खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत वापस लौटने पर इस खिलाड़ी को मिली धमकी और इस क्रिकेटर ने डीविलियर्स पर लगाया बड़ा आरोप

टोक्यो ओलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन की छाप छोड़ने वाले तीरंदाज प्रवीण जाधव की घर वापसी हो चुकी है। वो पारिवारिक विवादों में फंस कर रहे गये हैं और कगिसो रबाडा को लेकर हुए विवाद के बाद साउथ अफ्रीका के एक और क्रिकेटर ने एबी डीविलियर्स की काफी आलोचना की है और उनके ऊपर बड़ा आरोप लगाया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

Tokyo Olympics: भारत वापस लौटने पर इस खिलाड़ी को मिली धमकी

टोक्यो ओलिंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन की छाप छोड़ने वाले तीरंदाज प्रवीण जाधव की घर वापसी हो चुकी है। प्रवीण जाधव ने ओलंपिक खेलों को जी-जान लगा कर खेला और उसमें जान डाल दी। हांलाकि, भारत लौटते ही जहां उनका स्वागत किया जाना चाहिये, वहीं वो पारिवारिक विवादों में फंस कर रहे गये हैं। ओलंपिक प्लेयर के माता-पिता का कहना है कि उनकी ही ज़मीन पर उनके पड़ोसी मकान नहीं बनने दे रहे हैं। अगर मकान नहीं बन पाया, तो उन्हें गांव छोड़ कर जाना होगा। जानकारी के अनुसार, प्रवीण जाधव महाराष्ट्र के सातारा ज़िले के निवासी हैं। पूरा परिवार साराडे गांव में दो कमरे के मकान में रहता है। प्रवीण के पिता रमेश जाधव का कहना है कि दो कमरों के घर में गुजर बसर करना मुश्किल है। इसलिये वो और कमरे बनवाना चाहते हैं। लेकिन पड़ोसी ऐसा नहीं होने दे रहे हैं। अगर रहने के लिये कमरे नहीं बन पाये, तो खिलाड़ी का परिवार गांव रहने के लिये चला जायेगा। ओलंपिक खेल कर देश लौटे जाधव ने इस बारे में मीडिया से बातचीत भी की है। वो कहते हैं कि मेरे माता-पिता राज्य कृषि कॉर्पोरेशन (महामंडल) के लिये मजदूरी करते थे। ये जमीन रहने के लिये हमें शेती महामंडल द्वारा मिली थी। वहीं जब हमारी माली हालत सुधरी, तो हमने मकान बनाना शुरू किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कुंबले ने अपना रिकॉर्ड तोड़ने के बाद जेम्‍स एंडरसन को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया

जेम्‍स एंडरसन ने अपने चमकीले करियर में एक और बड़ी उपलब्धि जोड़ ली है। इंग्‍लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ने शुक्रवार को पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले के 619 टेस्‍ट विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। एंडरसन के अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में 621 विकेट हो गए हैं और खेल के सबसे लंबे प्रारूप में वो सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वालों में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 39 साल के जेम्‍स एंडरसन ने भारत के खिलाफ पहली पारी में चार विकेट लिए। एंडरसन की शानदार उपलब्धि के बाद बधाइयों का तांता लग गया और इसमें पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले भी शामिल थे। कुंबले ने ट्वीट किया, 'शुभकामनाएं जेम्‍स एंडरसन। इस मुकाम पर तेज गेंदबाज को देखना सुखद रहा।' बता दें कि अनिल कुंबले ने 132 टेस्‍ट में 619 विकेट लिए हैं। वहीं जेम्‍स एंडरसन ने अपने 163वें टेस्‍ट में खबर लिखे जाने तक 621 विकेट लिए। बहरहाल, टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधरन ने 133 टेस्‍ट में 800 विकेट लिए हैं। इसके बाद दूसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वॉर्न काबिज हैं। वॉर्न ने 145 टेस्‍ट में 708 विकेट लिए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'एबी डीविलियर्स ने मेरा चयन टीम में नहीं होने दिया था'

