खेल की खबरें: महिला फुटबॉल टीम कोच का AFC पर गंभीर आरोप और ODI रैंकिंग में इन खिलाड़ियों ने लगाई लंबी छलांग!

भारत की महिला फुटबॉल टीम के मुख्य कोच थॉमस डेनेरबी ने एएफसी को होटल के कर्मचारियों पर कोविड-19 टेस्ट करने में ढिलाई का दोषी ठहराया और डी कॉक-हमवतन रस्सी वैन डेर डूसन ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारी बढ़त हासिल की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महिला फुटबॉल टीम के मुख्य कोच ने एएफसी पर लगाया आरोप

भारत की महिला फुटबॉल टीम के मुख्य कोच थॉमस डेनेरबी ने बुधवार को एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) को होटल के कर्मचारियों पर कोविड-19 टेस्ट करने में ढिलाई का दोषी ठहराया, जिसके परिणामस्वरूप उनकी 23 खिलाड़ियों में से 19 खिलाड़ी संक्रमित पाईं गईं और महिला टीम एशियाई कप भारत 2022 से हटने को मजबूर हो गई। स्वीडन के 62 वर्षीय कोच ने दावा किया कि टीम को होटल के कर्मचारियों से संक्रमण हुआ, जिसे एएफसी ने चुना था। उन्होंने कहा कि होटल के कर्मचारियों की टेस्ट में ढिलाई थी। उन्होंने दावा किया कि एएफसी को कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट मिल गई थी, लेकिन 19 जनवरी को देने से पहले लगभग 48 घंटे तक उस पर बैठे रहे। उन्होंने दावा किया कि होटल के अंदर बायो-बबल में रसोइए और सेवारत स्टाफ सहित सात स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

उन्होंने सवाल किया कि एएफसी ने सकारात्मक परीक्षणों के बारे में होटल को रिपोर्ट भेजने में देरी क्यों की। भारत के कोच ने कहा कि उन्हें एएफसी ने उस होटल के लिए निर्देशित किया था और यह कॉन्टिनेंटल निकाय था जिसने सभी कार्यों को संभाला था। उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के अनुसार, कर्मचारियों का अधिक नियमित रूप से टेस्ट किया जाना चाहिए था। डेनेरबी ने एएफसी पर आरोप लगाया कि खिलाड़ियों की भावनाओं का कोई सम्मान नहीं किया और टीम और महासंघ को अंडर-17 टीम से खिलाड़ियों को चीनी ताइपे मैच के लिए एक टीम बनाने की अनुमति नहीं दी। भारत दूसरी बार महिलाओं के लिए शीर्ष एएफसी कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है और क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने और अगले साल होने वाले फीफा महिला विश्व कप में जगह बनाने की उम्मीद कर रहा था। लेकिन उनका अभियान समाप्त हो गया, क्योंकि भारत चीनी ताइपे के खिलाफ अपने दूसरे मैच के लिए आवश्यक 13 खिलाड़ियों को नहीं रख सका।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ICC वनडे रैंकिंग में डी कॉक और वैन डेर डूसन ने लगाई लंबी छलांग

साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और हमवतन रस्सी वैन डेर डूसन ने हाल ही में भारत पर अपनी टीम को 3-0 से यादगार जीत दिलाने में मदद करने के बाद ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारी बढ़त हासिल की है। डी कॉक 229 रन बनाने के बाद, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के बाद पहली बार वह शीर्ष पांच में पहुंच गए हैं, जिसमें केपटाउन में फाइनल मैच में 124 रनों की जीत शामिल है। 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' बनने से विकेटकीपर-बल्लेबाज को चार पायदान का फायदा मिला है। 218 रन बनाने वाले वैन डेर डूसन 10 पायदान की छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें स्थान पर काबिज हैं। कप्तान टेम्बा बावुमा ने भी बड़ी प्रगति की है। ताजा अपडेट से पहले 80वें स्थान से करियर की सर्वश्रेष्ठ 59वीं स्थिति पर पहुंच गए, जिसमें अफगानिस्तान-नीदरलैंड श्रृंखला और श्रीलंका-जिम्बाब्वे श्रृंखला का आखिरी मैच भी शामिल है। भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 169 रनों के साथ भारत के लिए अग्रणी स्कोरर, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की अगुवाई में क्रमश: दूसरे और संयुक्त तीसरे स्थान पर विराट कोहली और रोहित शर्मा के साथ सूची में 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऋषभ पंत पांच स्थान की बढ़त के साथ 82वें स्थान पर आ गए हैं।

अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमत शाह के नीदरलैंड के खिलाफ कुल 153 रन से वह सात पायदान आगे बढ़कर 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि हशमतुल्ला शाहिदी नौ पायदान के फायदे के साथ 53वें स्थान पर आ गए हैं। श्रीलंका के चरित असलांका 52वें पायदान से ऊपर चढ़कर करियर की सर्वश्रेष्ठ 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बुधवार के ताजा अपडेट में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों को भी काफी फायदा हुआ है। तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी सीरीज में पांच विकेट लेकर शीर्ष 20 में वापस आ गए हैं और स्पिनर केशव महाराज करियर के सर्वश्रेष्ठ 33वें पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे। सीरीज में छह विकेट लेने के बाद एंडिले फेहलुकवायो सात पायदान की बढ़त के साथ 52वें स्थान पर पहुंच गए। आईसीसी टी20 प्लेयर रैंकिंग में, इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय की वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे मैच में 45 रन की पारी ने उन्हें एक स्थान ऊपर चढ़कर 15वें स्थान पर लाने में मदद की, जबकि वेस्टइंडीज के ब्रैंडन किंग पहले मैच में अपने नाबाद 52 रन की बदौलत 28 पायदान ऊपर चढ़कर 88वें स्थान पर आ गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हरियाणा के ओलंपियन नीरज, पैरालंपिक विजेता सुमित पद्मश्री के लिए नामित

