खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: 'इमरान खान ने पाक क्रिकेट को बर्बाद कर दिया' और युवराज ने लेफ्टी दिग्गजों को किया सलाम

पूर्व भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने 'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे' के अवसर पर गुरुवार को क्रिकेट के दिग्गज लेफ्टी खिलाड़ियों को सलाम किया। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान देश में क्रिकेट को बर्बाद कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

निष्कासन से बचने के लिए रूस ने विश्व एथलेटिक्स को दिया जुर्माना


रूस की एथलेटिक्स महासंघ ने पुष्टि की है कि विश्व एथलेटिक्स से निलंबन से बचने के लिए उसने 6.3 मिलियन जुर्माना भर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी खेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने विश्व एथलेटिक्स को पूरा जुर्माना भर दिया है और वह डोपिंग पर जीरो टोलेरेंस की नीति पर सहमत हो गया है।

मंत्रालय ने कहा कि अब वह विश्व एथलेटिक्स में फिर से सदस्य बनने की प्रक्रिया को शुरू करने के मौके का इंतजार कर रहा है। विश्व एथलेटिक्स ने एक बयान में कहा, " विश्व एथलेटिक्स इस बात की पुष्टि कर सकता है कि आज उसे रूसी खेल मंत्रालय से फंड मिल गया हैं।" विश्व एथलेटिक्स ने जुलाई के आखिर में कहा था कि रूस अगर 50 लाख डॉलर जुर्माना नहीं भरता है तो उसे निष्कासित किया जा सकता है। इसके साथ ही उसे 13 लाख डॉलर लागत के भी देने हैं।

'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे' पर युवराज ने लेफ्टी दिग्गजों को किया सलाम


पूर्व भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने 'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे' के अवसर पर गुरुवार को क्रिकेट के दिग्गज लेफ्टी खिलाड़ियों को सलाम किया। युवराज ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा, अपने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और आस्ट्रेलिया के दोनों दिग्गल सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हैडन और एडम गिलक्रिस्ट फोटो पोस्ट करके 'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे' के अवसर पर क्रिकेट के दिग्गज लेफ्टी खिलाड़ियों को तारीफ की।

युवराज ने ट्विटर पर लिखा, " यहां कुछ बेहतरीन बाएं हाथ के दिग्गज हैं, जिन्हें इस खेल ने हमें दिया है। आप भी इस गोल्डन लिस्ट में नाम जोड़िए और अपने पसंदीदा बाएं हाथ के बल्लेबाजों को मेरे साथ साझा करिए। 'इंटरनेशनल लेफ्ट हैंडर्स डे। "

युवराज अपने पूरे करियर के दौरान खुद एक बाएं हाथ के बल्लेबाज रह चुके हैं और उन्होंने सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारत को कई मैच जिताए हैं।

साउथैम्पटन टेस्ट : पाकिस्तान ने टॉस जीत चुनी बल्लेबाजी


पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने यहां एजेस बाउल मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड की टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पहला मैच तीन विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुई है और उसकी नजरें इस मैच को जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त लेने पर लगी हुई हैं।

वहीं, पाकिस्तान की टीम इस मैच वापसी करना चाहेगी और सीरीज में बने रहने के लिए इस मैच को हर हाल में अपने नाम करना चाहेगी।

पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट के लिए अपनी अंतिम एकादश में एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने शादाब खान की जगह फवाद आलम को टीम में शामिल किया है। फवाद की 11 साल बाद पाकिस्तान टीम में वापसी हुई है।

वहीं, इंग्लैंड ने अपने अंतिम एकादश में दो बदलाव किया है। मेजबान टीम ने बेन स्टोक्स की जगह जैक क्रॉवले को और जोफ्रा आर्चर की जगह सैम कुरेन को मौका दिया है

वार्न मेरे लिए एक मेंटर और दोस्त की तरह : कुलदीप


रत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने कहा है कि आस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर शेन वार्न, उनके लिए हमेशा आदर्श रहे हैं। कुलदीप ने कहा कि वार्न ने उन्हें कई तरह से मदद की है। कुलदीप ने 2017 में पुणे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट पदार्पण किया था और तब तत्कालीन भारतीय मुख्य कोच अनिल कुंबले ने उन्हें वार्न से मिलवाया था।

कुलदीप ने टीवी प्रस्तुतकर्ता मेडोना टिक्जिरा की इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान बातचीत में कहा, " मैं पुणे में एक टेस्ट मैच के दौरान शेन वार्न से मिला था। जब मैं उनसे पहली बार मिला था, तो अनिल कुंबले हमारे कोच थे और मैंने अपने कोच से कहा था कि मैं शेन वार्न से मिलना चाहता हूं।"

इमरान ने 'खुदा' की तरह बर्ताव कर पाकिस्तान क्रिकेट को बर्बाद कर दिया : मियांदाद


पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद ने अपने पूर्व साथी खिलाड़ी व पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान की आलोचना करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री ने देश में क्रिकेट को बर्बाद कर दिया है। मियांदाद ने कहा कि इमरान ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में अधिकारियों की नियुक्ति करके राज्य क्रिकेट को भी बर्बाद कर दिया। उन्होंने कहा कि पीसीबी में ऐसे लोगों को चुना गया, जिन्हें क्रिकेट की जीरो समझ है।

मियांदाद ने अपने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, " पीसीबी में सभी अधिकारियों को खेल के बारे में एबीसी भी पता नहीं है। राज्य क्रिकेट के मामलों पर मैं व्यक्तिगत रूप से इमरान खान से बात करूंगा। मैं किसी को नहीं छोड़ूंगा, जो हमारे देश के लिए सही नहीं है।"

पूर्व कप्तान ने बमिर्ंघम के पूर्व क्रिकेटर और पीसीबी के सीईओ वसीम खान की ओर अप्रत्यक्ष रूप से इशारा करते हुए कहा, " आप एक ऐसे व्यक्ति को विदेश से लेकर लाए हैं, जो अगर हमसे चोरी करता है, तो आप उसे कैसे पकड़ेंगे?"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next