कगिसो रबाडा को लेकर हुए विवाद के बाद साउथ अफ्रीका के एक और क्रिकेटर ने एबी डीविलियर्स की काफी आलोचना की है और उनके ऊपर बड़ा आरोप लगाया है। मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज खाया जोंडो ने एबी डीविलियर्स पर आरोप लगाया है कि 2015 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में एबी डीविलियर्स ने उनका सेलेक्शन प्लेइंग इलेवन में नहीं होने दिया था। उस वक्त डीविलियर्स प्रोटियाज टीम के कप्तान थे। दरअसल भारत के खिलाफ उस सीरीज के तीसरे मुकाबले में दिग्गज ऑलराउंडर जेपी डुमिनी चोटिल हो गए थे और इसके बाद खाया जोंडो अपना डेब्यू करने वाले थे। हालांकि इसके बाद साउथ अफ्रीका टीम मैनेजमेंट ने उनकी बजाय डीन एल्गर को टीम में शामिल कर लिया। चौंकाने वाली बात ये थी कि एल्गर ओरिजिनल टीम का हिस्सा नहीं थे और उन्हें सीरीज के आखिरी दो मुकाबलों में खेलने का मौका मिला। रिपोर्ट के मुताबिक टीम मैनेजमेंट ने खाया जोंडो को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया था लेकिन कप्तान एबी डीविलियर्स ने धमकी दी थी कि अगर खाया जोंडो खेलेंगे तो फिर वो दौरा बीच में छोड़कर वापस चले जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

द हंड्रेड वुमेंस कंपटीशन: नताली सीवर की जबरदस्त धुआंधार पारी

द हंड्रेड वुमेंस कंपटीशन के 20वें मुकाबले में ट्रेंट रॉकेट्स महिला टीम ने वेल्स फायर को 4 विकेट से हरा दिया। पहले खेलते हुए वेल्स फायर की टीम निर्धारित 100 गेंदों पर 102 रन बनाकर सिमट गई। जवाब में ट्रेंट रॉकेट्स महिला टीम ने 92 गेंद पर 6 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। पहले बैटिंग करते हुए वेल्स फायर की शुरूआत अच्छी रही। ब्रोनोय स्मिथ और हीली मैथ्यूज की सलामी जोड़ी ने 26 गेंद पर 34 रनों की साझेदारी की। इसी स्कोर पर स्मिथ 16 गेंद पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 27 रन बनाकर आउट हो गईं। 39 के स्कोर पर टीम को दूसरा झटका भी लग गया। हालांकि हीली मैथ्यूज क्रीज पर टिकी रहीं और एक शानदार पारी खेली। उन्होंने 32 गेंद पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 28 रन बनाए और अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज रहीं। ट्रेंट रॉकेट्स की तरफ से सैमी ओ जॉनसन और हीथर ग्राहम ने 3-3 विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ट्रेंट रॉकेट्स वुमेंस टीम की शुरूआत काफी खराब रही। टीम की दोनों सलामी बल्लेबाज 16 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। रसेल प्रीस्ट ने 5 गेंद पर सिर्फ 8 रन बनाए और सैमी ओ जॉनसन अपना खाता भी नहीं खोल सकीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान के गेंदबाज ने प्रमुख टूर्नामेंट में आते ही की घातक गेंदबाजी

द हंड्रेड मेंस कंपटीशन के 20वें मुकाबले में ट्रेंट रॉकेट्स ने वेल्स फायर को 6 विकेट से हरा दिया। पहले खेलते हुए वेल्स फायर ने निर्धारित 100 गेंदों पर 8 विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाए, जवाब में ट्रेंट रॉकेट्स ने इस लक्ष्य को 4 विकेट खोकर 90 गेंद पर ही हासिल कर लिया। समित पटेल को उनकी धुआंधार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। ट्रेंट रॉकेट्स के कप्तान लुईस ग्रेगरी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए वेल्स फायर की शुरूआत अच्छी नहीं रही और महज 13 रन के स्कोर पर ही उन्हें पहला झटका लग गया। टॉम बैंटन 6 गेंद पर 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इयान कॉकबेन ने भी 13 गेंद पर 2 चौके की मदद से 16 रन बनाए। कप्तान बेन डकेत भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और 13 गेंद पर सिर्फ 12 रन ही बना पाए। मिडिल ऑर्डर में ग्लेन फिलिप्स और ल्युइस डु प्लोय ने पारी को संभाला। फिलिप्स ने 35 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 50 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं प्लोय ने 22 गेंद पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 30 रन बनाए। ट्रेंट रॉकेट्स की तरफ से वहाब रियाज ने जबरदस्त गेंदबाजी की और सिर्फ 30 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia