खेल: एक क्रिकेटर समेत इन 26 भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मान और ICC वनडे रैंकिंग में बड़ा बदलाव

खेल मंत्रालय की तरफ से 26 खिलाड़ियों की सूची जारी की गई हैं। जिनको अब खेल का बड़ा अवॉर्ड मिलने वाला हैं और आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ा बदलाव हो गया है।

फोटो: Ians
फोटो: Ians
user

नवजीवन डेस्क

26 भारतीय खिलाड़ियों को मिलेगा सम्मान, एक क्रिकेटर शामिल

खेल मंत्रालय की तरफ से 26 खिलाड़ियों की सूची जारी की गई हैं। जिनको अब खेल का बड़ा अवॉर्ड मिलने वाला हैं। इन 26 खिलाड़ियों में केवल एक ही क्रिकेटर शामिल हैं। जी हां इस बार क्रिकेट टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भारत सरकार की तरफ से अर्जुन अवॉर्ड मिलने वाला हैं।

अर्जुन अवॉर्ड: मोहम्मद शमी (क्रिकेट), अजय रेड्डी (ब्लाइंड क्रिकेट), ओजस प्रवीण देवताले (तीरंदाजी), अदिति गोपीचंद स्वामी (तीरंदाजी), शीतल देवी (पैरा तीरंदाजी), पारुल चौधरी और मुरली श्रीशंकर (एथलेटिक्स), मोहम्मद हुसामुद्दीन (मुक्केबाजी) , आर वैशाली (शतरंज), दिव्यकृति सिंह और अनूष अग्रवाल (घुड़सवारी), दीक्षा डागर (गोल्फ), कृष्ण बहादुर पाठक (हॉकी), सुशीला चानू (हॉकी), पिंकी (लॉन बॉल), ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर (शूटिंग), अंतिम पंघल (कुश्ती), अयाहिका मुखर्जी (टेबल टेनिस), ईशा सिंह (शूटिंग), हरिंदर पाल सिंह संधू (स्क्वैश), सुनील कुमार (कुश्ती), नाओरेम रोशिबिना देवी (वुशु), प्राची यादव (पैरा कैनोइंग), पवन कुमार (कबड्डी) ), रितु नेगी (कबड्डी), नसरीन (खो-खो)।

द्रोणाचार्य अवॉर्ड 2023: गणेश प्रभाकरन (मल्लखंब), महावीर सैनी (पैरा एथलेटिक्स), ललित कुमार (कुश्ती), आरबी रमेश (शतरंज), शिवेंद्र सिंह (हॉकी)।

ध्यानचंद लाइफटाइम अवॉर्ड: कविता (कबड्डी), मंजूषा कंवर (बैडमिंटन) विनीत कुमार शर्मा (हॉकी)।

मौलाना अबुल कलाम आजाद (MAKA)ट्रॉफी 2023: गुरु नानक देव विश्वविद्यालय, अमृतसर (विजेता), लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, पंजाब (प्रथम उपविजेता), कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र (द्वितीय उपविजेता)

ICC Rankings:  शुभमन गिल की बादशाहत को बाबर आजम ने किया खत्म

आईपीएल ऑक्शन की जहां हर तरफ धूम थी वहीं अब उसी बीच बुधवार को आईसीसी वनडे रैंकिंग में बड़ा बदलाव हो गया है। आईसीसी द्वारा जारी ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल को बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज बाबर आजम को ताजा रैंकिंग में बंपर फायदा हो गया। शुभमन गिल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान से ही नंबर 1 वनडे बल्लेबाज थे। लेकिन अब ताजा रैंकिंग में उनसे यह ताज छिन गया है। शुभमन के अलावा एक और भारतीय खिलाड़ी ने नंबर 1 का ताज गंवाया है।

आपको बता दें जहां शुभमन गिल वनडे में नंबर 1 बल्लेबाज थे। वहीं टी20 इंटरनेशनल में रवि बिश्नोई पिछले दो हफ्तों से नंबर 1 गेंदबाज थे। पर अब दोनों खिलाड़ियों को वनडे व टी20 नहीं खेलने से नुकसान हुआ है। बिश्नोई नंबर 1 से नंबर तीन पर टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में पहुंच गए हैं, तो शुभमन गिल को बाबर आजम ने पीछे छोड़ दिया है। शुभमन गिल वनडे वर्ल्ड कप के बाद से एक भी एकदिवसीय मुकाबला नहीं खेले हैं। वनडे रैंकिंग में बाबर आजम के 824 रेटिंग अंक हो गए हैं। जबकि शुभमन गिल जो भारत की मौजूदा वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं हैं उन्हें 810 पॉइंट्स तक खिसकना पड़ा है।


हमें गिल पर भरोसा है, इसलिए उन्हें कप्तान बनाया गया है: नेहरा

 गुजरात टाइटंस के मुख्य कोच आशीष नेहरा ने कहा कि फ्रेंचाइजी शुभमन गिल के नेतृत्व गुणों में विश्वास करती है, यही वजह है कि यह सलामी बल्लेबाज अब आईपीएल 2024 सीजन से पहले टीम का कप्तान होगा। शुभमन गिल को हार्दिक पांड्या के बाद जीटी का कप्तान बनाया गया था। नेहरा ने कहा, "आईपीएल एक आक्रामक खेल है और यह सभी के लिए चुनौतियां पेश करता है, यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जो सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं। हमने देखा है कि शुभमन गिल तीन-चार साल से कैसे खेल रहे हैं और कैसे उन्होंने खुद को तैयार किया है। वह 24-25 साल के हैं। लेकिन वो एक शानदार खिलाड़ी है। हम उसका समर्थन करने के लिए वहां मौजूद हैं।

हम उन पर विश्वास करते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है और इसीलिए हमने उन्हें कप्तान बनाया है। मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो हमेशा परिणामों के आधार पर चलते हैं। कई अन्य चीजें भी हैं। हां, हर कोई प्रयास करता है और परिणाम की तलाश करता है। लेकिन दुबई में खिलाड़ियों की नीलामी के बाद एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेहरा ने कहा, "जब कप्तानी की बात आती है, तो आपको अलग-अलग चीजें देखनी चाहिए। हमें पूरा विश्वास है कि गिल गुजरात की कप्तानी के लिए सही व्यक्ति हैं।"

जीटी ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की सेवाएं हासिल करने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ भी लड़ाई में थी। लेकिन केकेआर ने स्टार्क के लिए 24.75 करोड़ रुपये की बोली में जीत हासिल की, जबकि गुजरात को बाद में उनके देश के साथी और साथी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन मिल गए।

आईपीएल में अधिक कीमत मिलने जैसा कुछ नहीं है। हर कोई जानता है कि स्टार्क क्या कर सकता है। वह एक सिद्ध खिलाड़ी है। हमें एक तेज गेंदबाज की जरूरत थी और जब आपके पास पैसा होगा, तो हर टीम की अलग रणनीति होगी। लेकिन केकेआर और हमें शुभकामनाएं।"

अन्य गेंदबाज से संतुष्ट थे। हमारे पास जो है उससे हमें संतुष्ट होना होगा, जो अन्य नौ टीमों के लिए भी समान है। स्टार्क जैसे गेंदबाज के लिए, मुझे नहीं लगता कि यह कोई आश्चर्य की बात है। जीटी की बड़ी खरीद में से एक तमिलनाडु के बिग-हिट ऑलराउंडर शाहरुख खान थे, जिन्होंने 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा था। नेहरा ने उन दावों का खंडन किया कि उन्हें टीम में पांड्या के प्रतिस्थापन के रूप में देखा जा रहा था। नेहरा ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि आप इतनी आसानी से हार्दिक पांड्या जैसे किसी खिलाड़ी का रिप्लेसमेंट ढूंढ सकते हैं।"

मेग लैनिंग के बिना भी ऑस्ट्रेलिया एक मजबूत टीम हैं : हरमनप्रीत

लंबे समय तक कप्तान रहीं मेग लैनिंग, प्रमुख बल्लेबाज राचेल हेन्स और मुख्य कोच मैथ्यू मॉट के जाने के बाद ऑस्ट्रेलिया महिला टीम बदलाव के दौर में है। लेकिन भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि गुरुवार से वानखेड़े स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट से शुरू होने वाली दोनों टीमों के बीच बहु-प्रारूप श्रृंखला में वे अपने विरोधियों को हल्के में नहीं ले सकते।

मेग लैनिंग, हेन्स और मॉट, जो तब से अपनी पुरुष सफेद गेंद टीम के मुख्य कोच के रूप में इंग्लैंड चले गए हैं, ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा थे जब उसने दो साल पहले भारत के साथ एकमात्र टेस्ट खेला था। वह मैच, कैरारा ओवल में खेला गया एक दिन/रात गुलाबी गेंद का मैच , ड्रा पर समाप्त हुआ।

हरमनप्रीत ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अभी भी अच्छी तरह से संतुलित है और अभी भी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है और भारत उन्हें हल्के में नहीं ले सकता।

ठीक है, मुझे लगता है कि अभी भी उनकी टीम काफी संतुलित है। आप जानते हैं, टीम में हर कोई, सभी प्रारूपों में काफी अनुभवी है। मुझे लगता है, आप जानते हैं, फिर भी हम यह नहीं कह सकते कि मेग टीम में नहीं हैं।

हरमनप्रीत कौर ने टेस्ट मैच से पहले प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुधवार को कहा, "उन्हें हल्के में नहीं ले सकते हैं। मुझे लगता है कि वे अभी भी काफी संतुलित टीम हैं और उनके पास अच्छे बल्लेबाज, अच्छे स्पिनर और फील्डर हैं।"

हरमनप्रीत ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अब भी दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम है। हम सभी जानते हैं कि वे इस समय सबसे अच्छी टीम हैं। इसलिए मुझे लगता है कि हमें सिर्फ यह सोचने की ज़रूरत है कि वे कितने अच्छे हैं, यह सोचने के अलावा हम क्या बेहतर कर सकते हैं। हम सिर्फ खुद पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और वह करना चाहते हैं जो इसके लिए आवश्यक है।

हरमनप्रीत और उनकी टीम पिछले हफ्ते डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड तोड़ 347 रन की जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से भरी होगी, जो महिला क्रिकेट के इतिहास में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत है।

यह पूछे जाने पर कि इंग्लैंड के खिलाफ उस मैच से भारत के लिए मुख्य निष्कर्ष क्या थे, हरमनप्रीत ने कहा कि तथ्य यह है कि टीम में सभी ने अपनी भूमिका पूरी तरह से निभाई, जो भारत की जीत में महत्वपूर्ण कारक था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;