पुणे टेस्ट: मयंक के शतक की बदौलत मैच का पहला दिन रहा टीम इंडिया के नाम, 3 विकेट खोकर बनाए 273 रन

शतक बनाने के बाद मयंक ज्यादा देर तक कप्तान कोहली का साथ नहीं निभा पाए और कगीसो रबाडा के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 75 रनों की साझेदारी करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की और टीम को चौथा झटका नहीं लगने दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के 108 रनों की दमदार पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन अपने नाम किया। दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने तीन विकेट पर 273 रन बना लिए। मेजबान टीम की ओर से कप्तान विराट कोहली 63 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर क्रीज मौजूद हैं। भारत ने कुल 85.1 ओवर बल्लेबाजी की और अम्पायरों ने खराब रौशनी के कारण पहला दिन समाप्त करने का निर्णय लिया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से केवल तेज गेंदबाज कगीसो रबादा को ही सफलता मिली। उन्होंने 18.1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिए। अन्य गेंदबाज वार्नोन फिलेंडर, सेनुरान मुथुसामी, केशव महाराज और एनरिक नोर्टजे को एक भी विकेट नहीं मिला।

इससे पहले, टॉस जीतकर भारतीय कप्तान कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारत ने धीमी शुरुआत की। शुरुआत में गेंद हरकतें कर रही थी और इसी कारण दोनों सलामी बल्लेबाज संभल कर खेल रहे थे।

ऐसी ही रबादा की एक गेंद रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों में चली गई। रोहित ने 35 गेंदों का सामना किया और सिर्फ एक चौका मारा।

रोहित के बाद आए पुजारा ने भी संभल कर खेलने की रणनीति अपनाई। हालांकि, चायकाल की घोषणा से दो ओवर पहले ही रबादा ने पुजारा को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। आउट होने से पहले पुजारा ने मयंक के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की।

पुजारा ने 112 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 58 रन बनाए। राबादा की एक बेहतरीन आउटस्विंगर पुजारा के बल्ले से बाहरी किनारा ले स्लिप में गई जहां कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अच्छा कैच पकड़ा।

अग्रवाल अपने करियर का दूसरा शतक पूरा करने में कामयाब रहे, लेकिन वह ज्यादा देर तक कोहली का साथ नहीं निभा पाए। अग्रवाल का विकेट भी रबादा ने चटकाया।

कोहली ने इसके बाद, अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर बेहतरीन बल्लेबाजी की और मेजबान टीम को चौथा झटका नहीं लगने दिया। दोनों के बीच अबतक 75 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

टेस्ट में नंबर-1 टीम भारत ने तीन मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत हासिल करके 1-0 की बढ़त बना रखी है।

(आइएएनएस इनपुट के साथ)

लोकप्रिय