'T20 विश्व कप प्रशंसकों के लिए एक कार्निवल जैसा अनुभव होगा', टूर्नामेंट निदेशक ने दी कई अहम जानकारी

किसी भी खेल में टूर्नामेंट की सफलता सीधे तौर पर प्रशंसकों की संख्या और खेल के प्रति उनके जुनून पर निर्भर करती है जिससे खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अपने खेल को लगातार विकसित करने की प्रेरणा मिलती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

 पुरुष टी20 विश्व कप के नौवें संस्करण में 16 से बढ़कर 20 टीमें होने का मतलब है कि क्रिकेट प्रशंसकों का एक बड़ा समूह अपनी पसंदीदा टीमों के मैच देखने के लिए उत्सुक होगा। अब चाहे वह स्टेडियम में बैठकर हो या अपने घरों में, लेकिन एक बात तय है कि क्रिकेट फैंस इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

किसी भी खेल में टूर्नामेंट की सफलता सीधे तौर पर प्रशंसकों की संख्या और खेल के प्रति उनके जुनून पर निर्भर करती है जिससे खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अपने खेल को लगातार विकसित करने की प्रेरणा मिलती है।

'आईएएनएस' ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के टूर्नामेंट निदेशक फव्वाज बख्श से विशेष रूप से बात की। इस शोपीस इवेंट को प्रशंसकों के लिए एक भव्य अवसर बनाने के उद्देश्य और उठाए गए कदमों और टूर्नामेंट को और बेहतर बनाने के क्या पैरामीटर होंगे उस पर बात की।

प्रश्न: टूर्नामेंट के लिए प्रशंसकों की भागीदारी के संदर्भ में आयोजन समिति का दृष्टिकोण क्या रहा है?

उत्तर: इस टूर्नामेंट के लिए इतने उत्साहित होने का एक कारण यह है कि क्रिकेट का वेस्टइंडीज ब्रांड दुनिया भर में जाना जाता है। यह टूर्नामेंट टी20 विश्व कप है और जिस तरह से हम अपना खेल खेलते हैं। उससे हम अपने प्रशंसकों की दिलचस्पी फिर से जगाते हैं।

साथ ही, हम उन्हें अमेरिका में अधिक से अधिक नए प्रशंसकों को खेल की ओर आकर्षित करने का अवसर भी देते हैं।

विश्व स्तरीय स्टेडियम और शानदार मैच कुछ ऐसा है जो वैसे भी होगा। हमारा बड़ा ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि वेस्टइंडीज या यूएसए में मैच देखने आने वाले सभी अरब प्रशंसकों के लिए अनुभव यादगार हो।

उन्हें ऐसा अनुभव मिलेगा जैसा किसी और को नहीं मिला। वेस्टइंडीज में हमेशा पार्टी जैसा माहौल होने के कारण हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह एक कार्निवल हो और न केवल मैच के दिन बल्कि मैच से पहले और बाद में भी एक मजेदार अनुभव हो। यह सुनिश्चित करना हमारे लिए एक बड़ा फोकस है कि अनुभव यादगार हो। न केवल प्रशंसकों के लिए, बल्कि खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और मीडिया के लिए भी।

मैं झूठ नहीं बोलूंगा, यह एक शानदार टूर्नामेंट होने वाला है। यह टूर्नामेंट हर किसी के लिए नया है, और कई प्रशंसक ऐसे हैं जो अमेरिका चले गए हैं। ऐसे बहुत से लोग होंगे जो पहली बार क्रिकेट के बारे में सुनेंगे।

वे आश्चर्य करेंगे, 'यह क्या खेल है और क्या हो रहा है? उन्होंने 34,000 सीटों वाला यह स्टेडियम क्यों बनाया है?' यह सब स्वाभाविक रूप से दिलचस्पी जगाने वाला है और लोग यह देखना चाहेंगे कि इतना बड़ा प्रचार किस बारे में है, और हर कोई रेडियो पर इसके बारे में क्यों बात कर रहा है।''

इसलिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जब वे अमेरिका में इनमें से किसी भी स्थान पर आएं तो वे कहें 'वाह, यह एक महान खेल है और एक अच्छा समय है।'

उम्मीद है कि इसका अर्थ यह होगा कि आजीवन क्रिकेट प्रशंसक रहेंगे जो संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में खेल का समर्थन करना और उसे आगे बढ़ते देखना जारी रखेंगे।

प्रश्न: क्या कैरेबियन और अमेरिका के मेजबान शहरों में खेल के प्रशंसकों के साथ जुड़ने के बारे में कोई विशेष बात हुई है?

उत्तर: मेरे लिए सौभाग्य की बात यह है कि मैं वेस्टइंडीज में हुए हर विश्व कप का हिस्सा रहा हूं। इसलिए उनमें से प्रत्येक टूर्नामेंट से बहुत सारी सीख मिलीं। हमने हमेशा वेस्ट इंडीज में अपने लोगों के साथ जुड़ने पर प्राथमिक ध्यान केंद्रित किया है।

अब यह अमेरिका में होने जा रहा है। इसलिए, हमारी बहुत सारी योजनाएं और सहभागिता सामुदायिक स्तर पर शुरू होती हैं। हम स्कूलों के साथ साझेदारी करते हैं और हम समुदायों में भी प्रवेश करते हैं, ताकि उन्हें भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा महसूस कराया जा सके। यह न केवल खिलाड़ियों के लिए बल्कि अमेरिका और वेस्टइंडीज के लोगों के लिए भी एक बड़ा टूर्नामेंट है।

प्रश्न: टूर्नामेंट को सफल करने के लिए आपके दिमाग में क्या मानदंड हैं?

उत्तर: इस टूर्नामेंट के लिए हमारे चार प्राथमिक उद्देश्य हैं। सबसे पहले, हम क्रिकेट के लिए एक ऐसा अनुभव बनाना चाहते हैं जिसका आनंद दुनिया के लाखों प्रशंसक उठा सकें। यह सुनिश्चित करना हमारे बड़े फोकस में से एक है कि प्रशंसकों को मैच के दिनों के बीच और उसके बाद भी आनंद मिले, और नए प्रशंसकों का पता लगाएं जो हम इस टूर्नामेंट से बनाने जा रहे हैं, जो हमारे लिए बहुत बड़ा है।''

एक और बड़ा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि क्षेत्र में सुविधाएं आईसीसी मानकों के अनुरूप हों। इसलिए, यह पूरे क्षेत्र में सभी सुविधाओं और अमेरिका में नई सुविधाओं में सुधार होने जा रहा है।

फिर, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम अपने युवाओं को प्रेरित करें ताकि वे वेस्ट इंडीज की विरासत को जारी रखें, और अमेरिका में भी नए खिलाड़ियों को पेश करें। हम देखना चाहते हैं कि हमारे युवा टेलीविजन पर जो कुछ देखते हैं और आयोजन स्थलों पर अनुभव करते हैं, उसके कारण वे क्रिकेट खेलने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

अंत में, हम दुनिया भर में सभी को क्रिकेट से जोड़ना चाहते हैं। यह न केवल उन लोगों के लिए है जो मैच देखने आ रहे हैं, बल्कि उनके लिए भी जो टेलीविजन पर देख रहे हैं। इसलिए हम अधिक लोगों को खेल में शामिल करने के तरीकों पर काम कर रहे हैं। जैसे कि खेल के बारे में बात करना, चाहे आप कहीं भी हों। ये चार चीजें हैं जिनकी हम तलाश कर रहे हैं और अगर हम इसे हासिल कर लेते हैं, तो हम जानते हैं कि हमने सफलता हासिल कर ली है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;