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा और पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता सुमित अंतिल दोनों को मंगलवार को पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामित किया गया। साथ ही, राज्य के ओम प्रकाश गांधी को सामाजिक कार्य के लिए, विज्ञान और इंजीनियरिंग के लिए मोती लाल मदन को और साहित्य और शिक्षा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए रघुवेंद्र तंवर को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा के लोगों की कड़ी मेहनत से न केवल भारत में, बल्कि विश्व मानचित्र पर राज्य का नाम रोशन हो रहा है। उन्होंने कहा, हर हरियाणवी को पद्मश्री विजेताओं पर गर्व है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के युवा इनमें से कई उपलब्धियों को प्रेरणा के स्रोत के रूप में लेंगे और अपने जीवन में इसी तरह के कई लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे। ट्रैक और फील्ड एथलेटिक प्रतियोगिता में भाला फेंकने वाले चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2021 में 87.58 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया, ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बन गए।

इसी तरह, अंतिल ने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में पुरुषों की भालाफेंक में 68.55 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। इस थ्रो के साथ उन्होंने अपना ही पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। गुर्जर कन्या विद्या मंदिर के संस्थापक, गांधी का जन्म यमुनानगर जिले के एक गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। भौतिकी में एमएससी करने के बाद वे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के एक कॉलेज में लेक्चरर बन गए और वहां से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर महिलाओं की शिक्षा के लिए काम करने लगे। उन्होंने 7 अप्रैल 1987 को गुर्जर कन्या विद्या मंदिर की शुरुआत की थी और उनके प्रबंधन और मार्गदर्शन में स्कूल अपनी स्थापना से ही प्रगति के पथ पर अग्रसर है। पद्मश्री विजेता मदन को विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए यह पुरस्कार मिल रहा है। वे विभिन्न शिक्षण संस्थानों के कुलपति रह चुके हैं। उन्होंने 226 मूल शोध पत्रों सहित अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय संदर्भ पत्रिकाओं में 432 शोध लेख और नीति पत्र प्रकाशित किए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए द.अफ्रीका ने साइमन हार्मर को दिया मौका

साउथ अफ्रीका ने बुधवार को न्यूजीलैंड के दो मैचों के टेस्ट दौरे के लिए ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर को टीम में शामिल किया गया है। 32 वर्षीय हार्मर ने नवंबर 2015 में नागपुर में भारत के खिलाफ अपने पांच टेस्ट मैचों में से आखिरी टेस्ट में प्रदर्शन किया और 17 फरवरी को न्यूजीलैंड के लिए रवाना होने वाली टीम में तेज गेंदबाज लुथो सिपमला को भी जगह दी गई है। ऑलराउंडर जॉर्ज लिंडे अपनी शादी के कारण दौरे में हिस्सा लेने के लिए उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए हार्मर की वापसी हुई। चोट के कारण प्रेनेलन सुब्रायन भी चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। सीएसए के चयनकर्ताओं के संयोजक विक्टर म्पित्सांग ने कहा, "साइमन हार्मर और लूथो सिपामला को टीम में शामिल किया गया ताकि मैदान पर बेहतर टीम उतारा जा सके और इस जोड़ी ने पिछले सीजन में अपनी ओर से अच्छा प्रदर्शन किया।"

उन्होंने आगे कहा, "राष्ट्रीय चयन पैनल और मैं टेस्ट टीम को अधिक क्रिकेट खेलते हुए देखकर प्रसन्न हैं और हम इस बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियंस ब्लैककैप्स के खिलाफ उनको बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं।" कोविड-19 जोखिम को कम करने के लिए विशेष रूप से रेड अलर्ट पर न्यूजीलैंड के साथ, दोनों टेस्ट आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के नए सीजन का एक हिस्सा हैं। पहला टेस्ट क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल में होगा, जबकि दूसरा टेस्ट वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व में होने वाला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला एशेज टेस्ट के लिए फिट घोषित हुईं बेथ मूनी

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज बेथ मूनी को 27 जनवरी से मनुका ओवल में होने वाले महिला एशेज टेस्ट के लिए फिट घोषित कर दिया गया है। एडिलेड में टी20 से पहले अभ्यास सत्र में बेथ को चोट लग गई थी। हालांकि, वह सर्जरी के तुरंत बाद नेट्स में वापस कर अभ्यास करने लगी थीं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग के हवाले से ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने बताया, "बेथ को खेलने के लिए फिट कर दिया गया है। इसलिए, हमारे लिए यह अच्छी बात है। यह उनके आत्मविश्वास को और बढ़ाएगा। इसलिए वह आश्वस्त है और मैदान पर उतरने के लिए तैयार हैं।"

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम एशेज में 4-2 से आगे चल रही है। मेग, जो गुरुवार को इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्डस और भारत की मिताली राज के बाद सभी प्रारूपों में 150 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपनी टीम की कप्तानी करने वाली तीसरी महिला क्रिकेटर बन जाएगी। उन्होंने बेथ के ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के संकल्प को अविश्वसनीय और प्रेरणादायक बताया। बेथ की फिट होने से ऑस्ट्रेलिया को एलिसा हीली और राचेल हेन्स के साथ अन्य दावेदारों को अपनी शीर्ष खिलाड़ियों के साथ उतरने के लिए फैसला लेना अभी बाकी है। हालांकि मेग इस बारे में कुछ भी कहने की जल्दी में नहीं है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;