खेल की 5 बड़ी खबरें: द.अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज को लेकर टीम इंडिया में बदलाव, इन दो खिलाड़ियों को मिला मौका

द.अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज को लेकर BCCI ने वनडे टीम में बदलाव किए हैं, अब दो नए खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है, बता दें सुंदर कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बाहर हो गए हैं और आईसीसी रैंकिंग में भारत के शार्दुल ठाकुर को 10 स्थान का फायदा हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

द.अफ्रीका के खिलाफ सुंदर की जगह जयंत और नवदीप वनडे टीम में शामिल

भारत के ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर बेंगलुरु में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। सुंदर को बुधवार को वनडे सदस्यों के साथ केपटाउन जाना था और 19 जनवरी से शुरू होने वाली वनडे सीरीज से पहले बाकी टीम सदस्यों के साथ शामिल होना था, लेकिन अब अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने सुंदर के स्थान पर जयंत यादव को टीम में चुना है। बीसीसीआई ने बुधवार को एक बयान में कहा कि समिति ने मोहम्मद सिराज के बैकअप के रूप में तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को भी वनडे टीम में शामिल किया है, जो अभी भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में दूसरे टेस्ट में चोट से उबर रहे हैं।

भारत की वनडे टीम :

केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेट-कीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, जयंत यादव और नवदीप सैनी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ICC रैंकिंग में भारतीय गेंदबाज को जबरदस्त फायदा

आईसीसी ने साप्ताहिक रैंकिंग को अपडेट कर दिया है। इसमें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट, एशेज का चौथा टेस्ट तथा न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच खेली गयी टेस्ट सीरीज शामिल है, वहीं वनडे रैंकिंग में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के खेले गए पहले वनडे मैच को शामिल किया गया है। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर तथा न्यूजीलैंड के काइल जैमिसन को गेंदबाजी रैंकिंग में काफी फायदा हुआ है।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जैमिसन आठ स्थानों की छलांग लगाते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रैंकिंग है। नौ विकेट चटकाने वाले ट्रेंट बोल्ट को भी तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की बात की जाये तो कप्तान टॉम लैथम 267 रन बनाने के बाद दो स्थान के फायदे के साथ 11वें और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज रहने वाले डेवोन कॉनवे 18 स्थान के फायदे के साथ 29वें स्थान पर पहुंच गए हैं। अपनी आखिरी टेस्ट सीरीज के बाद रॉस टेलर 28वें स्थान पर रिटायर हुए। टेलर ने दिसंबर 2013 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की थी, जब वह 871 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंचे थे। भारत के लिए, शार्दुल ठाकुर आठ विकेट लेने के बाद 10 स्थान के फायदे के साथ 42वें स्थान पर पहुंच गए, जिसमें पहली पारी में सात विकेट शामिल थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

एशेज : ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज स्टार्क खेलना चाहते हैं आखिरी टेस्ट

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क 14 जनवरी से यहां ब्लंडस्टोन एरिना में खेले जाने वाले पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट के लिए आराम नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह ऐतिहासिक खेल में अपनी भूमिका निभाना चाहते हैं। 31 वर्षीय स्टार्क टेस्ट क्रिकेट में एक अच्छे गेंदबाज रहे हैं, उन्होंने 18.23 की औसत से 52 विकेट झटके हैं। संयुक्त अरब अमीरात में आईसीसी टी20 विश्व कप में एक अप्रभावी प्रदर्शन के बाद स्टार्क ने श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसमें उन्होंने 15 विकेट लिए और 75.50 की औसत से 151 रन बनाए थे। कप्तान पैट कमिंस और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के चयन पैनल के बारे में भी चर्चा हो रही है कि वह बल्लेबाजी क्रम में कैसे बदलाव कर सकते हैं। उनका बल्लेबाजी औसत भी नौवें नंबर पर आ रहा है।

हालांकि, राष्ट्रीय चयनकर्ता टोनी डोडेमैड ने एससीजी में ड्रा हुए चौथे टेस्ट के बाद संकेत दिया था कि स्टार्क को होबार्ट टेस्ट के लिए आराम दिया जा सकता है। लेकिन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज को भरोसा है कि उनका स्वास्थ्य ठीक है और उन्होंने अब तक चारों एशेज टेस्ट खेले हैं। स्टार्क ने बुधवार को सेन आफ्टरनून से कहा, "मैं ठीक हूं। वे चाहें तो मुझे इस मैच से हटा सकते हैं, लेकिन मैं आखिरी मैच खेलना पसंद करूंगा।" बता दें कि, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन टेस्ट जीत लिए हैं। चौथा टेस्ट दोनों टीमों के बीच ड्रॉ रहा था। पांचवा टेस्ट होबार्ट में 14 जनवरी से खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अंडर -19 विश्व कप : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराया

भारत ने अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप से पहले बुधवार को अभ्यास मैच में ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराया। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले 268 रन बनाए, जिसमें 18 वर्षीय कप्तान कूपर कोनोली ने 93.60 की औसत से शानदार शतक बनाया और वे 46वें ओवर में राज बावा की गेंद में आउट हो गए। हालांकि, अन्य ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। टोबियास स्नेल ने 35 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाज हरनूर सिंह ने 16 चौके की मदद से शानदार शतक लगाते हुए 100 रन बनाए, जिसमें शेख रशीद के 72 रन बनाकर टीम का सहयोग दिया। अभ्यास मैचों में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने भी शानदार जीत दर्ज की। पाकिस्तान ने कनाडा को पीछे छोड़ दिया, जबकि बांग्लादेश ने जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज की। बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था, जिसके बाद टीम ने 277 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज इफ्ताखेर हुसैन तीसरे ओवर में सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन आइच मोल्ला ने 82 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 82 रन बनाकर अपनी टीम को फिर से पटरी पर ला दिया।

विकेटकीपर मोहम्मद फहीम ने भी 33 रन बनाए, इससे पहले कप्तान रकीबुल हसन रन आउट होने से पहले 36 रन बनाकर आउट हुए। टेलेंडर रिपन मोंडोल ने 26 गेंदों में 39 रनों की तेज पारी खेली। पाकिस्तान ने शनिवार को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अपने ग्रुप सी के पहले मैच में कनाडा के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन किया। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। बल्लेबाजी करने उतरी कनाडाई टीम को जल्द ही गेंदबाजों ने समेट दिया। बल्लेबाज एथन गिब्सन ने 55 रन की पारी खेली, जिसमें पूरी टीम 164 रन पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान की शुरुआत खराब हुई, जिसमें हसीबुल्लाह सिर्फ तीन रन बनाकर आउट हुए, लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार मोहम्मद शहजाद ने 67 रन बनाए। अब्दुल फसीह ने 72 रनों की नाबाद पारी खेली, जिससे उनकी टीम को आठ विकेट से जीत दिलाने में मदद मिली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हॉकी एशिया कप में महिला टीम की अगुवाई करेंगी सविता

मस्कट में 21 से 28 जनवरी तक होने वाले महिला हॉकी एशिया कप में अनुभवी गोलकीपर सविता नियमित कप्तान रानी रामपाल की अनुपस्थिति में भारतीय महिला हॉकी टीम का नेतृत्व करेंगी, जबकि दीप ग्रेस एक्का को उपकप्तान बनाया गया। टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम, मस्कट में सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेलने के लिए जाएगी, इसी टीम की 16 खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक खेलों 2020 में ऐतिहासिक प्रदर्शन करने में शामिल थीं। गत चैंपियन भारत खिताब के लिए चीन, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड से भिड़ेगा। इस टूर्नामेंट की शीर्ष चार टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले 2022 एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। भारत को पूल ए में जापान, मलेशिया और सिंगापुर के साथ रखा गया है। भारतीय टीम पहले दिन मलेशिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी और 23 जनवरी को जापान से भिड़ेगी। भारत अपने आखिरी पूल मैच में 24 जनवरी को सिंगापुर से खेलेगा।

सेमीफाइनल 26 जनवरी को और फाइनल मैच 28 जनवरी को खेला जाएगा। मुख्य कोच जेनेक शॉपमैन ने बुधवार को कहा, "यह हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है और मैं इस टीम से खुश हूं, जिसे हमने चुना है जो कुछ बहुत अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ प्रतिभाशाली युवाओं का मिश्रण है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी संभावनाएं दिखाई हैं। हालांकि हम इस बात से थोड़ा निराश थे कि कैसे एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में हमारे लिए चीजें खत्म हो गईं, लेकिन हमने बेंगलुरु में अच्छी तैयारी की है। उम्मीद है कि हम बेहतर करेंगे।" 2017 में आयोजित पिछले सीजन में भारत ने ट्रॉफी जीतने के लिए चीन को 5-4 से हराया था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia