टी20 महिला वर्ल्ड कप में भारत का सपना टूटा, ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में 5 रन से हराया

अब 24 फरवरी को इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम से ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में भिड़ेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को खेले गए न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड पर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में भारत को 5 से हरा दिया। कंगारुओं के 172/4 के जवाब में, भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी। टीम की ओर से कप्तान हरमनप्रीत (52) और जेमिमा रोड्रिग्स (43) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से डार्सी ब्राउन और एशले गार्डनर ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, जेस जोनासेन और मेगन शुट्ट ने एक-एक विकेट लिया।

एक बड़े मैच में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। क्योंकि उन्होंने 3.4 ओवर में 28 रन पर ही तीन महत्वपूर्ण विकेट खो दिए। इस दौरान, शेफाली वर्मा (9), स्मृति मंधाना (2) और यास्तिका भाटिया (4) जल्द ही पवेलियन लौट गईं। इसके बाद, जेमिमा रोड्रिग्स और हरमनप्रीत कौर ने 41 गेंदों में 69 रनों की साझेदारी कर भारत को मैच में वापसी कराई। लेकिन 10.2 ओवर में तेज गति से खेल रहीं रोड्रिग्स (43) ब्राउन की शिकार बन गईं।


इस बीच, ऋचा घोष ने कप्तान हरमनप्रीत के साथ 26 गेंदों में 35 रनों की तेज साझेदारी की। लेकिन हरमनप्रीत अर्धशतक पूरा करने के बाद बदकिस्मत रही और 52 रन बनाकर रन आउट हो गईं। इसके बाद, भारत को 14.4 ओवर में 133 रनों पर पांचवां झटका लगा। कप्तान के पवेलियन लौटे ही ऋचा (14), दीप्ति शर्मा (20), स्नेह राणा (11) और राधा यादव (0) बिना भारत को जीत दिलाए आउट हो गईं, जिससे भारत 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 167 रन ही बना सका। ऑस्ट्रेलिया 5 रनों से जीतकर महिला विश्व कप के फाइनल में पहुंच गया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली ने पारी की पहली गेंद पर रेणुका ठाकुर को ड्राइव मारकर शुरुआत की। एलिसा शानदार टच में दिखीं, पिच का इस्तेमाल करते हुए रेणुका को मिड-ऑन के ऊपर से बाउंड्री लगाई। इसके बाद, फिर दीप्ति को शॉर्ट एक्स्ट्रा कवर और मिड-ऑफ पर लगातार दो चौके लगाए।

दूसरी ओर, स्पिनरों के खिलाफ बेथ ने शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने दीप्ति को क्रमश: चौका और छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया के आठवें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा करने के कुछ ही समय बाद, राधा की गेंद पर एलिसा (25) को ऋचा घोष ने स्टंप आउट कर दिया। कुछ गलत फील्डिंग के बाद भारत का खराब क्षेत्ररक्षण प्रदर्शन उनकी कैचिंग तक बढ़ा, जब ऋचा ने स्नेह राणा की गेंद पर मेग का एक कठिन मौका छोड़ दिया।


इसके बाद शेफाली वर्मा ने भी ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज को एक मौका दिया। बेथ ने शिखा को बैक-टू-बैक बाउंड्री लगाई, जिससे उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। भारत के खिलाफ अपना आठवां अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद ही बेथ 54 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद एशले गार्डनर (31), ग्रेस हैरिस (7) का सहयोग दे पाईं। लेकिन लैनिंग ने अंत में धुआंधार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को 20 ओवर में 172 रन तक पहुंचा दिया। लैनिंग 49 रन बनाकर नाबाद रहीं।

अब 24 फरवरी को इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से ऑस्ट्रेलिया खिताबी मुकाबले में भिड़ेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;