एशिया कप: टीम इंडिया का ऐलान, विराट कोहली को आराम, रोहित शर्मा को मिली कमान 

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। विराट कोहली को इस टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया है। रोहित शर्मा विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इस टूर्नामेंट की कप्तानी करेंगे। वहीं, शिखर धवन उपकप्तान होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विराट कोहली को संयुक्त अरब अमीरात (युएई) में 15 सितंबर से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए आराम दिया गया है। विराट की गैरमौजूदगी में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया है जबकि उनके जोड़ीदार शिखर धवन को उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर चयन समिति ने यहां एक बैठक कर एशिया कप के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान किया। टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को पहली बार जगह दी गई है जबकि यो-यो टेस्ट में विफल होने के कारण इंग्लैंड सीरीज से बाहर हुए दाएं हाथ के बल्लेबाज अंबाती रायडू को एक बार फिर चयनकर्ताओं ने मौका दिया है।

वहीं, केदार जाधव टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं।

टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और खलील अहमद।

टीम इंडिया एशिया कप का अपना पहला मैच 18 सितंबर को खेलेगी, जबकि एक दिन बाद ही 19 सितंबर को उसका मुकाबला चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से है। टूर्नामेंट का फाइनल 28 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा।

एशिया कप कार्यक्रम इस प्रकार है:

ग्रुप चरण:

15 सितंबर : बांग्लादेश बनाम श्रीलंका (दुबई)

16 सितंबर : पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर (दुबई)

17 सितंबर : श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी)

18 सितंबर : भारत बना क्वालीफायर (दुबई)

19 सितंबर : भारत बनाम पाकिस्तान (दुबई)

20 सितंबर : बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी)

सुपर फोर :

21 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता अबु धाबी)

23 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी)

25 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी विजेता (दुबई)

26 सितंबर : ग्रुप ए उप विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी)

28 सितंबर : फाइनल (दुबई)

भारत ने 2016 में मेजबान बांग्लादेश को हराकर पिछला एशिया कप क्रिकेट (टी-20) जीता था। भारत अब तक सर्वाधिक 6 बार एशिया कप क्रिकेट का चैंपियन रहा है। 1984 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट के पांच खिताब श्रीलंका ने जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को दो बार चैंपियन बनने में कामयाबी मिली है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next