खेल की 5 बड़ी खबरें: टी20 वर्ल्ड कप के लिए द. अफ्रीका, इंग्लैंड और बांग्लादेश टीम का ऐलान, कई दिग्गज शामिल

यूएई और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है और टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड और बाग्लादेश ने अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग दुबई पहुंचे

दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे चरण से पहले गुरुवार को दुबई पहुंचे। फ्रेंचाइजी ने ट्विटर पर लिखा,बॉस आ गए हैं। क्या रिकी पोंटिंग के पहले टीम भाषण के लिए आप सब उत्साहित हैं? पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान 2018 से दिल्ली के मुख्य कोच हैं। दिल्ली के साथ पोंटिंग का आईपीएल में यह चौथा सीजन है। उनके कोचिंग में दिल्ली 2019 में तीसरे स्थान पर रही जबकि 2020 में उपविजेता बनी। 2018 में तालिका में सबसे नीचे रही थी। इससे पहले गेंदबाजी कोच जेम्स होप्स ने बुधवार को टीम होटल पहुंचे थे, जबकि सहायक कोच मोहम्मद कैफ मंगलवार को दुबई पहुंचे। अभ्यास सत्र के लिए मैदान पर उतरने से पहले तीनों कोच छह दिनों के क्वारंटीन में रहेंगे। दिल्ली कैपिटल्स के घरेलू खिलाड़ी और बाकी सहयोगी स्टाफ पहले ही यूएई आ चुके थे और 29 अगस्त से क्वारंटीन पूरा करने के बाद अभ्यास करना शुरू कर दिया था। कंधे की चोट से वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर 14 अगस्त को दुबई पहुंचे थे और बल्लेबाजी कोच प्रवीण आमरे के साथ अभ्यास कर रहे थे।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम, 3 दिग्गज खिलाड़ियों को रखा बाहर

यूएई और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम की घोषणा हो गई है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड और चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है और कई दिग्गज खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। इन खिलाड़ियों में टीम के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी , ऑलराउंडर क्रिस मोरिस और दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर का नाम शामिल है, जो आगामी टी20 टूर्नामेंट में टीम का हिस्सा नहीं होंगे। दक्षिण अफ्रीका टीम की कमान तेम्बा बवुमा के हाथों में दी गई है। दक्षिण अफ्रीका के लिए कई बड़े टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले फाफ डू प्लेसी को टीम में शामिल न करके बड़ा फैसला लिया गया है। फाफ डू प्लेसी ने टी20 क्रिकेट पर फोकस रखने के लिए दूसरे प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी लेकिन राष्ट्रीय टीम ने इस दिग्गज व अनुभवी बल्लेबाज पर भरोसा न जताते हुए युवा खिलाड़ियों पर अपना भरोसा रखा है। फाफ डू प्लेसी के अलावा क्रिस मोरिस और इमरान ताहिर को भी टीम में शामिल नहीं किया है। इमरान ताहिर और फाफ डू प्लेसी फ़िलहाल कैरिबियन प्रीमियर लीग में हिस्सा ले रहें हैं, जहाँ डू प्लेसी ने एक मुकाबले में ताबड़तोड़ शतक भी लगाया था।

धोनी के भारतीय टीम का मेंटर चुने जाने के बाद गंभीर ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए एम एस धोनी के टीम इंडिया का मेंटर चुने जाने को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस बात पर हैरानी जताई कि भारत को मेंटर की जरूरत क्यों पड़ी। इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि एम एस धोनी का एक खास रोल हो सकता है। बुधवार को जब टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो एक खबर काफी बड़ी बन गई और वो खबर थी एम एस धोनी का मेंटर बनना। टी20 वर्ल्ड कप के लिए एम एस धोनी को भारतीय टीम का मेंटर नियुक्त किया गया है। ये देखकर हर कोई हैरान था तो साथ में खुश भी था। फैंस धोनी को मेंटर चुने जाने से काफी खुश हैं। गौतम गंभीर के मुताबिक कप्तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्त्री के पास एक खास रोल होगा जो एम एस धोनी के लिए होगा। गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर कहा "मुझे पूरा यकीन है कि उनके रोल के बारे में अच्छी तरह से पता होगा। आपके पास हेड कोच हैं, असिस्टेंट कोच हैं और बॉलिंग कोच भी हैं। इसलिए मुझे लगता है कि विराट कोहली और रवि शास्त्री को इसके अलावा भी किसी और चीज की जरूरत होगी। भारत टी20 क्रिकेट में काफी सफल रहा है। ऐसा नहीं है कि टीम ने संघर्ष किया है। अगर टीम का प्रदर्शन उतना अच्छा ना होता तब उन्हें बाहर के शख्स की जरूरत पड़ती।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड टीम का हुआ ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड ने अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है। यूएई और ओमान में होने वाले आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड टीम के 15 खिलाड़ियों का ऐलान किया गया है। साथ ही 3 खिलाड़ियों को ट्रेवलिंग रिजर्व रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से मेंटल हेल्थ के कारण दूर हुए बेन स्टोक्स इस टीम का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि 10 अक्टूबर से पहले टीम बड़े बदलाव करके फाइनल टीम का ऐलान कर सकती है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया पर स्टेटमेंट जारी करते हुए बताया है कि ससेक्स के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स की इंग्लैंड टीम में 4 साल बाद वापसी हो रही हैं। उन्होंने फरवरी 2017 में अपना आखिरी टी20 मुकाबला खेला था। साथ ही बेन स्टोक्स चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे और उन्होंने अपनी मानसिक स्थिति को प्राथमिकता देने के लिए क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक को जारी रखने का फैसला लिया है।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम

इयोन मॉर्गन (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, लियम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, टाइमल मिल्स, आदिल रशीद, जेसन रॉय, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान, कई दिग्गज शामिल

टी20 वर्ल्ड कप के लिए बांग्लादेश टीम का ऐलान हो गया है। 15 सदस्यीय टीम में कई दिग्गज खिलाड़यों को शामिल किया गया है। वहीं दो खिलाड़ी रिजर्व के तौर पर रखे गए हैं। टीम की कप्तानी का जिम्मा महमदुल्लाह के ऊपर होगा। हालांकि चौंकाने वाली बात ये है कि दिग्गज गेंदबाज रूबेल हुसैन को मेन टीम में शामिल नहीं किया गया है, उन्हें रिजर्व में रखा गया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए जिन 19 खिलाड़ियों का चयन हुआ था उनमें से 4 खिलाड़ियों को ड्रॉप किया गया है और अतिरिक्त किसी प्लेयर को शामिल नहीं किया गया है। रूबेल हुसैन के अलावा मोसाद्देक हुसैन, तैजुल इस्लाम और अमीनुल इस्लाम को भी टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिली है। वहीं लेग स्पिनर अमीनुल जिन्होंने अभी तक केवल 7 ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं उन्हें स्टैंडबाई प्लेयर्स में रखा गया है। ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद ड्रॉप होने वाले मोहम्मद मिथुन को भी जगह नहीं मिली है। बांग्लादेश की टीम में शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास, सौम्य सरकार और मुस्तफिजुर रहमान जैसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। शाकिब अल हसन के ऊपर काफी बड़ी जिम्मेदारी रहेगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia