वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ऋषभ पंत का वनडे डेब्यू तय 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 21 अक्टूबर से हो रहा। रविवार को पहला मैच गुवाहाटी के बारसबारा स्टेडियम में खेला जाएगा। बीसीसीआई ने इस मैच के लिए अंतिम 12 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत रविवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले 5 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच से वनडे फॉरमेट में पदार्पण कर सकते हैं। इस साल इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पंत को पहले वनडे मैच के लिए 12 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। हालांकि वह एक बल्लेबाज के रूप में टीम में खेलेंगे।

चयनकर्ताओं ने इन 12 सदस्यीय टीम में 6 बल्लेबाज, रवींद्र जडेजा के रूप में एक हरफनमौला खिलाड़ी और 5 गेंदबाजों को चुना है। खबरों के अनुसार, पंत के वनडे टीम में चुने जाने से मौजूदा समय में भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी के अलावा दो विकेटकीपर हो गए हैं। पंत ने पिछले साल टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने भारत के लिए अब तक 5 टेस्ट और 4 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली इस सीरीज के लिए टीम में लौट आए हैं। कोहली के लौटने से लोकेश राहुल को बाहर जाना पड़ा है। वहीं हार्दिक पांड्या अभी भी टीम से बाहर हैं। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और उमेश यादव भी वापसी करने में सफल रहे हैं। वहीं, तेज गेंदबाज खलील अहमद को भी टीम में शामिल किया गया है।

मेहमान वेस्टइंडीज की टीम भी टेस्ट के प्रदर्शन को पीछे छोड़कर सफेद गेंद से एक नई शुरुआत करना चाहेगी। हालांकि क्रिस गेल, आंद्र रसेल और इविन लुईस के नहीं खेलने से वेस्टइंडीज की टीम थोड़ी दबाव में होगी। वहीं मेहमान टीम को अपने कोच स्टुअर्ट लॉ की सेवाएं भी नहीं मिल पाएंगी जो आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में पहले दो मैचों के लिए निलंबित किए जा चुके हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद।

वेस्टइंडीज: जैसन होल्डर (कप्तान), फेबियन एलीन, सुनील एंब्रीस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, अल्जरी जोसेफ, किरेन पॉवेल, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशाने थोमस और ओबेद मैक्कॉय।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia