खेल की 5 बड़ी खबरें: इन भारतीय खिलाड़ियों को ICC रैंकिंग में फायदा और अय्यर टेस्ट में करेंगे डेब्यू

आईसीसी ने रैंकिंग जारी कर दी है। टीम रैंकिंग में भारत दूसरे, पाकिस्तान तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और बांग्लादेश आठवें स्थान पर है और पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के साथ टेस्ट मैच खेलेंगे। ये अय्यर का पहला टेस्ट डेब्यू होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

श्रेयस अय्यर टेस्ट में करेंगे डेब्यू, कप्तान रहाणे ने की पुष्टि

भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बुधवार को बताया कि ग्रीनपार्क स्टेडियम में बृहस्पतिवार को खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर भारतीय टीम के साथ टेस्ट मैच खेलेंगे। मीडिया से बातचीत करते हुए रहाणे ने बताया कि "अय्यर अपना टेस्ट में डेब्यू करेंगे"। मैच में पहले बल्लेबाजी करने के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल की अनुपस्थिति में मयंक अग्रवाल और शुभम गिल दूसरी ओर से बल्लेबाजी करने उतरेंगे। राहणे ने बताया कि भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की कमी टीम को खलेगी लेकिन युवा खिलाड़ी अपने बेहतर प्रदर्शन से टीम को जीत की ओर ले जाएंगे।

उन्होंने बताया कि "भारतीय टीम के बल्लेबाज केएल राहुल के चोट लगने पर वह टेस्ट सीरीज से बाहर हैं जिससे टीम के खिलाड़ियों और मैच देखने वाले दर्शकों को टीम में उनकी कमी खलेगी।" मगर उनके पास टीम में ऐसे खिलाड़ी है जो अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से न्यूजीलैंड की टीम को मात दे सकते हैं। भारतीय टीम के कप्तान ने टीम के तीन स्पिनरों की ओर इशारा करते हुए कहा कि पिच में इन स्पिनर गेंदबाजों को सफलता मिल सकती है जो धीमी गति से अपनी गेंदबाजी कर बल्लेबाज को चकमा दे सकते हैं। भारतीय टीम के गेंदबाज धीमी गति के साथ गेंदबाजी कर विकेट चटकाने में माहिर हैं।

खेल की 5 बड़ी खबरें: इन भारतीय खिलाड़ियों को ICC रैंकिंग में फायदा और अय्यर टेस्ट में करेंगे डेब्यू

ICC टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में राहुल और रिजवान ने हासिल की बढ़त

आईसीसी ने रैंकिंग जारी कर दी है। टीम रैंकिंग में भारत दूसरे, पाकिस्तान तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और बांग्लादेश आठवें स्थान पर है। भारत के केएल राहुल और पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने वरीयता में एक-एक पायदान की छलांग के साथ आईसीसी टी20 बल्लेबाजी की ताजा रैंकिंग में पांचवां और चौथा स्थान प्राप्त किया हैं। पाकिस्तान के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिजवान को बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 90 रन की बदौलत उनको आईसीसी टी20 बैटिंग रैंकिंग में एक पायदान का फायदा हुआ है और साथ ही सीरीज में 3-0 से जीत हासिल की थी। सलामी बल्लेबाज राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों में 80 रन बनाने के बाद रिजवान से छह अंक पीछे हैं। लेकिन उन्हें भी एक पायदान का मुनाफा हुआ है, जिससे वह छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। यहां भी भारत ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम की थी।

न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल, जिन्होंने भारत के खिलाफ 152 रन बनाए थे, उनको तीन स्थानों का फायदा हुआ है, जिससे वह 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा, जिन्होंने सीरीज में 159 रन बनाकर शीर्ष रहे थे, उनको दो पायदान का फायदा हुआ है और वह 13वें स्थान पर हैं। सूर्यकुमार यादव 24 पायदान चढ़कर 59वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के फखर जमान बल्लेबाजों की सूची में पांच पायदानों की छलांगों के साथ 35वें स्थान पर आ गए हैं। इस नई ताजा बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉप हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के डेविड मलान हैं। दूसरी तरफ, भारत के खिलाफ सीरीज में चार विकेट लेने वाले मिशेल सेंटनर को गेंदबाजी रैंकिंग में 10 स्थानों का लाभ मिला है, जिससे वह 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में भारत के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 19वें तो दीपक चाहर 40वें स्थान पर मौजूद हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अगले सत्र के लिए एटीपी ने खिलाड़ियों के लिए नए नियम जारी

'द एसोसिएशन आफ टेनिस प्रोफेश्नल' (एटीपी) ने घोषणा की है कि अगले सत्र से जब खिलाड़ी मेडिकल या बाथरूम के लिए ब्रेक लेगा, तब उसके लिए एक नया नियम जारी किया जाएगा। नए नियम के मुताबिक, 2022 में होने वाले पहले टूर्नामेंट में अब खिलाड़ी बाथरूम जाने के लिए तीन मिनट से ज्यादा का समय नहीं ले सकेगा है। वहीं, कपड़े बदलने के लिए दो मिनट से ज्यादा का समय नहीं ले सकता हैं। यह नियम इसलिए बनाया गया है कि प्रतियोगिता कठिन होने के साथ खिलाड़ी खेल आसान बनाने के लिए वह एक लंबे समय का ब्रेक लेते हैं।

मंगलवार को एटीपी ने यह नियम जारी कर खिलाड़ियों से टेनिश कोर्ट में ज्यादा ब्रेक नहीं लेने की सलाह दी है। एटीपी ने कहा कि पोशाक में परिवर्तन के लिए समय तभी दिया जाएगा जब "चेयर अंपायर द्वारा इस नियम को अधिकृत किया जाएगा नहीं तो बाथरूम के ब्रेक के दौरान ही पोशाक में खिलाड़ियों द्वारा परिवर्तन किया जा सकेगा।" एटीपी ने कहा कि "खिलाड़ी एक मैच में एक बार ही बाथरूम के लिए विराम ले सकता है।" वहीं, पूरे मैच में एक बार ही खिलाड़ी मेडिकल के लिए तीन मिनट का समय ले सकता है। "अगर खिलाड़ी इन नियमों का पालन करने में उल्लंघन करता है तो वो खेल के दौरान बनाए हुए अंक खो देगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

द.अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनगिडी, नीदरलैंड सीरीज से पहले कोरोना पॉजिटिव

दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच 26 नवंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सीरीज से पहले तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और उन्होंने सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है। इस बारे में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने बुधवार को जानकारी दी है। अब तक सिर्फ दो वनडे खेलने वाले 31 साल तेज गेंदबाज कार्ल जूनियर डाला को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है। सीएसए ने एनगिडी के स्वास्थ्य व अन्य सदस्यों के उनके संपर्क में आने की किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं दी, जिन्होंने 29 मैचों में 54 एकदिवसीय विकेट लिए हैं। तीनों एकदिवसीय मैच सेंचुरियन में खेले जाएंगे। वहीं, दूसरा वनडे 28 नवंबर और तीसरा वनडे 1 दिसंबर को खेला जाएगा। ऐसा पहली बार है जब नीदरलैंड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलेगा। यह सीरीज, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा है, यह टूर्नामेंट 2023 में आयोजित किया जाएगा है। दक्षिण अफ्रीका इस समय सूची में नौवें स्थान पर है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नस्लवाद के आरोपों के कारण एसेक्स प्रायोजकों ने टीम के साथ करार खत्म किया

एसेक्स के प्रमुख प्रायोजकों ने काउंटी क्रिकेट को प्रभावित करने वाले नस्लवाद के आरोपों के कारण टीम के साथ अपने संबंधों को खत्म कर दिया है। यॉर्कशायर के क्रिकेटर अजीम रफीक द्वारा काउंटी टीम में अपने लगभग एक दशक लंबे करियर के दौरान हुए नस्लवाद के मुद्दे को संसदीय समिति के समक्ष उठाने के बाद, प्रायोजक सीटेक द्वारा क्लब के साथ कटौती करने के बाद एसेक्स टीम मुश्किल में आ गई है। गेंदबाज जाहिद अहमद ने मंगलवार को एसेक्स काउंटी के तीसरे पूर्व खिलाड़ी बन गए जिन्होंने आरोप लगाया कि उन्होंने टीम के लिए खेलते समय नस्लीय दुर्व्यवहार का अनुभव किया। इनके साथ ही मौरिस चेम्बर्स ने भी टीम के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाया है।

2005 से 2009 के बीच सात प्रथम श्रेणी मैचों में एसेक्स का प्रतिनिधित्व करने वाले जाहिद ने क्लब को गोरों का एक टीम बताया, साथ ही ब्राउन लोगों को बाहरी करार दिया। उन्होंने कथित तौर पर टीम के साथी पर आरोप लगाया कि उन्होंने उनको क्लब को बम से उड़ाने वाला बताया था। द क्रिकेटर के साथ एक साक्षात्कार में, गेंदबाज ने आरोप लगाया कि एक वरिष्ठ कोच ने उन्हें धमकाया और कुछ खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ के सदस्यों ने उनकी आवाज का मजाक उड़ाया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia