। क्रिकेट ऐप के नियमों के साथ और प्रिंटेड एडिशन को उनके अगले अपडेट के अनुसार संशोधित किया जाएगा।

इंग्लिश क्रिकेटर ने मांकड करने का प्रयास किया

इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज क्रैग ओवर्टन ने बर्मिंघम में काउंटी मैच के दौरान मांकड का प्रयास किया, जिसके कारण उनकी जमकर किरकिरी हुई। वारविकशायर के खिलाफ एजबेस्‍टन में समरसेट के लिए खेलते हुए ओवर्टन कोई कमाल नहीं कर सके। उन्‍होंने 22 ओवर में 57 रन खर्च किए, लेकिन एक भी विकेट नहीं ले पाए। वारविकशायर ने 283/4 का स्‍कोर बनाया। ओवर्टन के चेहरे पर निराशा साफ देखी जा सकती थी। पूरे दिन कड़ी मेहनत करने के बावजूद विकेट नहीं मिलने की निराशा गेंदबाज पर दिख रही थी। दिन के 85वें ओवर में ओवर्टन ने मांकड करके नॉन स्‍ट्राइकर मैथ्‍यू लैंब को आउट करने की अपील की। ओवर्टन ने गेंद हाथ से नहीं छोड़ी और एक्‍शन लेने से पहले नॉन स्‍ट्राइकर्स एंड वाले बल्‍लेबाज को रनआउट कर दिया।

राजस्थान के कप्तान सैमसन पर धीमी ओवर गति को लेकर लगा 12 लाख का जुर्माना

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन पर आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच के दौरान धीमी ओवर गति को लेकर जुर्माना लगाया गया है। टीम की पहली गलती के कारण आईपीएल की आचार संहिता के तहत टीम पर 12 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया है। सैमसन की टीम ने पंजाब को बेहद रोमांचक मुकाबले में दो रन से हराया था। इस मैच को जीताने में कार्तिक त्यागी का अहम योगदान रहा। राजस्थान ने 185 रन बनाए जिसके जवाब में पंजाब की टीम 20 ओवर में चार विकेट पर 183 रन ही बना पाई। हालांकि, मयंक अग्रवाल ने 67 रनों की पारी की खेल टीम को मजबूत शुरूआत दिलाई थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia