Tokyo Olympics: महिला हॉकी खिलाड़ियों पर इनाम की बौछार, राज्य की 9 खिलाड़ियों को 50-50 लाख रुपये देगी हरियाणा सरकार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कहा कि ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली महिला हॉकी टीम में शामिल हरियाणा की नौ सदस्यों को 50-50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कहा कि ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली महिला हॉकी टीम में शामिल हरियाणा की नौ सदस्यों को 50-50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा, मैं भारतीय टीम को टोक्यो ओलंपिक में उनके प्रशंसनीय प्रदर्शन के लिए बधाई देता हूं।

कांस्य पदक के लिए हुए प्ले-ऑफ के कड़े मुकाबले में भारतीय टीम शुक्रवार को ग्रेट ब्रिटेन से 3-4 से हार गई। भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही। भारत के लिए यह ओलंपिक में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन कहा जा सकता है। दुनिया की नौवें नम्बर की भारतीय टीम तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए दुनिया की नम्बर-2 आस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंची थी। सेमीफाइनल में हालांकि उसे हार मिली।


यह भारत का तीसरा ओलंपिक था। मास्को (1980) के 36 साल के बाद उसने रियो ओलंपिक (2016) के लिए क्वालीफाई किया था। भारत अंतिम रूप से चौथे स्थान पर रहा था लेकिन उस साल वैश्विक बहिष्कार के कारण सिर्फ छह टीमों ने ओलंपिक में हिस्सा लिया था।

इसके बाद भारत ने 2016 के रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया लेकिन वह 12 टीमों के टूर्नामेंट में अंतिम स्थान पर रही थी। भारत को पूल स्तर पर पांच मैचों में सिर्फ एक ड्रॉ नसीब हुआ था।

टोक्यो में भारत ने ग्रुप स्तर पर खराब शुरुआत की थी। उसे लगाता तीन मैचों में हार मिली। इसके बाद उसने दो मैच लगातार जीते और ब्रिटेन के हाथों आयरलैंड की हार के कारण नॉकआउट के लिए क्वलीफाई करने में सफल रही। नॉकआउट के पहले मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया लेकिन सेमीफाइनल में उसे अर्जेटीना के हाथों 1-2 से हार मिली।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia