खेल की 5 बड़ी खबरें: '5वां टेस्ट रद्द होना टेस्ट क्रिकेट के अंत की शुरूआत' और T20 वर्ल्ड कप के लिए नीदरलैंड टीम का ऐलान

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हार्मिसन को डर है कि भारत और इंग्लैंड के बीच रद्द हुआ पांचवां टेस्ट मैच टेस्ट क्रिकेट के अंत की शुरूआत हो सकती है और आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए नीदरलैंड की टीम का ऐलान हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2021: चार्टर प्लेन से यूएई पहुंचे रोहित शर्मा, बुमराह और सूर्यकुमार

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव चार्टर प्लेन से अबू धाबी पहुंच गए हैं। इस बात की जानकरी उनकी फ्रेंचाइजी ने दी। यह तीनों खिलाड़ी 19 सितंबर से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शेष मैचों में भाग लेंगें। यह खिलाड़ी इंग्लैंड में भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा थे। मुंबई इंडियंस ने शनिवार को एक बयान में कहा, मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित, बुमराह और सूर्यकुमार को एक निजी चार्टर प्लेन से अबू धाबी ले आया है। तीनों, अपने परिवार के साथ, आज सुबह पहुंचे और अब छह दिनों क्वारंटीन में रहेंगे। फ्रेंचाइजी ने कहा, तीनों खिलाड़ियों का यूएई के लिए उड़ान भड़ने से पहले आरटी पीसीआर टेस्ट कराया गया जो कि निगेटिव आया। अबू धाबी पहुंचने के बाद भी एक बार फिर आरटी पीसीआर टेस्ट किया गया, वह भी निगेटिव आया। इससे पहले, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने घोषणा की थी कि कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज रविवार को चार्टर उड़ान से संयुक्त अरब अमीरात पहुंचेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

T20 वर्ल्ड कप के लिए नीदरलैंड टीम का ऐलान

आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए नीदरलैंड की टीम का ऐलान हो गया है। इस टीम में रयान टेन डोशेट और रूलोफ वेन डेर मर्वे समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। टीम का कप्तान पीटर सीलार को बनाया गया है, जबकि कॉलिन एकरमैन उप कप्तान होंगे। माइकल रिपन और टॉम कूपर जैसे खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है। रयान टेन डोशेट की अगर बात करें तो उन्होंने आखिरी बार 2019 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेला था। उन्होंने फ्रेड क्लासेन और रोलेफ वेन डेर मर्वे समेत कई खिलाड़ियों के साथ वापसी की थी। नीदरलैंड के हेड कोच रयान कैम्पबेल ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, नेशनल कोच के तौर पर ये मेरे करियर का शायद सबसे मुश्किल सेलेक्शन प्रोसेस रहा है। इस टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है और मैं इससे काफी संतुष्ट हूं। कॉलिन टीम के उप कप्तान होंगे और दिग्गज खिलाड़ी रयान टेन डोशेट एक बार फिर इस टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। हमारी स्ट्रेंथ हमारे तेज गेंदबाज रहे हैं और वे सभी इस वक्त बेहतरीन लय में हैं। खासकर काउंटी बॉलर्स जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। ये सभी खिलाड़ी वर्ल्ड कप में काफी इम्पैक्ट डाल सकते है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

5वां टेस्ट रद्द होने पर बोले हार्मिसन- यह टेस्ट क्रिकेट के अंत की शुरूआत

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टीव हाíमसन को डर है कि भारत और इंग्लैंड के बीच रद्द हुआ पांचवां टेस्ट मैच टेस्ट क्रिकेट के अंत की शुरूआत हो सकती है। उनका यह भी मानना है कि यूएई में होने वाले आईपीएल के दूसरे चरण ने इस मैच को रद्द करने में एक भूमिका निभाई। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच शुरू होने के कुछ घंटे पहले ही भारतीय टीम में कोरोना की चिंताओं की वजह से रद्द कर दिया गया था। हार्मिसन ने कहा, "यह बकवास है, यह वास्तव में है। मेरे शुरूआती विचार हैं कि यह टेस्ट क्रिकेट के अंत की शुरूआत है। जब आप इस रास्ते से नीचे जाना चुनते हैं, तो बस हो गया। इससे पहले कि हम आलोचना शुरू करें, निष्पक्ष रहें, इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के साथ ऐसा किया। हम इसमें पूरी तरह से निर्दोष पक्ष नहीं हैं क्योंकि हम घर आए थे जब हमें नहीं पता था कि क्या हो रहा है। लेकिन यह सब आईपीएल के कारण हुआ।" उन्होंने कहा, "आईपीएल पांच दिनों में शुरू होना है और दौरा शुरू होने से पहले भारत ने इस बारे में पूछा था कि आखिरी टेस्ट को आगे ले जाया सकता है या नहीं जिससे वे आईपीएल में जा सकें। यह मुझे ठीक नहीं लग रहा और मैं मैनचेस्टर के लोगों के लिए दुखी हूं।"हार्मिसन ने कहा, "मुझे इंग्लैंड के खिलाड़ी, समर्थक और टेस्ट क्रिकेट के लिए दुख हो रहा है क्योंकि यह मेरे लिए वह जगह है जहां से यह शुरू होता है, अगर हम खेलों को रद्द करना शुरू कर रहे हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सर्जरी के बाद संतोषजनक रूप से ठीक हो रहे हैं पेले

ब्राजील के लेजेंड फुटबॉल खिलाड़ी पेले की कोलोन से ट्यूमर निकालने के लिए सर्जरी की गई जिसके बाद वह इंटेंसिव केयर में हैं। उनका इलाज कर रही मेडिकल टीम ने इसकी जानकारी दी। रूटीन टेस्ट के दौरान ट्यूमर का पता चलने के बाद 80 वर्षीय फुटबॉल खिलाड़ी चार सितंबर को साओ पाउलो एलबर्ट आइंस्टीन अस्पताल में आए थे। अस्पताल ने मेडिकल बुलेटिन जारी कर कहा, "एडसन अरांटेस डो नासकिमेंटो संतोषजनक रुप से ठीक हो रहे हैं। वह होश में हैं और बात कर रहे हैं।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले, तीन बार के विश्व कप विजेता ने प्रशंसकों को उनके समर्थन के लिए सोशल मीडिया के जरिए धन्यवाद दिया था और उन्हें आश्वस्त किया कि वह ठीक हो गए हैं। पेले ने इंस्टाग्राम पर कहा था, "मेरे दोस्तों, हर गुजरते दिन के साथ मैं थोड़ा बेहतर महसूस करता हूं। मुझे ठीक होने में कुछ और दिन लगेंगे। जब मैं यहां हूं, मैं अपने परिवार के साथ बहुत सारी बातें करने और आराम करने का अवसर ले रहा हूं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बेलफास्ट वनडे : आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच दूसरा वनडे मैच बारिश के कारण रद्द

आयरलैंड और जिम्बाब्वे के बीच खेला जाने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। बारिश होन से पहले एक पारी का खेल हुआ जिसमें आयरलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हालांकि टॉस जिम्बाब्वे की टीम ने जीता था। विलियम पोर्टरफिल्ड (67) और हैरी टेक्टर (55) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मेजबान टीम ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 280 रन बनाए। पोर्टरफिल्ड ने 100 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 67 रन की पारी खली जबकि टेक्टर ने 42 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 55 रन की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कप्तान एंड्रयू बालबिरनी ने 43 गेंदों में तीन चौकों और छक्के की मदद से 40 रन की पारी खेली। जिम्बाब्वे की ओर से रिचर्ड ग्ंवारा ने तीन विकेट लिए जबकि ब्लेसिंग मुजाराबानी, लूक जोंग्वे और सीन विलयम्स ने एक-एक विकेट अपने नाम किए। अब दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला 13 सितंबर को खेला जाएगा। फिलहाल सीरीज मे आयरलैंड 1-0 से आगे है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ )

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia