खेल की खबरें: ICC महिला वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंची ये AUS खिलाड़ी और MI के खिलाफ RCB के लिए ये धुरंधर रहेगा उपलब्ध

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली और इंग्लैंड की नट साइवर ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाबी हासिल की है। और आरसीबी के क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन ने ग्लेन मैक्सवेल की उपलब्धता के बारे में अफवाहों पर विराम लगा दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC महिला वनडे रैंकिंग में एलिसा हीली शीर्ष पर पहुंचीं, साइवर का दूसरे स्थान पर कब्जा

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली और इंग्लैंड की नट साइवर हाल ही में महिला विश्व कप फाइनल में शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों और ऑलराउंडर खिलाड़ियों की ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाबी हासिल की है। 32 वर्षीय हीली फाइनल में 170 के शानदार प्रदर्शन के बाद बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 71 रन से जीतकर अपना सातवां विश्व कप खिताब जीता था। हीली की शानदार पारी ने उन्हें नंबर 1 स्थान पर पहुंचा दिया, जिससे दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ट शीर्ष से चौथे स्थान पर आ गईं।

हीली ने विश्व कप में अपने नौ मैचों में 103.66 की अद्भुत स्ट्राइक रेट से 509 रन बनाए, जिसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। इस प्रदर्शन से हीली टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं। वहीं, दूूसरे स्थान पर उनकी टीम की साथी राचेल हेन्स थीं। ताजा वनडे रैंकिंग में चार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शीर्ष छह में मौजूद हैं, जिसमें बेथ मूनी, मेग लैनिंग, हेन्स और हीली के साथ दुनिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों में शामिल हैं। फाइनल में इंग्लैंड के असफल जवाब में साइवर के नाबाद 148 रन ने उन्हें बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया। इंग्लैंड की स्टार खिलाड़ी के शानदार प्रयास ने उन्हें ऑलराउंडर रैंकिंग में एलिसे पेरी की जगह शीर्ष स्थान पर पहुंचाने में मदद की। फाइनल में साइवर का शतक टूर्नामेंट का उनका दूसरा शतक था, जिसमें इंग्लिश ऑलराउंडर ने न्यूजीलैंड में अपनी आठ पारियों में 72.66 की औसत से 436 रन बनाए। 29 वर्षीय खिलाड़ी ने अपनी मध्यम गति की गेंदबाजी से विश्व कप में चार विकेट भी लिए।

इंग्लिश स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन गेंदबाज रैंकिंग में नंबर 1 पर बनी हुई है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल एक शानदार टूर्नामेंट के बाद दूसरे स्थान पर काबिज हैं। इस जोड़ी ने विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली की लिस्ट में दो शीर्ष स्थानों पर कब्जा किया, जिसमें इस्माइल ने सात पारियों में 14 विकेट लिए। लेकिन एक्लेस्टोन ने सिर्फ 3.83 की इकॉनमी के साथ 21 विकेट अपने नाम किए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वार्न की जगह लंदन स्पिरिट टीम की कोचिंग करेंगे बेलिस

इंग्लैंड के पूर्व कोच ट्रेवर बेलिस ने स्वीकार किया है कि द हंड्रेड साइड लंदन स्पिरिट के कोच रहे दिवंगत स्पिन जादूगर शेन वार्न की जगह पर काम करेंगे, जिससे उन्हें अजीब लग रहा है। 59 वर्षीय बेलिस को लंदन स्पिरिट का अंतरिम कोच नियुक्त किया गया है, जब वार्न का पिछले महीने एक संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया था, जब वह थाईलैंड में छुट्टियां मना रहे थे। महीने भर चलने वाला हंड्रेड टूर्नामेंट इस साल 3 अगस्त से शुरू होगा। क्लब ने अपने सात मैचों में से सिर्फ एक जीता था और पिछले साल आठ टीमों के टूर्नामेंट में अंतिम स्थान पर रहा था। बेलिस ने डेलीमेल डॉट को डॉट यूके के हवाले से कहा, "यह स्पष्ट रूप से परिस्थितियों को देखते हुए भूमिका निभाने के लिए बहुत अजीब एहसास है। वार्नी (शेन वार्न) ने जो काम शुरू किया है, उस पर प्रयास करना और निर्माण करना सम्मान की बात है। टीम जानती थी कि वह और लंदन स्पिरिट कप्तान इयोन मोर्गन क्या करने की कोशिश कर रहे थे। मुझे उम्मीद है कि हम इस साल बेहतर कर सकेंगे।"

बेलिस की नियुक्ति मोर्गन के साथ उनके सफल पेशेवर संबंधों को फिर से शुरू करेगी, जिसकी परिणति इंग्लैंड ने 2019 विश्व कप जीतने में की। ऑस्ट्रेलियाई रणनीतिज्ञ के पास देश और क्लब दोनों टीमों को कोचिंग देने का एक विशाल अनुभव है। वनडे विश्व कप जीत के लिए इंग्लैंड का मार्गदर्शन करने के अलावा, बेलिस ने बिग बैश लीग (बीबीएल) में आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद और सिडनी थंडर को भी कोचिंग दी है। स्पिरिट के पास ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवरों के स्पेशलिस्ट ग्लेन मैक्सवेल के साथ मॉर्गन, जेक क्रॉली, डैन लॉरेंस और मार्क वुड जैसे खिलाड़ी हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

