खेल की खबरें: विराट कोहली के समर्थन में उतरा ये पूर्व क्रिकेटर और SRH के सहायक कोच ने दिया इस्तीफा

भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में खराब प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली का समर्थन किया है और सनराइजर्स हैदराबाद के सहायक कोच साइमन कैटिच अपनी फ्रेंचाइजी से इस्तीफा दे दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वसीम जाफर ने विराट कोहली का किया समर्थन

भारत के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में खराब प्रदर्शन के बावजूद विराट कोहली का समर्थन किया है। जाफर ने कहा कि कोहली की तरह हर क्रिकेटर इस दौर से गुजरता है। मेहमान टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में कोहली का खराब फॉर्म जारी रहा। उन्होंने तीन मैचों में 8, 18 और 0 के स्कोर बनाए थे और वह रन बनाने में संघर्ष करते दिखाई दिए थे। 16 फरवरी को ईडन गार्डन में पहले टी20 में, कोहली 12 गेंदों पर केवल 17 रन ही बना सके। अपने खेल के दिनों में मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाले जाफर ने कहा कि कोहली को थोड़ा धैर्य दिखाने की जरूरत है, क्योंकि चीजें उनके हिसाब से नहीं चल रही हैं।

जाफर ने ईएसपीएन क्रिकइंफो के हवाले से कहा, "हर क्रिकेटर इस दौर से गुजरता है, जहां वह स्कोर करने में असमर्थ होता है। मुझे लगता है कि कोहली अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं, लेकिन उन्हें थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। मुझे लगता है कि एक बार जब वह इस दौर से निकल जाएंगे, तो वह लगातार रन बनाएंगे।" उन्होंने कहा, "मुझे यकीन है कि वह नेट्स पर बहुत मेहनत कर रहे हैं, जितना वह इतने सालों से करते आ रहे हैं। मुझे यकीन है कि हम फिर से उससे लगातार स्कोर करते देखेंगे।" भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इससे पहले टीम के साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान कोहली का समर्थन करते हुए कहा था कि हर क्रिकेटर, खासकर जो लंबे समय तक खेलते हैं, ऐसे दौर से गुजरते हैं। द्रविड़ ने कहा, "भले ही उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की और उन शुरुआतों को बड़ी पारी में बदल नहीं सके, मुझे वास्तव में लगता है कि वह आने वाले दिनों में अधिक रन बनाएंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अंतरिम कोच मैकडॉनल्ड के दृष्टिकोण से खुश हूं : फिंच

ऑस्ट्रेलियाई सफेद गेंद के कप्तान आरोन फिंच अंतरिम कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड के शांत और बहुत दूर दृष्टिकोण से खुश हैं। उन्होंने आगे कहा कि पूर्व क्रिकेटर का यह दृष्टिकोण टीम को अच्छी स्थिति में रखेगा। जस्टिन लैंगर के पद छोड़ने के बाद हाल ही में मैकडॉनल्ड ने ऑस्ट्रेलियाई अंतरिम कोच के रूप में पदभार संभाला, लैंगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) द्वारा छह महीने के अनुबंध विस्तार की पेशकश से नाखुश थे। ऑस्ट्रेलियाई अखबारों की रिपोटरें ने सुझाव दिया था कि क्रिकेटरों और सहयोगी स्टाफ ने लैंगर को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी।

फिंच, जिन्होंने विक्टोरिया और बिग बैश लीग (बीबीएल) की ओर से मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए मैकडॉनल्ड के साथ मिलकर काम किया है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम - पाकिस्तान के एक महीने के दौरे पर जाने की तैयारी कर रही है। उन्होंने सेन रेडियो से कहा, "वह वास्तव में अच्छे रहे हैं। वह हमेशा बहुत शांत और बहुत दूर दृष्टीकोण रखते हैं। वह उस तरफ से बहुत अच्छी तरह से योजनाबद्ध और व्यवस्थित है। फिंच ने पिछले साल के अंत में यूएई में अपने पहले आईसीसी टी20 विश्व कप खिताब के लिए टीम का मार्गदर्शन किया था।" मैकडॉनल्ड ने ऑस्ट्रेलिया के लिए चार टेस्ट खेले हैं और क्रमश: विक्टोरिया और रेनेगेड्स को शेफील्ड शील्ड और बिग बैश खिताब के लिए प्रशिक्षित किया है। फिंच ने कहा कि प्रशिक्षण के मामले में बहुत कुछ नहीं बदला है, क्योंकि खिलाड़ियों के साथ मैकडॉनल्ड के संबंध वही थे, जब वह मुख्य कोच लैंगर के सहायक थे। फिंच ने पिछले चार वर्षों में लैंगर को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि यह ऑस्ट्रेलियाई कोचिंग सिस्टम में बदलाव का समय है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एसआरएच के सहायक कोच कैटिच ने दिया इस्तीफा: रिपोर्ट

सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के सहायक कोच साइमन कैटिच अपनी फ्रेंचाइजी से इस्तीफा दे दिया, क्योंकि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लंबे समय तक बायो बबल में नहीं रहना चाह रहे थे। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर पिछले हफ्ते बेंगलुरु में हुई आईपीएल मेगा नीलामी के दौरान मौजूद थे। क्रिकबज डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि ऑस्ट्रेलियाई साइमन हेल्मोट, जो पहले बिग बैश लीग (बीबीएल) की टीम मेलबर्न रेनेगेड्स के कोच थे, उन्होंने आगामी आईपीएल सीजन के लिए कैटिच की जगह एसआरएच के सहायक कोच के रूप में नियुक्त हुए हैं। उन्होंने कहा, "कैटिच को यहां ढाई से तीन महीने रहने की जरूरत होती, जिसमें आईपीएल से पहले के शिविर भी शामिल हैं और उन्हें लगा कि नियंत्रित बायो-बबल के अंदर रहना बहुत लंबा है। उन्होंने पारिवारिक मुद्दों के बारे में भी उल्लेख किया है और हम उन्हें फ्री करने के लिए सहमत हो गए हैं।"

50 वर्षीय हेल्मोट 2012 और 2019 के बीच एसआरएच कोचिंग स्टाफ का हिस्सा थे और 2015 में कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) की ओर से ट्रिनबागो नाइट राइडर्स से भी जुड़े थे। कैटिच ने दो महीने से भी कम समय पहले एसआरएच के सहायक कोच का पद संभाला था। वह कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के साथ भी जुड़े रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, "पारिवारिक मुद्दों के कारण उन्होंने यूएई चरण से पहले आरसीबी छोड़ दी थी।" कैटिच, ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी, वेस्टइंडीज के महान ब्रायन लारा, श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और हेमांग बदानी के साथ दो दिवसीय आईपीएल मेगा नीलामी के दौरान मौजूद थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भुवनेश्वर में हॉकी प्रो लीग के खेलों में दर्शकों के स्टेडियम के भीतर जाने पर लगी रोक

हॉकी इंडिया (एचआई) और अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने यहां कलिंगा हॉकी स्टेडियम में होने वाले आगामी डबल-हेडर वीकेंड प्रो लीग 2021/2022 मैचों के लिए दर्शकों को अनुमति नहीं देने का फैसला किया है। भारतीय पुरुष और महिला टीमें 26 और 27 फरवरी को स्पेन के खिलाफ खेलेंगी, जिसके बाद 12 और 13 मार्च को जर्मनी के खिलाफ मैच होंगे। पुरुष टीम फिर 19 और 20 मार्च को अर्जेंटीना से डबल हेडर में भिड़ेगी। पुरुष और महिला टीमें भी दो और तीन अप्रैल को इंग्लैंड से खेलेंगी।

हॉकी इंडिया द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि भुवनेश्वर (उड़ीसा) में खेल की लोकप्रियता और स्टेडियम में भीड़ ने उन्हें मैचों के लिए दर्शकों को अनुमति देने की अपनी योजना पर पुनर्विचार करने को कहा है। एचआई के बयान में कहा गया है, "इस क्षेत्र में खेल की व्यापक लोकप्रियता और स्टेडियम में अपेक्षित भीड़ के साथ आयोजकों का मानना है कि, लोगों की संख्या को नियंत्रित करना और फिर गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित कोविड-19 दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करना, यह संभव नहीं होगा। मौजूदा कोविड-19 महामारी की स्थिति के कारण सामाजिक गड़बड़ी एक प्राथमिकता है और प्रशंसकों और एथलीटों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है।" बयान में आगे कहा गया है कि, "कलिंगा हॉकी स्टेडियम, भुवनेश्वर में एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2021/2022 के आगामी घरेलू टूर्नामेंट हॉकी इंडिया और एफआईएच 26 फरवरी से शुरू होगा।"

एचआई ने कहा, "आयोजकों के लिए, टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों और सहयोगी स्टाफ के स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सर्वोपरि है। जबकि स्टेडियम केवल मान्यता प्राप्त परिचालन कर्मचारियों, टूर्नामेंट के प्रतिभागियों के लिए खुला होगा। हॉकी इंडिया और एफआईएच द्वारा आमंत्रित प्रायोजकों, भाग लेने वाले संगठनों के कर्मचारियों, प्रतिनिधियों और मेहमानों के लिए, मैचों का दुनिया भर के प्लेटफार्मो पर इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा और प्रशंसक अपनी पसंदीदा टीमों और खिलाड़ियों के प्रदर्शन का उत्साह मनाएंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत-पाक मैच देखने के लिए लाखों प्रशंसक जुटेंगे'

पाकिस्तान की महिला क्रिकेट कप्तान बिस्माह मारूफ को लगता है कि उनकी टीम चार मार्च से यहां छह स्थानों पर खेले जाने वाले आईसीसी महिला विश्व कप में इतिहास रचने को तैयार है। 108 महिला वनडे और इतनी ही संख्या में टी20 खेलने वाली 30 वर्षीय ऑलराउंडर ने कहा कि यह उनकी टीम के लिए का एक शानदार अवसर है। बिस्माह ने शुक्रवार को आईसीसी को कहा, "महिला विश्व कप एक ऐसा मंच है जहां सितारे पैदा होते हैं और यह अंतिम चरण है, जहां क्रिकेटर हमेशा के लिए अपनी विरासत छोड़ सकते हैं। पाकिस्तान के लिए महिला विश्व कप एक बेहतरीन अवसर है।"

उन्होंने आगे कहा, "हमने कभी भी दो प्रारूपों में किसी भी विश्व कप के नॉकआउट में जगह नहीं बनाई है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह समय कभी नहीं आएगा। जावेरिया खान, निदा डार, डायना बेग और अनम अमीन के अनुभव के साथ असाधारण प्रतिभा फातिमा सना और गुलाम फातिमा, आलिया रियाज और ओमैमा सोहेल से इस टीम में इस खूबसूरत देश में इतिहास बनाने को तैयार है।" उन्होंने कहा, "हमने एक मजबूत टीम बनाई है, जो न केवल सभी आधारों को कवर करती है, बल्कि टूर्नामेंट के लिए आवश्यक सही संतुलन भी प्रदान करती है, क्योंकि यह विश्व कप होगा। हमारे पास दोनों विभागों में प्रतिभा और अनुभव का एकदम सही मिश्रण है और एक टीम को आगे बढ़ाने, अपने प्रशंसकों और समर्थकों को गौरवान्वित करने के लिए उत्सुक है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia