रांची टेस्ट में इतिहास रचने से दो कदम दूर टीम इंडिया, भारतीय गेंदबाजों के आगे दक्षिण अफ्रीका पस्त

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक फॉलोऑन कर रही साउथ अफ्रीका की हालत दूसरी पारी में भी पतली है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

रांची में दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच में भारत जीत से दो कदम की दूरी पर है। भारत ने तीसरे दिन सोमवार का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में आठ विकेट 132 रनों पर ही चटका दिए हैं। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर उसे फॉलोऑन दिया था। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका संभल नहीं सकी और लगातार विकेट खोती रही। वह अभी भी भारत से 203 रन पीछे है, जबकि भारत को जीत के लिए सिर्फ दो विकेट की दरकार है।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक थेयुनिस डे ब्रूयन 30 रन बनाकर खेल रहे हैं। ब्रयून इस मैच में अंतिम-11 में नहीं थे लेकिन सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (16) के चोटिल होने के बाद वह कनसेशन खिलाड़ी के तौर पर मैदान में आए। उनके अलावा जॉर्ज लिंडे ने 27, डीन पीट ने 23 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद शमी तीन, उमेश यादव दो, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन एक-एक विकेट ले चुके हैं।

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत 2 विकेट के नुकसान पर 9 रनों के साथ की थी। उसके अधिकतर बल्लेबाज संघर्ष करते रहे। जुबेर हमजा ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। उन्होंने टेम्बा बावुमा (32) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी के अलावा लिंडे (37) और एनरिक नोर्टजे (4) आठवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े जो इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। तीन बल्लेबाजों के अलावा कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका।

भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट लिए हैं। मोहम्मद शमी, शहबाज नदीम, रवींद्र जडेजा के हिस्से दो-दो सफलताएं आईं।

लोकप्रिय
next