9 अप्रैल को मुंबई के खिलाफ मैक्सवेल आरसीबी के लिए रहेंगे उपलब्ध

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के क्रिकेट संचालन निदेशक माइक हेसन ने ऑस्ट्रेलियाई सीमित ओवरों के स्पेशलिस्ट ग्लेन मैक्सवेल की उपलब्धता के बारे में अफवाहों पर विराम लगाते हुए कहा कि वह मंगलवार को वानखेड़े स्टेडियम मेंराजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। मैक्सवेल आरसीबी के लिए पहले कुछ मैचों में नहीं खेल पाए हैं और मंगलवार को आरआर के खिलाफ तीसरा मैच भी हिस्सा नहीं ले पाएंगे, क्योंकि उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से अनुबंधित किया गया है। हालांकि, 33 वर्षीय खिलाड़ी 9 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2022 में आरसीबी के चौथे मैच के लिए उपलब्ध होंगे।

हेसन ने कहा, "क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के दृष्टिकोण से 6 अप्रैल से पहले कोई खिलाड़ी उपलब्ध नहीं है। इसलिए, वे आईपीएल में 6 तारीख तक नहीं खेल सकते हैं। हम इसके बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। हमने उनके लिए योजना बनाई है। मैक्सी हमारे साथ और 9 अप्रैल से उपलब्ध रहेंगे।" ऑस्ट्रेलिया लाहौर में पाकिस्तान के खिलाफ एक सीमित ओवरों की सीरीज खेल रहा है और चाहे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से अनुबंधित खिलाड़ी टीम में हो या नहीं, वह कहीं और नहीं खेल सकते हैं, जब तक कि उस विशेष श्रृंखला के लिए उनकी टीम का दौरा समाप्त नहीं हो जाता है। आरसीबी पांच दिनों के अंतराल के बाद मैदान पर वापस आएगी, और रॉयल्स के खिलाफ मैच को देखते हुए हेसन ने मंगलवार को आरसीबी बोल्ड डायरीज को बताया कि उनकी टीम को वानखेड़े में अपने पहले मैच को खेलने के बाद अगले दो मैचों के लिए जल्दी से तरोताजा होना होगा।" आरसीबी के तीन पूर्व खिलाड़ियों देवदत्त पडिक्कल, युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी के साथ अब आरआर कैंप में हैं, हेसन को लगता है कि इससे उनकी टीम को कोई फायदा नहीं होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे भारतीय मुक्केबाज सुमित

थाईलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट 2022 में भारतीय मुक्केबाज सुमित ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई, जबकि गौरव चौहान मंगलवार को फुकेत में हार कर बाहर हो गए। शुरुआती दौर में बाई मिलने के बाद अपना पहला मैच खेलते हुए सुमित पूरे मैच में अच्छी लय में दिखे और उन्होंने पुरुषों के 75 किग्रा के अंतिम 8 मुकाबले में आराम से कजाकिस्तान के तैमूर नर्सिटोव पर 5-0 से जीत हासिल की। दूसरी ओर, गौरव (91 किग्रा) ने 2018 युवा ओलंपिक चैंपियन कजाख प्रतिद्वंद्वी एबेक ओरलबे के खिलाफ अपना सब कुछ झोंक दिया। हालांकि, उनका अभियान क्वार्टर फाइनल में 1-4 की हार के साथ समाप्त हुआ।

सुमित चल रहे टूर्नामेंट में चौथे भारतीय सेमीफाइनलिस्ट बन गए। जो एशिया, यूरोप, ओशिनिया और अफ्रीका के 74 पुरुष और 56 महिलाओं सहित 130 शीर्ष मुक्केबाजों की उपस्थिति में हाई-वोल्टेज प्रतियोगिता देख रहे हैं। मोनिका (48 किग्रा), आशीष कुमार (81 किग्रा) और मनीषा (57 किग्रा) अन्य तीन भारतीय हैं, जो पहले ही अंतिम-4 चरण में पहुंच चुकी हैं। छह भारतीय मुक्केबाज बुधवार को एक्शन में नजर आएंगे। भाग्यबती कचारी (75 किग्रा), अमित पंघाल (52 किग्रा) और रोहित मोर (57 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में खेलेंगे। वहीं, गोविंद साहनी (48), वरिंदर सिंह (60 किग्रा) और आशीष कुमार (81 किग्रा) फाइनल में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगे। 2019 में आयोजित थाईलैंड ओपन के पिछले सीजन में, भारतीय दल ने आठ पदक जीते थे, जिसमें एक स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य पदक शामिल था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स की कमजोरी पर क्या बोले आकाश चोपड़ा

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में राजस्थान रॉयल्स (RR) के शुरूआती प्रदर्शन को देखते हुए कई दिग्गज इस टीम को बेहद ही संतुलित मान रहे हैं। हालांकि अच्छे प्रदर्शन के बावजूद पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने राजस्थान रॉयल्स की कमजोरी बताई है। चोपड़ा के मुताबिक इस टीम में एक मात्र कमजोरी डेथ गेंदबाजी को लेकर है। राजस्थान रॉयल्स की टीम सभी विभागों में अच्छा कर रही है। टीम ने अपने पहले मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद को 61 रन से हराया था। वहीं दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस को 23 रन से मात दी थी। आरसीबी और राजस्थान के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मुकाबले का प्रीव्यू करते हुए, अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने कहा, डेथ गेंदबाजी में थोड़ी दिक्कत है। प्रसिद्ध कृष्णा आपके जबरदस्त डेथ गेंदबाज नहीं हैं। ट्रेंट बोल्ट एक अच्छे डेथ गेंदबाज हैं, लेकिन फिर से, वे आपके प्राथमिक डेथ गेंदबाज नहीं हैं। और तीसरे तेज गेंदबाज को लेकर भी एक समस्या है

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;