खेल की खबरें: स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को मिला पद्म श्री और IPL 15 के लिए CSK से जुड़ा ये 'तूफानी' बल्लेबाज

टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को राष्ट्रपति ने पद्म श्री पुरस्कार दिया और IPL 2022 के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए उपलब्ध न रहने वाले मोईन अली ने अपना तीन दिवसीय क्वारंटाइन भी पूरा कर लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को मिला पद्म श्री

टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने राष्ट्रपति से पद्म श्री प्राप्त किया। टोक्यो पैरालिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता शटलर प्रमोद भगत को पद्म श्री मिला। पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता, भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल को भी पद्म श्री पुरस्कार मिला।

IPL 2022 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़े मोईन अली

वीजा मिलने में देरी के कारण आईपीएल 2022 (IPL 2022) के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स लिए उपलब्ध न रहने वाले मोईन अली (Moeen Ali) कुछ दिन पहले ही भारत पहुंचे और उन्होंने अपना तीन दिवसीय क्वारंटाइन भी पूरा कर लिया है। क्वारंटाइन पूरा करने के बाद यह ऑलराउंडर टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ शामिल हो गया है, जिसकी झलक फ्रेंचाइजी ने सोशल में साझा की। चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वीडियो साझा किया और लिखा,सुपरफैम मोईन भाई का स्वागत करती है। पिछले सीजन मोईन अली ने सीएसके के लिए कई तूफानी पारियां खेली थी और कुछ उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद इस बार भी होगी।

'अक्षर पटेल मुझसे बल्लेबाजी में अच्छा योगदान चाहते थे'

दिल्ली कैपिटल्स की मुंबई इंडियंस पर चार विकेट से जीत के बाद ऑलराउंडर ललित यादव ने अपने साथी अक्षर पटेल की प्रशंसा की। रविवार को, आईपीएल के अपने पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स उस समय परेशान थी, जब वे 14वें ओवर में 104/6 पर सिमट गईं और उन्हें जीत के लिए 74 और रनों की जरूरत थी। हालांकि, ललित और अक्षर ने शानदार साझेदारी की और 10 गेंद शेष रहते अपनी टीम को जीत दिलाने में मदद की। 38 गेंदों में 48 रन की अपनी नाबाद पारी के बारे में यादव ने कहा, "मैं टीम की जरूरतों के हिसाब से खेला। दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे, लेकिन मैंने अपने खेल पर भरोसा करने और टीम को जीताने का फैसला किया।"

25 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, "मैं बहुत अच्छा महसूस करता हूं, जब अक्षर दूसरे छोर पर होते हैं। वह मेरे खेल को जानते हैं कि मुझसे सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त किया जाए। हमें पता था कि अगर हम खेलते रहेंगे तो हम आखिरी ओवर से पहले मैच जीत जाएंगे।" यादव ने कप्तान ऋषभ पंत से मिली सलाह के बारे में भी बताया, "दूसरे टाइम-आउट में ऋषभ ने मुझे जितना संभव हो सके खेल को उतना गहराई में ले जाने को कहा। मैंने इसे ध्यान में रखा और किसी भी चीज के बारे में ज्यादा नहीं सोचा।" दिल्ली कैपिटल्स अपने अगले मैच में शनिवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चोट के कारण पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज नहीं खेलेंगे मिशेल मार्श : रिपोर्ट

पाकिस्तान दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका लगा, टीम के ऑलराउंडर मिशेल मार्श चोट के कारण सीरीज से बाहर हैं। यह जानकारी ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से दी गई है। कप्तान एरोन फिंच ने अपनी रिपोर्ट में कहा था, "प्रशिक्षण के दौरान, उन्हें चोट लग गई थी। टीम में उनके शामिल होने के लिए हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि वह आगे इससे ठीक हो पाते हैं या नहीं।" अगर मार्श की चोट गंभीर है, तो उनका आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलना मुश्किल हो सकता है। मार्श आईपीएल के पिछले दो सीजनों में शुरुआती मैच में चोट और सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा रहते हुए बायो-बबल में थकान के कारण नहीं खेल पाए थे। इस बीच, गद्दाफी स्टेडियम में पहले वनडे के लिए युवा ऑलराउंडर कैमरुन ग्रीन उनकी जगह लेंगे। ग्रीन ने अब तक सिर्फ एक वनडे खेला है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला विश्व कप : वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल खेल सकती हैं एलिसे पेरी

ऑस्ट्रेलिया की हरफनमौला एलिसे पेरी इस समय आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए फिट होने की दौड़ में लगी हुई हैं। पेरी को पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के दौरान पीठ में ऐंठन के कारण बांग्लादेश के खिलाफ मैच से आराम दिया गया था। विश्व कप के अंत के साथ, पेरी सोमवार को प्रशिक्षण में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हो गई, इस उम्मीद के साथ कि वह बुधवार को सेमीफाइनल में खेलेंगी। बेसिन रिजर्व में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच सेमीफाइनल की विजेता रविवार को हेगले ओवल में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका या गत चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा। पेरी को क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू के हवाले से यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, "प्रत्येक दिन हमने खेल को समझा, उसका आकलन किया और देखा कि हम निश्चित रूप से खेल में सुधार कर रहे हैं, जो मेरे लिए अच्छा है।"

पेरी लीग चरण में वेस्ट इंडीज पर ऑस्ट्रेलिया की सात विकेट की जीत के दौरान 'प्लेयर ऑफ द मैच' थी, पावरप्ले के दौरान उन्होंने डिएंड्रा डॉटिन, हेले मैथ्यूज और किसिया नाइट को आउट किया था। यदि पेरी की चोट पूरी तरह से ठीक नहीं होती है तो उनका सेमीफाइनल में खेलना मुश्किल हो सकता है, तो यह दूसरी बार होगा जब पेरी विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के नॉकआउट मैचों से चूक जाएंगी। इससे पहले, वह न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी ग्रुप मैच में 2020 महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल से चूक गईं थी। ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच मैथ्यू मॉट ने सुझाव दिया है कि टीम पेरी को विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में ले सकती है। लेकिन पेरी फिलहाल उस विचार के बारे में नहीं सोच रही हैं।़

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia