खेल की 5 बड़ी खबरें: WI को लगा बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी हुआ बाहर और 'राहुल विश्व कप में मुख्य खिलाड़ी साबित हो सकते हैं'

T20 World Cup के बीच वेस्टइंडीज की टीम को एक बड़ा झटका लगा है। उनके स्टार खिलाड़ी फैबियन एलेन एंकल इंजरी के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं और कपिल देव ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप में केएल राहुल को टीम का मुख्य खिलाड़ी बताया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 World Cup: वेस्टइंडीज को लगा बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी हुआ बाहर

T20 World Cup के बीच वेस्टइंडीज की टीम को एक बड़ा झटका लगा है। उनके स्टार खिलाड़ी फैबियन एलेन एंकल इंजरी के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। विंडीज टीम के 15 नामों में अब अकील होसैन को शामिल किया गया है। इवेंट की तकनीकी समिति से उन्हें टीम में शामिल करने की मंजूरी भी मिल गई है। रिजर्व लिस्ट में भी बदलाव हुआ है और अब गुडाकेश मोटी को इसमें जगह मिल गई है। एलेन के नहीं होने से वेस्टइंडीज की टीम के लिए बड़ा नुकसान कहा जा सकता है। टी20 क्रिकेट में उन्हें विशेषज्ञ बल्लेबाज माना जाता है। गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी वह बेहतर रहे हैं और उनका स्ट्राइक रेट 138 से ज्यादा का है। फील्डिंग में भी वर्ल्ड के बेस्ट नामों में वह शामिल रहते हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज के लिए उनका नहीं होना किसी तगड़े झटके से कम नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

राहुल टी20 विश्व कप में भारत के मुख्य खिलाड़ी साबित हो सकते हैं: कपिल देव

भारतीय टीम के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप में केएल राहुल को टीम का मुख्य खिलाड़ी बताया है। कपिल देव ने एक इंटरव्यू में पूछे गए सवाल पर यह जवाब दिया। केएल राहुल ने हाल ही में हुए आईपीएल में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा 600 से अधिक रन बनायें हैं। साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ पहले वार्म अप मैच में उनका बल्ला जबरदस्त तरीके से चला और उन्होंने 24 गेंदों पर 51 रनों की तूफानी पारी खेली थी। कपिल देव ने राहुल को अहम खिलाड़ी बताते हुए कहा कि, 'केएल राहुल को बल्लेबाजी करते हुए देखना मुझे अच्छा लगता है। उन्हें अपने द्वारा खेले जाने वाले शॉट्स पर बहुत भरोसा है और अब अनुभवी बल्लेबाज होने के साथ राहुल इस टी20 विश्व कप में भारत के लिए मुख्य खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। मुझे उन्हें खेलते हुए देखना हमेशा अच्छा लगता है और मुझे लगता है कि वह आगे चलकर भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत कुछ अच्छा करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन से रह सकते हैं बाहर

विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपना कोविड-वैक्सीन स्टेटस बताने से इंकार किया है, जिसके बाद से उनके अगले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने पर संशय पैदा हो गया है। स्टेट ऑफ विक्टोरिया ने कहा है कि पूरी तरह से वैक्सीनेटेड नहीं हुए खिलाड़ी इस इवेंट में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। संघीय आव्रजन मंत्री एलेक्स हावकी ने बुधवार को एबीसी न्यूज को दिए साक्षात्कार में राज्य के इस फैसले की पुष्टि की है। हावकी ने कहा, "सरकार ने अपनी सीमाएं स्थापित करते हुए कहा है कि ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए आपको दोहरा टीका लगवाना होगा।" विक्टोरियन प्रीमियर डेनियल एंड्रयूज इस बात पर अड़े हुए हैं कि किसी के लिए भी छूट नहीं दी जाएगी। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच ने कहा, "मुझे अब भी नहीं पता कि मैं मेलबर्न जा पाऊंगा या नहीं। मैं अपना स्टेटस नहीं बताऊंगा कि मैंने वैक्सीन ली है या नहीं। यह एक निजी मामला है और एक अनुचित जांच है।" जोकोविच नौ बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हमारी पहली प्राथमिकता पहले राउंड के तीनों मैचों को जीतना है : शनाका

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने कहा है कि उनकी पहली प्राथमिकता पहले राउंड के तीनों मैचों को जीत कर यहां खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 में प्रवेश करना है। नामिबिया को सात विकेट से हराने के बाद 2014 के टी20 विश्व विजेता को अब आयरलैंड के खिलाफ खेलना है। ग्रुप स्टेज में श्रीलंका के लिए सबसे कठिन चुनौती देने वाली टीम कौन सी होगी इस पर शानाका ने कहा, हमारे लिए तीनों ग्रुप मैचों को जीतना ही प्राथमिकता है और यहां की परिस्थितियों में ढ़लने के बाद हमें मुख्य टूर्नामेंट में काफी मदद मिलेगी। आयरलैंड की टीम भी काफी मजबूत नजर आ रही है। वह इससे पहले निदरलैंड को सात विकेट से हरा चुकी है और वह अपने टीम में कोई बदलाव नहीं करना चाहेगी। अगर श्रीलंका आयरलैंड को हराने में कामयाब रहती है तो वह अगले दौर में अपनी जगह पक्की कर लेगी क्योंकि उनके दो मैचों में चार अंक हो जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

झारखंड: सिमडेगा में शुरू हुआ 11वीं नेशनल जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप

झारखंड के सिमडेगा में 11वीं नेशनल जूनियर महिला हॉकी चैंपियनशिप आज से शुरू हो गयी है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसका उद्घाटन किया। इस प्रतियोगिता में 26 राज्यों की टीमें भाग ले रही हैं। इसी प्रतियोगिता के आधार पर इंडियन हॉकी जूनियर टीम की खिलाड़ियों का चुनाव किया जायेगा। इस प्रतियोगिता के सभी मैचों का सीधा प्रसारण वल्र्ड हॉकी फेडरेशन के जरिए 180 देशों में किया जा रहा है। चैंपियनशिप के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने सिमडेगा में बनने वाली इंटरनेशनल हॉकी एस्ट्रो टर्फ हॉकी स्टेडियम की भी आधारशिला रखी। प्रतियोगिता के उद्घाटन के मौके पर हॉकी इंडिया का अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निगमबम, हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह, झारखंड के खेल सचिव अमिताभ कौशल, खेल निदेशक जीशान कमर भी उपस्थित रहे। इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने उम्मीद जतायी कि इस टूर्नामेंट के जरिए ऐसे खिलाड़ियों की पहचान होगी, जिनपर आनेवाले दिनों में पूरे देश का नाम ऊंचा करने की चुनौती होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;