खेल की 5 बड़ी खबरें: क्राइस्टचर्च टेस्ट की दूसरी पारी में टीम इंडिया पस्त और सोशल मीडिया पर छाए जडेजा 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट सीरीज की दूसरी पारी में टीम इंडिया पस्त नजर आई, दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 90 रन बनाकर 6 विकेट गंवा दिए हैं और करो या मरो वाले मैच से पहले महिला कंगारू टीम की मुश्किलें बढ़ी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IND vs NZ: दूसरी पारी में भी पस्त नजर आई टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी टीम इंडिया पस्त नजर आई। भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 90 रन के कुल योग पर छह विकेट गंवा दिए हैं। भारतीय टीम को 97 रनों की बढ़त प्राप्त हुई है। दिन का खेल खत्म होने तक हनुमा विहारी पांच और ऋषभ पंत एक रन पर नाबाद लौटे।

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बाउल्ट ने तीन विकेट लिए हैं। इसके अलावा टिम साउदी, केल जेमीसन, कोलिन दे ग्रैंडहोम और नील वेगनर को एक-एक सफलता मिली है। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 7 रन की बढ़त मिली थी। न्यूजीलैंड के लिए टॉम लाथम ने सबसे ज्यादा 52 रन बनाए। निचले क्रम में काइल जेमिसन ने एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी की। जेमिसन ने 49 रनों की पारी खेली।

हवा में उछलकर एक हाथ से जडेजा ने लपका कैच

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने रविवार को क्राइस्टचर्च टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाज नील वैगनर का शानदार कैच लपका।रवींद्र जडेजा ने हवा में उछलकर एक हाथ से ऐसा कैच लपका जिसने सभी को हैरान कर दिया।

सिर्फ फैंस ही नहीं बल्कि जडेजा भी इस कैच से हैरान दिखे।जडेजा ने ब्रेक के दौरान कहा कि उन्होंने उम्मीद ही नहीं की थी कि गेंद इतनी तेजी से उनकी ओर आएगी।जडेजा ने डीप मिडविकेट पर हवा में उछलते हुए वैगनर (21) का शानदार कैच लपका जिससे उनके और काइल जेमिसन (49) के बीच नौवें विकेट की 51 रन की साझेदारी का अंत हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशिया कप के वेन्यू पर 3 मार्च को ACC लेगी फैसला: PCB

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बेशक शुक्रवार को यह कह दिया हो कि इस साल एशिया कप दुबई में खेला जाएगा और भारत-पाकिस्तान दोनों इसमें हिस्सा लेंगे, लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने शनिवार को साफ कहा है कि इस संबंध में फैसला लेने का अधिकारी एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) को है और वही फैसला लेगी कि यह टूर्नामेंट इस साल कहां खेला जाएगा।

इसी साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप होना है। इसलिए इस बार यह एशिया कप टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा। पीसीबी के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि पाकिस्तान बोर्ड एशिया कप का मेजबान है, लेकिन एसीसी इस पर फैसला लेगी और सभी देशों के हित को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला टी-20 विश्व कप : सेमीफाइनल में पहुंची द.अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को पाकिस्तान को 17 रनों से हराकर जारी आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान के लिए हालांकि आगे का सफर मुश्किल हो गया है। सिडनी शो ग्राउंड स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट पर 136 रन बनाए। इसमें लाउरा वूल्वार्ड के सर्वाधिक 53 रन शामिल हैं। इसके अलावा मेरीजेन काप ने 31 तथा मिगनॉन प्रीज ने 17 रन जोड़े। लाउरा की नाबाद पारी में 36 गेंदों पर आठ चौके शामिल हैं।

पाकिस्तान की ओर से डियाना बेग ने दो विकेट लिए जबकि अनाम अमीन, अइमान अनवीर, सैयदा शाह और निदा डार ने एक-एक सफलता हासिल की। जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तानी टीम 20 ओवरों में पांच विकेट पर 119 रन ही बना सकी। उसकी ओर से कप्तान जावेरिया खान ने 31 और आलिया रियाज ने नाबाद 39 रन बनाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ पेरी के खेलने पर सस्पेंस बरकरार

न्यूजीलैंड के साथ होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के करो या मरो के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी का खेलना तय नहीं है। आस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग ने कहा कि टीम प्रबंधन चाहता है कि पेरी इस अहम मुकाबले में खेले और अगर हालात ठीक रहे तो वह जरूर खेलेंगी। लेनिंग ने कहा, "हम पेरी के सम्बंध में कोई भी फैसला कल ही ले सकेंगे। अभी टीम प्रबंधन उनके खेलने को लेकर आशान्वित है।"

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia