खेल की 5 बड़ी खबरें: सुपर ओवर को लेकर ICC ने किया मजाक और U-19 खिलाड़ियों पर भड़के कपिल और अजहर

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को मजाकिया लहजे में कहा है कि मैच का परिणाम सुपर ओवर की जगह “रॉक, पेपर, सिजर” खेल के निकाला जा सकता है। भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तान -कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन- विश्व कप फाइनल में अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन से बेहद निराश हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

आईसीसी ने किया मजाक, सुपर ओवर की जगह खेल सकते हैं रॉक, पेपर, सिजर

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को मजाकिया लहजे में कहा है कि मैच का परिणाम सुपर ओवर की जगह "रॉक, पेपर, सिजर" खेल के निकाला जा सकता है। न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी जिम्मी निशाम ने मंगलवार को भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल के साथ अपनी एक फोटो ट्वीट की थी, जिसमें दोनों अपने मुट्ठी बांधे हुए हैं। इसका कैप्शन नीशाम ने 'रॉक, पेपर, सिजर' दिया था।

आईसीसी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इसे रीट्विट किया गया है और लिखा, "शायद हम सुपर ओवर की जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।"

अमेरिका ने वनडे में की सबसे कम स्कोर की बराबरी

नेपाल के युवा लेग स्पिनर संदीप लामिछाने ने मंगलवार को छह विकेट लेकर अमेरिका को वनडे में सबसे कम स्कोर पर आउट कर दिया। इसी के साथ अमेरिका ने वनडे में सबसे कम स्कोर बनाने के रिकार्ड की बराबरी कर ली है। त्रिभुवन यूनिवसिर्टी इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग-2 के मैच में अमेरिका के सिर्फ जेवियर मार्शल (16) ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके और पूरी टीम 35 रनों पर आउट हो गई।

लामिछान ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 16 रन देकर छह विकेट लिए। सुशन बिहारी ने बाकी के चार विकेट अपने नाम किए।

नेपाल ने भी एक रिकार्ड अपने नाम किया है। वह एक टीम को सबसे कम गेंदों में ऑल आउट करने वाली टीम बन गई है। नेपाल ने अमेरिका को 12 ओवरों में ढेर कर दिया।

दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर हुए मैक्सवेल

आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लैन मैक्सवेल कोहनी में चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे से बाहर हो गए हैं। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के मुताबिक, डी आर्सी शॉर्ट टी-20 और वनडे टीम दोनों में मैक्सवेल का स्थान लेंगे।

31 साल के मैक्सवेल की गुरुवार को मेलबर्न में सर्जरी होगी। मेलबर्न स्टार्स के कप्तान को बीबीएल सीजन के आखिर में चोट लगी थी।

ऑपरेशन और उसके बाद रिहैबिलिएशन में लगने वाले समय के कारण मैक्सवेस छह से आठ महीनों के लिए मैदान से बाहर हो गए हैं। उनके हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वापसी करने की उम्मीद है। आईपीएल के अगामी सीजन की शुरुआत 29 मार्च से हो रही है।

लाहौर में एक वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगी एमसीसी

क्रिकेट की नियामक संस्था- मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) आगामी पाकिस्तान दौरे पर तीन टी-20 और एक वनडे मैच खेलेगी। 48 साल बाद हो रहे इस दौरे की शुरुआत 19 फरवरी से हो रही है। पहले टी-20 मैच में एमसीसी की टीम का सामना शाहीन अफरीदी और फखर जमन जैसे स्टार खिलाड़ियों से सजी लाहौर कलंदर्स से गद्दाफी स्टेडियम में होगा।

दूसरे मैच में एमसीसी राष्ट्र की ए टीम पाकिस्तान शाहींस से भिड़ेगी। यह मैच वनडे मैच होगा जो एटिचसन कॉलेज ग्राउंड पर खेला जाएगा।

इसके बाद फिर टी-20 मैच होंगे। यह दोनों मैच पाकिस्तान की घरेलू टी-20 चैम्पियन नॉर्थन और मुल्तान सुल्तांस से होंगे।

एसीसी की कप्तानी उसके अध्यक्ष कुमार संगकारा करेंगे। इस टीम में रवि बोपारा, रोएल वान डर मर्वे और रॉस व्हाइटले होंगे।

अजहर, कपिल ने बीसीसीआई से यू-19 खिलाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई को कहा

भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व कप्तान -कपिल देव और मोहम्मद अजहरुद्दीन- विश्व कप फाइनल में अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन से बेहद निराश हैं। फाइनल में भारतीय टीम के खिलाड़ी बांग्लादेश की अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों से उलझ गए थे। सेनवेस पार्क में रविवार को खेले गए फाइनल में बांग्लादेश ने डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से भारत को तीन रन से हरा दिया था। इसके बाद दोनों टीमों में वाक्युद्ध छिड़ गया था।

द हिंदू ने कपिल के हवाले से लिखा है, "मैं चाहता हूं कि बोर्ड (बीसीसीआई) इन खिलाड़ियों के खिलाफ सख्त कदम उठाए और एक उदाहरण पेश करे। क्रिकेट का मतलब विपक्षी टीम को गाली देना नहीं है। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि बीसीसीआई के पास इन युवाओं के साथ डील करने का पुख्ता कारण है।"

अजहर ने भी कपिल की बात पर सहमति जाहिर की है।

उन्होंने कहा, "मैं अंडर-19 टीम के खिलाड़ियों के खिलाफ कार्रवाई चाहता हूं, लेकिन मैं साथ ही जानना चाहता हूं कि इन युवाओं को सिखाने में सपोर्ट स्टाफ का क्या रोल रहा था। देर हो इससे पहले कदम उठाने होंगे। इन खिलाड़ियों को अनुशासित रहना होगा।"

लोकप्रिय