IND vs SL: मोहाली टेस्ट में कोहली के नाम दर्ज होगा यह 'विराट' रिकॉर्ड! ऐसा करने वाले 12वें भारतीय

कोहली का ऐतिहासिक 100वां टेस्ट भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के कार्यकाल की शुरुआत भी है। 2012 में इंग्लैंड से 2-1 की हार के बाद से मेजबान टीम घरेलू टेस्ट में कभी हारी नहीं है और श्रीलंका की मेहमान टीम के खिलाफ अपनी लय बढ़ाने की उम्मीद कर रही होगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

भारत और श्रीलंका के बीच आज से पहला टेस्ट मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा। 50 प्रतिशत दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति के साथ, विराट कोहली अपने 100वें टेस्ट के लिए मैदान में उतरेंगे, जो कि 12वें भारतीय और 71वें क्रिकेटर बन गए हैं।

जनवरी में साउथ अफ्रीका से भारत की 2-1 से हार के बाद श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट भी कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार खेलने उतरेंगे। हालांकि उन्होंने नवंबर 2019 के बाद से कोई शतक नहीं लगाया, लेकिन फिर भी इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोहली बहुत लंबे समय तक भारत की बल्लेबाजी की रीढ़ रहे हैं।

कोहली ने जून 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था, लेकिन खेल के सबसे लंबे प्रारूप में उत्कृष्टता के लिए सफल होने और कड़ी मेहनत करने की उनकी इच्छा के परिणामस्वरूप उन्होंने 7962 रन बनाए। 99 मैचों में 50.39 की औसत से, जिसमें सात दोहरे शतक शामिल हैं। अपने ऐतिहासिक टेस्ट में, कोहली अपने करियर के एक नए चरण में प्रवेश करेंगे।

कोहली का ऐतिहासिक 100वां टेस्ट भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के कार्यकाल की शुरुआत भी है। 2012 में इंग्लैंड से 2-1 की हार के बाद से मेजबान टीम घरेलू टेस्ट में कभी हारी नहीं है और श्रीलंका की मेहमान टीम के खिलाफ अपनी लय बढ़ाने की उम्मीद कर रही होगी।

श्रीलंका के खिलाफ विजयी रथ को बढ़ाने के अलावा, भारत की एक निगाह कुछ महत्वपूर्ण विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक हासिल करने पर होगी, जो फाइनल की दौड़ में है। भारत पांचवें स्थान पर है, जबकि श्रीलंका तालिका में शुरुआती शीर्ष पर है।

टेस्ट में कोहली की कप्तानी के बाद के युग की शुरुआत भी उनके उत्तराधिकारी रोहित शर्मा के कार्यकाल की शुरुआत हो रही है। मुंबई इंडियंस के साथ पांच आईपीएल खिताबों के अलावा न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका पर श्रृंखला जीत के साथ भारत के लिए सफेद गेंद के मैचों में एक सफल लीडर बनने के बाद, शर्मा के लिए नई चुनौती टेस्ट क्रिकेट में सफलता को दोहराने की है।

उन्होंने कहा, "मैं जितना संभव हो सके खेल जीतने और टीम में सही खिलाड़ियों के साथ सही काम करने की उम्मीद कर रहा हूं। यह पूरी बात है। एक टेस्ट टीम के रूप में, इस समय, हम बहुत अच्छी स्थिति में हैं। अगर आप हमारे टेस्ट क्रिकेट के पिछले पांच वर्षों को देखें, हमें इस विशेष प्रारूप में लाने का पूरा श्रेय खुद विराट को जाता है।"

श्रीलंका के साथ श्रृंखला में भारत के मध्य क्रम में अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की अनुपस्थिति का भी प्रतीक है। रहाणे और पुजारा को फॉर्म और लय को पुन: प्राप्त करने के लिए रणजी ट्रॉफी में भेजे जाने के साथ, श्रृंखला भारत को शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी की पसंद को मध्य क्रम में रिक्त स्थानों का दावा करने का अवसर प्रदान करेगी। तीनों ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी उत्कृष्टता की झलक दिखाई थी और इस टेस्ट में भी वह दिखाना चाहेंगे।

दूसरी ओर, श्रीलंका, 2021 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में जीत के साथ भारत के खिलाफ श्रृंखला में आया है। लेकिन, टी20 में 3-0 से हारने के बाद, टेस्ट में जीत हासिल करने की चुनौती होगी। भारतीय स्थितियां, जिन्हें उन्हें अभी प्राप्त करना है। लेकिन उनके 300वें टेस्ट में खेलने की प्रेरणा उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी।

वे अपने स्टार स्पिनरों रमेश मेंडिस और महेश थीक्षाना की सेवाओं के बिना होंगे। लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर लसिथ एम्बुलडेनिया, तीसरे नंबर के बल्लेबाज पथुम निसानका और कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की फॉर्म उन्हें अच्छी स्थिति में बनाए रखेगी।

कुल मिलाकर उम्मीद है कि भारत और श्रीलंका के बीच कोहली, शर्मा और भारतीय बल्लेबाजी अपने-अपने नए चरणों में प्रवेश करने के साथ बेहतर सीरीज देखने को मिल सकती है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), प्रियांक पांचाल, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, सौरभ कुमार, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान)।

श्रीलंका टीम : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा, चरित असलंका, दुशमंथा चमीरा, दिनेश चांदीमल, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), लसिथ एम्बुलडेनिया, विश्व फर्नांडो, प्रवीण जयविक्रमा, लाहिरू कुमारा, सुरंगा लकमल, एंजेलो मैथ्यूज, पथुम निसानका, लाहिरु थिरिमाने और जेफरी वेंडरसे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia