खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 विश्व कप 2022 के कार्यक्रम का ऐलान और भारत के खिलाफ T20 सीरीज से पहले NZ को झटका!

2022 T20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के 7 शहरों में आयोजित किया जाएगा। इस फैसले की घोषणा ICC ने की, वहीं भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका लगा है। कप्तान केन विलियमसन टेस्ट सीरीज की तैयारियों का हवाला देकर टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

AUS में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम का ऐलान, मेलबर्न में खेला जाएगा फाइनल मैच

2022 टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों में आयोजित किया जाएगा। इस फैसले की घोषणा मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने की। यह वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच खेला जाएगा। अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप का आयोजन एडिलेड, ब्रिस्बेन, गीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में किया जाएगा। इस दौरान, कुल 45 मैचों खेले जाएंगे। टी20 विश्व कप का फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आयोजित किया जाएगा। वहीं, सेमीफाइनल 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) और एडिलेड ओवल में खेले जाएंगे। 2021 टी20 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उपविजेता न्यूजीलैंड के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका और अगली सबसे ज्यादा रैंकिंग वाली टीमों के रूप में टी20 वल्र्ड कप 2022 के सुपर 12 राउंड में सीधे प्रवेश करेंगे। नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज क्वोलीफाई करने के लिए खेलेंगे।

ऑस्ट्रेलिया 2022 में चार टीमें अपने प्रदर्शन के आधार पर सुपर 12 में जगह बनाएगी, जिसका निर्णय दो क्वालीफाइंग राउंड से किया जाएगा। एक फरवरी में ओमान में होगा और दूसरा जून-जुलाई में जिम्बाब्वे में आयोजित किया जाएगा। आईसीसी के इवेंट्स के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, "हम ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टूर्नामेंट कराने को लेकर उत्सुक हैं और टी20 वल्र्ड कप 2022 के लिए सात मेजबान शहरों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इसके साथ ही दो साल से स्थगित महिला टी20 विश्व कप को 2022 में आयोजित करने की योजना बना रहे है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 12 टीमें पहले ही इस टूर्नामेंट में प्रवेश कर चुकी हैं। हम उत्सुकता से क्वोलीफाइंग राउंड का इंतजार कर रहे हैं, यह देखने के लिए कि कौन सी अन्य टीमें सुपर 12 राउंड में जगह बना पाएगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले न्यूजीलैंड को झटका, बाहर हुए केन विलियमसन

भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका लगा है। कप्तान केन विलियमसन टेस्ट सीरीज की तैयारियों का हवाला देकर टी20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। बता दें कि पहला टेस्ट 25 नवंबर को कानपुर और दूसरा टेस्ट 3 दिसंबर को मुंबई में शुरू होगा। दुबई में टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के 24 घंटे से भी कम समय में विलियमसन की अगुवाई वाली टीम भारत दौरे के लिए सोमवार को जयपुर पहुंची। यहां, बुधवार को टी20 सीरीज का पहला, उसके बाद शुक्रवार (19 नवंबर) को दूसरा और रविवार (21 नवंबर) को तीसरा मैच खेला जाएगा। हालांकि विलियमसन ने टेस्ट टीम में शामिल होने का निर्णय लिया हैं, जो पहले से ही जयपुर में अभ्यास सत्र में भाग लेंगे क्योंकि वो लाल गेंद से होने वाले मैचों पर ध्यान लगा रहे हैं।

विलियमसन ने टी20 विश्व कप के दौरान अपनी कोहनी की चोट के बारे में भी बात की, जो उनके लिए थोड़ी परेशानी रही है और वह नेट्स में ध्यान से अभ्यास कर रहे हैं। टी20 विश्व कप की अगुवाई में अभ्यास के दौरान यह चोट और बढ़ गई थी। फिर भी, कीवी कप्तान ने टूर्नामेंट के दौरान बेतहरीन प्रदर्शन किया था। इस दौरे पर न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी टी20 सीरीज में टीम की कप्तानी करेंगे, जबकि काइल जैमीसन, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स और मिशेल सेंटनर भी दोनों सीरीज के लिए उपलब्ध हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के इस तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उस्मान खान शिनवारी ने मंगलवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने इस बारे में खुद ट्वीटर पर घोषणा की। 27 साल के तेज गेंदबाज ने ट्विटर पर यह घोषणा करते हुए कहा कि उन्होंने अपने डॉक्टर और फिजियो से सलाह लेने के बाद यह फैसला लिया। शिनवारी ने ट्वीट में कहा, "मेरी चोट अब पहले से ठीक है और अब मैं बिल्कुल फिट हूं लेकिन अपने डॉक्टरों और फिजियो की सलाह के कारण मुझे भविष्य में इस तरह की चोटों से बचने और अपने अन्य प्रारूपों के क्रिकेट करियर को आगे बढ़ाने के लिए लॉन्ग फॉर्मेट को छोड़ना होगा। इसलिए मैं लाल गेंद की क्रिकेट से इस्तीफा दे रहा हूं।" तेज गेंदबाज ने 2019 में श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से केवल एक टेस्ट मैच खेला। उन्होंने 17 एकदिवसीय और 16 टी20 में मेन-इन-ग्रीन का भी प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 47 विकेट लिए हैं। उन्होंने 33 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले, जहां उन्होंने 26.84 के औसत से 96 विकेट चटकाए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एशेज के बाद कोचिंग पद से इस्तीफा देंगे लैंगर: क्लार्क

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने मंगलवार को भविष्यवाणी की है कि मौजूदा मुख्य कोच जस्टिन लैंगर घरेलू एशेज सीरीज जीतने के बाद कोचिंग पद से इस्तीफा दे देंगे। लैंगर की कोचिंग में ही ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को दुबई में अपना पहला टी20 विश्व कप खिताब जीता। लेकिन क्लार्क को लगता है कि लैंगर, जिनका ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच के रूप में अनुबंध 2022 के मध्य तक का है, हो सकता है कि अगले साल मार्च और अप्रैल में पाकिस्तान के दौरे के लिए टीम के साथ न जाएं।

क्लार्क ने स्काई स्पोर्ट्स रेडियो पर बताया, "मुझे लगता है कि जैसे हमने टी20 विश्व कप जीता वैसे ही हम एशेज जीतने जा रहा हैं। इसके बाद लैंगर इस्तीफा दे सकते हैं। लैंगर का कहना होगा कि मैंने बहुत कुछ हासिल किया है साथ ही आलोचना का सामना किया है।" क्लार्क ने कहा, "वह कहने जा रहा है कि मैंने अपना समय पूरा कर लिया है, मुझे ऑस्ट्रेलिया को दुनिया में नंबर 1 बनाने के लिए लाया गया था और मैंने वह काम पूरा किया है। मैं अब यहां से जाना चाहता हूं। मुझे नहीं लगता कि वह पाकिस्तान के दौरे के लिए उपलब्ध रहेंगे। उनका एशेज सीरीज में ही आखिरी टेस्ट मैच होगा।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेलर और मैथ्यूज ने ICC महिला वनडे रैंकिंग में बढ़त हासिल की

पाकिस्तान के साथ हाल ही में हुई सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज ने मंगलवार को आईसीसी द्वारा जारी ताजा महिला एकदिवसीय रैंकिंग के सभी विभागों में बढ़त हासिल की। यह ऑलराउंडर आईसीसी की महिला वनडे रैंकिंग में 10वें स्थान पर पहुंच गई। पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच पिछले दो एकदिवसीय मैचों में मैथ्यूज ने दूसरे एकदिवसीय मैच में चार विकेट लेने के साथ 26 और 49 रन भी बनाए। विंडीज ने आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर में पाकिस्तान को धूल चटाई। सीरीज में दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली मैथ्यूज बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार पायदान ऊपर बढ़कर 25वें और गेंदबाजों में तीन पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर पहुंच गईं। वेस्टइंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर ने अंतिम वनडे में नाबाद 102 रन की पारी खेली, जिसे उन्हें बल्लेबाजों की रैंकिंग दो पायदान का फायदा हुआ और वे 12वें स्थान पर पहुंचा गइर्ं।

खराब सीरीज के बावजूद, कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ी ने भी रैंकिंग में बढ़त हासिल की। कराची में अंतिम एकदिवसीय मैच में आलिया रियाज की नाबाद 44 रनों की पारी से वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में तीन पायदान की छलांग लगाकर 37वें स्थान पर पहुंच गईं, जबकि ओमैमा सोहेल दो पायदान के फायदे के साथ 39वें स्थान पर आ गईं। गेंदबाजों की रैंकिंग में नशरा संधू एक पायदान की बढ़त के साथ 21वें और अनम अमीन 47वें से 43वें स्थान पर पहुंच गई हैं। बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के बीच तीन एकदिवसीय मैचों के बाद रैंकिंग में कुछ बदलाव किया गया। जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में फरगना होक ने नाबाद 53 रन की पारी खेली थी, जिसकी मदद से सात स्थान की बढ़त के साथ वह 26वें स्थान पर पहुंच गईं। बांग्लादेश की कप्तान सलमा खातून गेंदबाजों की सूची में पांच पायदान की बढ़त के साथ 39वें और नाहिदा अख्तर 11 पायदान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia