खेल की खबरें: भारत के 'सूरवीर' से डरा इंग्लैंड का ये स्टार खिलाड़ी! और वायकॉम-18 ने खरीदे CSA के ये राइट्स

T20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल से पहले बेन स्टोक्स ने विराट और सूर्या को लेकर बड़ा बयान दिया है और वायकॉम-18 ने 'क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका' के डिजिटल और टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

T20 World Cup: सेमीफाइनल से पहले बेन स्टोक्स का विराट-सूर्या को लेकर बड़ा बयान

T20 विश्व कप 2022 के ग्रुप 1 में एक ओर जहां न्यूजीलैंड और इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच चुका है, वहीं दूसरी ओर ग्रुप 2 में भारत और पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। ऐसे में अब गुरूवार यानी 10 नवंबर को टीम इंडिया का मुकाबला एडिलेड में इंग्लैंड के साथ होगा। इस मुकाबले से पहले इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का भारतीय खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। भारत-इंग्लैंड के मुकाबले से पहले बेन स्टोक्स ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने सूर्य कुमार यादव की बैटिंग को लेकर हैरानी जताई। बेन स्टोक्स ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि वो भारत के खिलाफ़ मुकाबले को लेकर काफी उत्साहित है। साथ ही उन्होंने स्टार भारतीय खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए उन्हें एक बेहतरीन बल्लेबाज़ बताया है।

बेन स्टोक्स ने कहा कि "सूर्यकुमार यादव एक बेहतरीन खिलाड़ी है। उनकी बल्लेबाज़ी शानदार है। कई मौकों पर उनके खेले गये शॉट्स देखकर हमको समझ ही नहीं आता की वो इतनी आसानी से शॉट्स कैसे मार सकते हैं। वह कुछ शॉट ऐसा खेलता है, जिसे देख कभी-कभी आपका सिर घूमने लग जाता हैं। वहीं, बेन स्टोक्स ने आगे विराट कोहली की भी तारीफ की है। उन्होंने कहा कि, ‘विराट कोहली ने यह अधिकार हासिल किया है कि, उन्हें कोई भी टीम से नहीं निकाल सकता।’

वायकॉम-18 ने खरीदे 'क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका' के डिजिटल और टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के विशेष डिजिटल और टीवी राइट्स वायकॉम-18 को बेच दिए हैं। वायकॉम18 दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाले सभी सीनियर पुरुष अंतरराष्ट्रीय और सीनियर महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं को ब्राडकास्ट करेगा। ये राइट्स वर्ष 2024 से 2031 तक सात साल के लिए वायकॉम-18 ने खरीदे हैं। डील के बाद वायकॉम दक्षिण अफ्रीका के सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कवर करेगी, जिसमें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच प्रतिष्ठित महात्मा गांधी-नेल्सन मंडेला श्रृंखला शामिल है। इस सौदे में इंग्लैंड के खिलाफ बेसिल डी'ओलिवेरा जैसी अन्य हाई-प्रोफाइल श्रृंखलाएं और श्रीलंका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के दौरे शामिल हैं।

वायकॉम 18 स्पोर्ट्स के सीईओ अनिल जयराज ने कहा, "दक्षिण अफ्रीका विश्व क्रिकेट में सभी प्रारूपों में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और बेहतरीन टीमों में से एक है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के साथ जुड़ाव होने से हमारे दर्शक प्राइम-टाइम में कुछ बेहतरीन और बेजोड़ क्रिकेटिंग एक्शन देख पाएंगे।" साझेदारी का स्वागत करते हुए, सीएसए के सीईओ, फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, "वायकॉम18 जैसे बड़े ब्रॉडकास्टर के साथ साझेदारी करके सीएसए खुश है। यह साझेदारी एक यात्रा की शुरूआत है जो क्रिकेट देखने के रोमांच को और बढ़ाएगी।" क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के राइट्स मिलने के बाद वायकॉम18 के विश्व स्तरीय खेल आयोजनों का पोर्टफोलियो और मजबूत हो गया है, जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग, एसए20, फीफा विश्व कप कतर 2022, एनबीए, डायमंड लीग, लालीगा, सीरी ए, लीग 1, एटीपी और बीडब्ल्यूएफ शामिल हैं।

 खेल की खबरें: भारत के 'सूरवीर' से डरा इंग्लैंड का ये स्टार खिलाड़ी! और वायकॉम-18 ने खरीदे CSA के ये राइट्स

रिटायर्ड फिंच की जगह ट्रेविस हेड ऑस्ट्रेलियाई टीम में

बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रेविस हेड को रिटायर्ड आरोन फिंच की जगह इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की 14 सदस्यीय वनडे टीम में शामिल किया गया है। यह सीरीज मौजूदा टी20 विश्व कप के बाद खेली जायेगी। टीम की घोषणा करते हुए जॉर्ज बैली ने कहा, "हमारा ध्यान अगले साल भारत में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम को मजबूत बनाने पर लगा हुआ है। टीम के नए वनडे कप्तान पैट कमिंस होंगे, इसलिए यह एक महत्वपूर्ण सीरीज है।"

बैली ने कहा, "ट्रेविस हेड को आरोन फिंच की जगह वनडे टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने इस वर्ष पाकिस्तान और श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने बल्लेबाजी क्रम में लचीलापन दिखाया है जो उन्हें वनडे लाइन अप में निभाना है। हमारा अगला मौका भारत में अगले वर्ष वनडे सीरीज होगी जो हमें अक्टूबर में होने वाले वनडे वाले विश्व कप के लिए अनुभव देगी।" इस महीने बाद में इंग्लैंड की मेजबानी करने के बाद ऑस्ट्रेलिया क्रिसमस से पहले वेस्ट इंडीज की दो टेस्टों की सीरीज के लिए मेजबानी करेगा।

 खेल की खबरें: भारत के 'सूरवीर' से डरा इंग्लैंड का ये स्टार खिलाड़ी! और वायकॉम-18 ने खरीदे CSA के ये राइट्स

गार्सिया ने सबालेंका को हराकर डब्ल्यूटीए फाइनल्स का खिताब जीता

फ्रांस की कैरोलिन गार्सिया ने यहां फाइनल में आर्यना सबालेंका पर 7-6 (4), 6-4 से शानदार जीत के साथ डब्ल्यूटीए फाइनल का खिताब अपने नाम किया। सोमवार को अपनी जीत के साथ, लिवोन की 29 वर्षीय खिलाड़ी सेरेना विलियम्स के बाद सबसे उम्रदराज डब्ल्यूटीए फाइनल खिताब धारक भी बन गईं, जिन्होंने 2014 में 33 उम्र में चैंपियनशिप जीती थीं। गार्सिया ने कहा, "यह निश्चित रूप से बहुत बड़ी खुशी है। एक शानदार फाइनल मैच था। पूरे साल हमने जो काम किया, उस पर वास्तव में गर्व है। यह एक शानदार मैच था। मैं वास्तव में खिताब जीतकर खुश हूं, जिसने शीर्ष क्रम की इगा स्वीयातेक, कोको गॉफ और डारिया कसात्किना सहित एक विशेष ग्रुप को बाहर कर दिया।"

नंबर 6 गार्सिया 2005 में हमवतन मैरी पियर्स को हराकर एमिली मौरेस्मो के बाद टूर्नामेंट जीतने वाली दूसरी फ्रांसीसी महिला हैं। दूसरी ओर, सातवें स्थान पर काबिज सबालेंका सेमीफाइनल में स्वीयातेक को हराकर डब्ल्यूटीए फाइनल जीतने वाली बेलारूस की पहली खिलाड़ी बनने की कोशिश कर रही थीं। उन्होंने कहा, "यह हमारे लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है। आपके समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।" गार्सिया भी मैच से नर्वस थीं। वह करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करते हुए साल का अंत चौथे नंबर पर करेगी।

 खेल की खबरें: भारत के 'सूरवीर' से डरा इंग्लैंड का ये स्टार खिलाड़ी! और वायकॉम-18 ने खरीदे CSA के ये राइट्स

चंद्रपॉल, कादिर और चार्लोट एडवर्डस आईसीसी के हॉल ऑफ फेम में शामिल

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल, पाकिस्तान के महान लेग स्पिनर अब्दुल कादिर और इंग्लैंड की पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान चार्लोट एडवर्डस को मंगलवार को एक मतदान प्रक्रिया के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के हॉल आफ फेम में शामिल किया गया। तीन नए खिलाड़ियों को एक विशेष समारोह में सम्मानित किया जाएगा, जो नौ नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टी20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में मैच शुरू होने से पहले होगा। चंद्रपॉल ने कहा, "कई दिग्गजों और अतीत के कई अन्य महान क्रिकेटरों के नक्शेकदम पर चलना एक अद्भुत सम्मान है। मैं मान्यता के लिए आभारी हूं और परिवार, दोस्तों और सबसे महत्वपूर्ण रूप से वेस्टइंडीज क्रिकेट प्रशंसकों के साथ इस पल का आनंद लेना चाहता हूं। दुनिया भर में प्रशंसक जिन्होंने मेरे पूरे करियर में उत्साह से मेरा समर्थन किया।"

उन्होंने 19 साल की उम्र में डेब्यू किया और अपने पहले टेस्ट शतक के आने से पहले 13 अर्धशतक दर्ज करते हुए तेजी से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने लगे। वह दो दशकों से अधिक समय तक वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम में दीवार बने रहे। उन्होंने 30 टेस्ट शतक बनाए और अंतत: 10,000 टेस्ट रन तक पहुंचने वाले दूसरे वेस्टइंडीज खिलाड़ी बन गए। चंद्रपॉल ने एकदिवसीय मैचों में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 268 पारियों में 8,778 रन बनाए। पाकिस्तान के महान स्पिनर कादिर का 2019 में 63 वर्ष की आयु में निधन हो गया, लेकिन वैश्विक क्रिकेट पर उनका प्रभाव अभी भी ²ढ़ता से महसूस किया जाता है। उन्हें 1970 और 80 के दशक के दौरान लेग-स्पिन गेंदबाजी के तारणहार के रूप में जाना जाता था। अपने 13 साल के करियर में कादिर के 236 विकेट ने उन्हें पाकिस्तान के सर्वकालिक स्पिनरों की सूची में तीसरा स्थान दिया। सीमित ओवरों के क्रिकेट में, कलाई-स्पिनर पाकिस्तान के 1983 और 1987 के विश्व कप अभियानों में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति साबित हुए। उन्होंने मुश्ताक अहमद, दानिश कनेरिया और शाहिद अफरीदी के साथ-साथ आस्ट्रेलिया के शेन वार्न और दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर को सलाह दी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;