Team Of The Year 2023: रोहित बने आईसीसी वनडे टीम ऑफ द ईयर के कप्तान, विराट-शमी समेत 6 भारतीयों को मिली जगह

रोहित ने 2023 में बल्ले से एक और शानदार वर्ष के साथ वनडे क्रिकेट में अपना रिकॉर्ड जारी रखा, क्योंकि उन्होंने 52 की औसत से 1255 रन बनाए। टीम इंडिया के युवा ओपनर शुभमन गिल ने 2023 में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत के कप्तान रोहित शर्मा को मंगलवार को जारी आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर की सूची में कप्तान बनाया गया जबकि पांच अन्य भारतीय भी टीम में शामिल हैं।

वर्ष की आईसीसी पुरुष वनडे टीम: रोहित शर्मा कप्तान (भारत), शुभमन गिल (भारत), ट्रैविस हेड, (ऑस्ट्रेलिया), विराट कोहली (भारत), डेरिल मिचेल (न्यूजीलैंड), हेनरिक क्लासेन, विकेटकीपर (दक्षिण अफ्रीका), मार्को यानसन (द.अफ्रीका), एडम जम्पा (ऑस्ट्रेलिया), कुलदीप यादव (भारत), मोहम्मद सिराज (भारत), मोहम्मद शमी (भारत)

रोहित ने 2023 में बल्ले से एक और शानदार वर्ष के साथ वनडे क्रिकेट में अपना रिकॉर्ड जारी रखा, क्योंकि उन्होंने 52 की औसत से 1255 रन बनाए।

वह आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन पर थे। दिल्ली में अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन की पारी फैंस के लिए यादगार है।

टीम इंडिया के युवा ओपनर शुभमन गिल ने 2023 में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाए। साल की शुरुआत में ही उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगा दिया था। उन्होंने 29 वनडे में कुल 1584 रन बनाए, इनमें 5 शतक शामिल हैं।

कोहली के लिए 2023 बल्ले से शानदार रहा। हालांकि, टीम के साथी शुभमन गिल ने कैलेंडर वर्ष के दौरान उनके कुल 1377 रनों से ज्यादा रन बनाए।

वनडे वर्ल्ड कप के प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट विराट कोहली ने 2023 में 6 सेंचुरी लगाई। कोहली 2023 में छह मौकों पर तीन अंकों तक पहुंचे और शोकेस इवेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने की राह पर भारत के विश्व कप अभियान के दौरान सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 2023 के दौरान कुल 44 विकेट लिए। उनका सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन एशिया कप के फाइनल में रहा, जब उन्होंने अकेले ही श्रीलंका की मजबूत बल्लेबाजी लाइन-अप को ध्वस्त कर दिया।

कुलदीप का सबसे बड़ा प्रदर्शन एशिया कप के सुपर फोर चरण के दौरान चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ आया, जब स्पिनर ने 5/25 के आंकड़े से भारत को खिताब की राह पर ले जाने में मदद की।

शमी ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया और सात मैचों में 24 विकेट लेकर भारत को फ़ाइनल में पहुंचाने में अहम् भूमिका निभायी। शमी ने साल में 19 मैचों में कुल 43 विकेट लिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;