खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 वर्ल्ड कप को लेकर BCCI का बड़ा बयान और पंजाब किंग्स नए तरीके से करेगी कोरोना पीड़ितों की मदद

भारत में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने बड़ा बयान दिया है और RR-DC के बाद पंजाब किंग्स ने भी ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए एक एनजीओ को अपनी तरफ से डोनेशन देने का फैसला लिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

भारत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर BCCI का बड़ा बयान!

भारत में होने वाले अंतरराष्ट्रीय टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने बड़ा बयान दिया है। एक स्पोर्ट्स पॉडकास्ट के दौरान बीसीसीआई के अधिकारी धीरज मल्होत्रा ने उम्मीद जताई है कि यदि भारत में कोरोना की स्थिति सही रही, तो हम कोशिश करेंगे कि विश्व कप का आयोजन भारत में ही हो लेकिन जिस तरह से कोरोना का संक्रमण प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, तो हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड से बातचीत करके, यूएई में इस टूर्नामेंट का आयोजन करा सकते है। पिछले वर्ष कोरोना के कारण ही ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को स्थगित कर दिया गया था।

धीरज मल्होत्रा ने इस पॉडकास्ट के दौरान आगे कहा कि मुझे इस टूर्नामेंट को कराने की एक जिम्मेदारी दी गई है, तो हम हर प्रकार की कोशिश करेंगे कि यह टूर्नामेंट भारत में ही हो। हम साधारण स्थिति में ही टी20 विश्व कप का आयोजन करा सकते है लेकिन स्थिति ख़राब होने के कारण ही हम इस पर विचार करते हुए नजर आ रहे है। अगर हालात नहीं सुधारते है तो बीसीसीआई के अंतर्गत हम इस टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट कर देंगे। कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। यदि यह बनी रहती है, तो बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को पिछले वर्ष आईपीएल की तरह यूएई में आयोजित करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पंजाब किंग्स नए तरीके से करेगी कोरोना पीड़ितों की मदद

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स टीम के बाद पंजाब किंग्स ने भी ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए एक एनजीओ को अपनी तरफ से डोनेशन देने का फैसला लिया है। उन्होंने डोनेशन की राशि उजागर नहीं की है। पंजाब किंग्स ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत में Covid-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए हम भी मदद कर रहे हैं। पंजाब किंग्स टीम ने यह प्रण लिया है कि, वो राउंड टेबल इंडिया के साथ मिलकर कोरोना पीड़ितों को ऑक्सीजन देने वाली मशीन उपलब्ध कराएगी। हम साथ में लोगों से भी अपील करते है कि इस मुहीम में वो हमारा साथ दें और मदद के लिए आगे आयें, क्योंकि साथ मिलकर ही हम सब इस लड़ाई को लड़ सकते है। पंजाब किंग्स ने इस सन्दर्भ में आगे कहा कि ज्यादा जानकारी के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नजर बनाये रखिये कि हम किस प्रकार सभी की मदद करेंगे। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स ने 10 लाख डॉलर मतलब तक़रीबन 7.5 करोड़ रुपए डोनेट किया, तो दिल्ली कैपिटल्स ने एनसीआर स्थित दो फाउंडेशन को 1.5 करोड़ रुपए डोनेट किये है। टीमों के अलावा कई खिलाड़ी भी मदद के लिए आगे आयें हैं, जिसमें पैट कमिंस, ब्रेट ली, श्रीवत्स गोस्वामी और शेल्डन जैक्सन का नाम शामिल है। इन खिलाड़ियों ने अपने अपने हिसाब से कोरोना पीड़ितों की मदद करने का फैसला लिया है।

खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 वर्ल्ड कप को लेकर BCCI का बड़ा बयान और पंजाब किंग्स नए तरीके से करेगी कोरोना पीड़ितों की मदद

इस्तोनियाई क्रिकेट संघ ने भारत को दी 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

इस्तोनियाई क्रिकेट संघ (ईसीए) ने कोरोना महामारी से जूझ रहे भारत को मेडिकल सुविधाओं के लिए एक लाख रुपये की आर्थिक मदद की है। इस्तोनियाई क्रिकेट संघ ने कहा है कि वह आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पैट कमिंस और ब्रेट ली द्वारा दी गई आर्थिक मदद से प्रेरित हुआ है और इसी कारण उसने बिटक्वाइन में एक लाख रुपये की मदद करने का फैसला किया है। कमिंस ने 37 लाख रुपये पीएम फंड में जमा किए हैं। ब्रेट ली ने इसी तरह पीएम फंड में 41 लाख रुपये दिए हैं। अब सवाल उठता है कि सिर्फ एक लाख रुपये की आर्थिक मदद? तो यह जानना जरूरी है कि इस्तोनिया क्रिकेट संघ बीसीसीआई की तरह 15 हजार करोड़ रुपये का मालिक नहीं है। यह एक गरीब संस्था है लेकिन इसके बावजूद उसने अपनी ओर से भरसक मदद की है। ईसीए ने भारत के नाम जारी अपने संदेश में कहा है कि आशा है कि भारत में हालात जल्द सुधरेंगे। भारत वासी इस दौरान घर पर रहें, सुरक्षित रहें। मास्क पहनें और हाथ धोएं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टोक्यो ओलंपिक में पदक जीत सकती है भारतीय हॉकी टीमें : भास्करन

पूर्व कप्तान और कोच वासुदेवन भास्करन का मानना है कि भारत की पुरूष और महिला हॉकी टीमें आगामी टोक्यो ओलंपिक में पदक हासिल करने में सक्षम है। भास्करन की कप्तानी में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 1980 में मॉस्को ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। भास्करन ने हॉकी इंडिया के पोडकस्ट में कहा, " भारतीय हॉकी टीमें (पुरुष और महिला) टोक्यो में पोडियम हासिल कर सकती है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है। पुरुष टीम वास्तव में अच्छा खेल रही है। मेरी उन्हें यह सलाह है कि वे आत्मविश्वास का स्तर बनाए रखें। हर खिलाड़ी ने यहां तक पहुंचने के लिए कठिन रास्ता तय किया है। सात-आठ खिलाड़ियों के लिए यह पहला ओलंपिक होगा और मुझे लगता है कि वे सिर्फ ओलंपियन के तमगे से खुश नहीं होंगे उनका लक्ष्य पदक जीतना होना चाहिए।" उन्होंने कहा, " यह तभी संभव है जब टीम में हर कोई यह माने की वे पदक विजेता टीम हो सकते है और शीर्ष तीन टीमों में से एक के तौर पर अभियान पर खत्म करेंगे।"

खेल की 5 बड़ी खबरें: T20 वर्ल्ड कप को लेकर BCCI का बड़ा बयान और पंजाब किंग्स नए तरीके से करेगी कोरोना पीड़ितों की मदद

टेनिस : मैड्रिड ओपन से बाहर हुईं चोटिल मुगुरुजा

स्पेन की नंबर 1 महिला टेनिस खिलाड़ी गरबाइन मुगुरुजा ने कहा है कि चोटिल के कारण वह मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाएंगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मौजूदा समय में डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 13वें नंबर पर काबिज मुगुरुजा को चोट के कारण ही इस महीने की शुरूआत में चार्ल्सटन में तीसरे राउंड से हटना पड़ा था। मुगुरुजा ने कहा, " यह सबसे बुरी खबर है और किसी भी खिलाड़ी के लिए फैसला लेना यह सबसे मुश्किल है। टूर्नामेंट में वापसी करने और ठीक होने के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मैं एक सप्ताह पहले ही यहां पहुंच गई थी ताकि मैं यहां की परिस्थितियों से अवगत हो सकूं। लेकिन स्कैन से पता चला है कि मैं प्रतिस्पर्धा करने के लिए 100 प्रतिशत फिट नहीं हूं और चिकित्सा सिफारिश के आधार पर मुझे आराम करने के लिए कहा गया है। यह एक आसान निर्णय नहीं है और यह एक बहुत बड़ी निराशा है।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय