खेल की खबरें: ICC प्लेयर ऑफ द मंथ की रेस में ये 3 भारतीय खिलाड़ी और 'विराट को नहीं बनाना चाहिए RCB का कप्तान'

भारत के श्रेयस अय्यर, मिताली राज और दीप्ति शर्मा पुरुष और महिला वर्ग में ICC 'प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामांकित किए गए हैं और पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा के मुताबिक आरसीबी को अब कोहली से टीम को लीड करने के बारे में नहीं कहना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ICC 'प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए श्रेयस, मिताली और दीप्ति नामांकित

भारत के श्रेयस अय्यर, महिला टीम की कप्तान मिताली राज और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा फरवरी 2022 के लिए क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में आईसीसी 'प्लेयर ऑफ द मंथ' के लिए नामांकित किए गए हैं। अय्यर पिछले महीने शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ भारत के सफेद गेंद के मैच में क्लीन स्वीप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ नामांकित यूएई के वृत्य अरविंद हैं, जिन्होंने आईसीसी टी20 वल्र्ड कप क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन किया था। इसके अलावा, नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी, जिन्होंने ओमान में आईसीसी टी20 विश्व कप क्वालीफायर ए में तीसरे स्थान पर अपनी टीम के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, पुरुष वर्ग में तीसरे नामांकित व्यक्ति हैं। वह बल्ले और गेंद दोनों से शानदार थे, उन्होंने टूर्नामेंट में 159 रन और तीन विकेट लिए।

महिला वर्ग में, मिताली राज न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत के लिए कुछ शानदार प्रदशर्न करने वाली खिलाड़ियों में से एक थी। वह 232 रन के साथ भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दूसरी खिलाड़ी थी, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में दीप्ति शर्मा ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया। उन्होंने वनडे सीरीज में सबसे अधिक विकेट (10) लिए और साथ ही पांच मैचों में 116 रन बनाए। तीसरे नामांकित न्यूजीलैंड की अमेलिया केर हैं, जिन्होंने बल्ले और गेंद से कहर बरपाया था। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में, वह अपनी बहन जेस केर के साथ अपनी टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाली और संयुक्त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज के रूप में उभरी थीं। पांच एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 117.66 की औसत से 353 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक और एक शतक शामिल था। गेंद के साथ उन्होंने 5.78 की इकॉनमी से सात विकेट लिए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रिकॉर्ड तोड़ने पर कपिल देव ने अश्विन को दी बधाई

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने खुलासा किया कि पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर कपिल देव ने 434 टेस्ट विकेटों के अपने रिकॉर्ड को पार करने पर उन्हें एक पत्र लिखकर बधाई दी है। रविवार को अश्विन ने कपिल देव के 434 विकेटों को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। कपिल देव ने 131 टेस्ट में यह कारनामा किया, वहीं अश्विन ने 85वें टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया। अश्विन ने बुधवार को कहा, "कपिल देव ने मुझे बधाई दी है। कभी-कभी लोग भूल जाते हैं कि कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले जैसे लोग, हरभजन सिंह, जिन्होंने अतीत में अविश्वसनीय काम किया है, यही एक कारण है कि मैं आज यहां बैठा हूं।"

कपिल देव को पछाड़ने की अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हुए अश्विन ने अपनी कहानी सुनाते हुए कहा कि महान ऑलराउंडर ने बहुत मुश्किल से यह मुकाम हासिल किया। उन्होंने कहा, "अगर मैं इसे एक सपना कहूं, तो यह सही होगा। मेरे लिए, इतने विकेट हासिल करने के बारें कभी भी नहीं सोचा था। मैंने कल इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाला था। 1994 में, मुझे स्पष्ट रूप से याद है कि मैं मेरे पिताजी के साथ बैठा था। हम देख रहे थे और वह बहुत उत्सुक थे।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जर्मनी के खिलाफ प्रो लीग मैचों में महिला हॉकी टीम की अगुआई करेंगी सविता

भारत की अनुभवी गोलकीपर सविता महिला हॉकी टीम का नेतृत्व करती रहेंगी, जबकि डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का जर्मनी के खिलाफ 12 और 13 मार्च को कलिंगा स्टेडियम में होने वाले एफआईएच महिला प्रो लीग मैचों में उपकप्तान होंगी। हॉकी इंडिया ने बुधवार को 22 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जो दुनिया की नंबर 5 टीम से भिड़ेगी। इसमें दो नए चेहरे शामिल किए गए हैं, युवा डिफेंडर अक्षता अबासो ढेकाले (हॉकी महाराष्ट्र) और फॉरवर्ड दीपिका जूनियर (हॉकी हरियाणा) सीनियर टीम में चुने गए राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद कोर ग्रुप में रखा गया है।

टीम के चयन के बारे में बात करते हुए मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा, "यह हमारे लिए एक सम्मानित प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ घर पर दो बैक-टू-बैक प्रो लीग मैच खेलने का एक रोमांचक समय है। जर्मनी एक बहुत ही सुसंगत टीम है, जिसमें दुनियाभर में शायद सबसे अच्छी खिलाड़ी शामिल हैं। वे बहुत अच्छी तरह से बचाव करती हैं और हमला करने में भी तेज नजर आती हैं। मुझे लगता है कि हमने युवा प्रतिभा और अनुभव का एक अच्छा मिश्रण चुना है और हम स्पेन के खिलाफ अपने प्रदर्शन को बेहतर करना चाहते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आरसीबी को विराट कोहली को कप्तान नहीं बनाना चाहिए: आकाश चोपड़ा

पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा के मुताबिक आरसीबी को अब कोहली से टीम को लीड करने के बारे में नहीं कहना चाहिए। विराट कोहली ने पिछले सीजन के दौरान ही आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी थी। ऐसे में आरसीबी अपने नए कप्तान के लिए कई विकल्पों को देख रही है और फ्रेंचाइजी 12 मार्च को एक इवेंट में अपने नए कप्तान तथा नई जर्सी का खुलासा करने वाली है। उन्होंने कहा कि मेरी राय में, आरसीबी को कोहली को अपना कप्तान नहीं बनाना चाहिए। उन्होंने फ्रीडम के साथ खेलने के लिए कप्तानी छोड़ने का फैसला किया, इसलिए अब उन पर बोझ न डालें। यह फ्रेंचाइजी के लिए अच्छी बात हो सकती है; हम एक दबाव मुक्त कोहली को बल्लेबाजी करते हुए देख सकते हैं, जिनपर अब कप्तानी का बोझ नहीं रहेगा। उनकी भी उम्र बढ़ रही है और उन्होंने कई सालों तक दवाब झेला है। आरसीबी को अब अलग दिशा में देखने की जरूरत है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला विश्व कप: अनीसा मोहम्मद बोलीं- मैं गेम चेंजर हूं

वेस्टइंडीज की अनुभवी स्पिनर अनीसा मोहम्मद ने खुलासा किया कि आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 48वां ओवर फेंकने से पहले, उन्होंने खुद से कहा था कि वह अपनी टीम के लिए गेम चेंजर होंगी। उस ओवर तक, अनीसा ने चार ओवरों में 1/23 विकेट लिया था और इंग्लैंड को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए सिर्फ नौ रन चाहिए थे। अनीसा ने आत्म संवाद के साथ खुद को प्रेरित करने के बाद, केट क्रॉस को नॉन-स्ट्राइकर के छोर से रन आउट किया, गेंद को सोफी एक्लेस्टोन से गेंदबाज के छोर पर स्टंप्स तक पहुंचा दिया। ओवर की चौथी गेंद पर, अनीसा ने अन्या श्रुबसोल को यॉर्कर पर आउट किया था, जिससे वेस्टइंडीज को सात रन की रोमांचक जीत मिली।

अनीसा ने कहा, "मैं एक गेम चेंजर हूं। मुझे सिर्फ छह गेंदों को फेंकने की जरूरत थी और उस छह गेंद में से मुझे सिर्फ दो पर विकेट लेने थे। मुझे बस खुद पर विश्वास है और मुझे खुद को शांत करना था और एक समय में सिर्फ एक गेंद को देखना था और अंत में, मैं काम पूरा करने में सक्षम रही। अनीसा ने कहा कि उनके मन में कभी कोई घबराहट नहीं थी कि मैच वेस्टइंडीज की पकड़ से दूर जा रहा है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;