खेल की 5 बड़ी खबरें: इस साल टी-20 वर्ल्ड कप होना मुश्किल! और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में उथल-पुथल, रॉबर्ट्स ने छोड़ा पद

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी 20 विश्व कप का होना 'वास्तविकता से परे है और क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सीईओ केविन रोबर्ट्स ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना के कारण इस साल टी-20 वर्ल्ड कप होना मुश्किल!

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी 20 विश्व कप का होना 'वास्तविकता से परे है। एडिंग्स के इस बयान से भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर में प्रस्तावित तीन मैचों की टी 20 सीरीज भी प्रभावित हुई है। ऐसे में आईपीएल को देखते हुए बीसीसीआई को इस बात को लेकर आशावादी है कि टी 20 सीरीज का कार्यक्रम को फिर से तय करना कोई मुद्दा नहीं होगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने मंगलवार को आईएएनएस से बातचीत में कहा कि अगर टी 20 विश्व कप वास्तव में रद्द हुआ तो बोर्ड निश्चित रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेजबानी करने के लिए उस विंडो का उपयोग करेगा। साथ ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज की योजना इस तरह से बनाई जा सकती है कि यह आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले या फिर वनडे के बाद हो सकती है। अधिकारी ने कहा, " अगर टी 20 विश्व कप नहीं हुआ, जैसा कि ऐसा लग रहा है तो अक्टूबर में आस्ट्रेलिया का दौरा करना व्यावहारिक नहीं होगा और फिर हम आईपीएल के बाद दौरा कर सकते हैं, अगर उस अवधि के दौरान आईपीएल का आयोजन वास्तव में होता है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सीईओ रोबर्ट्स का इस्तीफा

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन रोबर्ट्स ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया और अब उनकी जगह निक हॉकले को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है। हॉकले इस समय आईसीसी टी 20 विश्व कप के मुख्य कार्यकारी हैं। इसके अलावा उन्होंने इस साल की शुरूआत में हुई में महिला विश्व कप की भी जिम्मेदारी संभाली थी। रोबर्ट्स ने एक बयान में कहा, " क्रिकेट आस्ट्रेलिया के सीईओ के रूप में इस खेल का नेतृत्व करना मेरे लिए गर्व की बात है। हमारे स्टाफ और खिलाड़ी शानदार लोग हैं, जिन्होंने इस खेल के लिए काफी कुछ किया। हमने जो साथ मिलकर हासिल किया, उस पर मुझे गर्व है। मैं देश भर के समुदायों में वॉलियंटर्स को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस खेल को अपना खून-पसीना दिया।" कोविड-19 महामारी के बीच अप्रैल में अपने मुख्यालय में 80 फीसदी कर्मचारियों को लंबी छुट्टी पर भेजे जाने के कारण रोबर्ट्स की काफी आलोचना हुई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ओडिशा एफसी ने थोइबा सिंह के साथ किया करार

इंडियन सुपर लीग फ्रेंचाइजी ओडिशा एफसी ने भारतीय मिडफील्डर थोइबा सिंह मोइरंगथेम के साथ करार करने की मंगलवार को घोषणा की। इस करार के बाद थोइबा अब तीन साल तक ओडिशा एफसी के लिए खेलेंगे। 17 वर्षीय थोइबा ने एक बयान में कहा, "ओडिशा एफसी के साथ शुरुआत करने और आईएसएल में अपनी पहचान बनाने का इंतजार नहीं कर पा रहा हूं। मुझे यकीन है कि मैं ओडिशा एफसी में रोज कुछ ना कुछ सीखने के साथ अपने खेल में और सुधार करूंगा।" मणिपुर में जन्में थोइबा ने आयु वर्ग की प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह पिछले दो सीजन से आई-लीग टीम मिनर्वा पंजाब एफसी के साथ खेल चुके थे। वह पिछले साल एएफसी कप में गोल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बने थे। ओडिशा एफसी क्लब के अध्यक्ष रोहन शर्मा ने कहा, " थोइबा एक बहुत ही रोमांचक और बहुमुखी प्रतिभा के धनी खिलाड़ी हैं। मुझे वास्तव में खुशी है कि हम उन्हें इस साल टीम में लाने में सफल रहे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अगर जरूरत पड़ी तो फिर ओलंपिक के स्थगन का समर्थन करेंगे :ताकाहाशी

टोक्यो ओलंपिक के खेल समिति के कार्यकारी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा है कि अगर 23 जुलाई 2021 से टोक्यो ओलंपिक का आयोजन संभव नहीं हो पाया तो इस खेल को एक बार और स्थगित किया जाएगा। यह पहली बार है जब किसी अधिकारी ने टोक्यो ओलंपिक के दूसरी बार स्थगित होने की बात कही है। टोक्यो ओलंपिक का आयोजन इस साल जुलाई-अगस्त में होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। जापान की समाचार पत्र निक्कन स्पोटर्स ने कार्यकारी बोर्ड के सदस्य हारयुकी ताकाहाशी के हवाले से कहा कि आयोजनकर्ताओं को रद्दीकरण से बचना चाहिए। उन्होंने कहा, " अगर यह रद्द हुआ तो जापान और विश्च की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित होगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कतर में एजुकेशन सिटी स्टेडियम का डिजिटल उद्घाटन हुआ

द स्टेट ऑफ कतर ने मंगलवार को फीफा विश्व कप कतर 2022 के लिए तैयार तीसरे स्टेडियम को राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर एजुकेशन सिटी स्टेडियम के डिजिटल उद्घाटन के दौरान कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के योगदान को याद किया गया और इसे सुप्रीम कमेटी फॉर डिलिवरी एंड लेगेसी (एससी) के सोशल मीडिया प्लेटफॉमर्स पर प्रसारित भी किया गया। उद्घाटन के अवसर पर हिज हाइनेस, द अमीर, शेख तमीम बिन हमद अल थानी का भाषण बेहद खास रहा। एजुकेशन सिटी स्टेडियम को डिजिटली लॉन्च के दौरान स्टेट आफ कतर द्वारा निर्धारित सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया गया। इस दौरान उन फ्रंटलाइन वर्कर्स के योगदान को याद किया गया, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान भी बिना रुके काम करते हुए इस स्टेडियम के समय पर निर्माण को सुनिश्चित किया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय