खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत के पास तीनों प्रारूपों में आस्ट्रेलिया को हराने का मौका और स्मिथ को लेकर मैक्सवेल का बड़ा बयान

वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास तीनों प्रारूपों में आस्ट्रेलिया को हराने का बहुत अच्छा मौका है। ग्लैन मैक्सवेल ने कहा है कि भारत के खिलाफ आगामी सीरीज में स्टीव स्मिथ मेहमान टीम के लिए सिरदर्द साबित होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत के पास तीनों प्रारूपों में आस्ट्रेलिया को हराने का अच्छा मौका : लक्ष्मण

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास तीनों प्रारूपों में आस्ट्रेलिया को हराने का बहुत अच्छा मौका है। भारतीय टीम 27 नवंबर को सिडनी में पहले वनडे मैच से आस्ट्रेलिया में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत ने पिछली बार जब आस्ट्रेलिया का दौरा किया था तो उसने 12 प्रयासों के बाद 71 साल बाद आस्ट्रेलिया की धरती पर पहली टेस्ट सीरीज जीती थी।

लक्ष्मण ने आईएएनएस को दिए सवालों के जवाब में कहा, "मुझे लगता है कि भारत के पास तीनों प्रारूपों में सीरीज जीतने का अच्छा मौका है। जिस तरह से दौरे कार्यक्रम की योजना बनाई गई है, वह अच्छा है। यह भारत के पक्ष में है। यह भारत के पक्ष में काम करता है। यही वजह है कि हम 27 नवंबर से सीमित ओवरों की सीरीज (तीन वनडे और तीन टी 20) के साथ इसकी शुरुआत कर रहे हैं।"

आईएसएल अन्य खेलों को शुरुआत करने के लए प्रेरित करेगा : गांगुली


भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और एटीके मोहन बागान से जुड़े सौरव गांगुली ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद शुक्रवार से शुरू हो रही इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) अन्य खेलों को शुरुआत करने के लिए प्रेरित करेगी। गांगुली ने आईएसएल के इंस्टाग्राम लाइव सेशन में कहा, "क्रिकेट अभी खत्म हुआ है। अब अन्य खेलों का समय है, फुटबाल का समय है। मैं हमेशा से आईएसएल से जुड़ा रहा हूं। मैं कोलकाता में जन्मा हूं इसलिए मैं इसका लुत्फ लेता हूं, और मैंने काफी कम उम्र से फुटबाल देखी है। क्रिकेट बाद में आया। मैं आईएसएल की शुरुआत से ही एटीके से जुड़ा रहा हूं जो अब एटीके मोहन बागान है।"

उन्होंने कहा, "हम तीन बार के विजेता हैं, इसलिए लगाव और ज्यादा है क्योंकि जब आप खेलते हैं और जीतते हैं, आप ज्यादा जुड़ाव महसूस करते हैं। मैं गोवा में शुरू हो रहे सीजन के लिए तैयार हूं।"

स्मिथ भारत के लिए सिरदर्द साबित होंगे : मैक्सवेल


आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लैन मैक्सवेल ने कहा है कि भारत के खिलाफ आगामी सीरीज में स्टीव स्मिथ मेहमान टीम के लिए सिरदर्द साबित होंगे। मैक्सवेल ने साथ ही आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले मार्कस स्टोइनिस की भी तारीफ की है। इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई पिछली सीमित ओवरों की सीरीज में आस्ट्रेलियाई का मध्य क्रम और निचला क्रम ज्यादा मजबूत नहीं दिखा था। मैक्सवेल ने कहा कि स्मिथ के आने से और स्टोइनिस जिस तरह की फॉर्म में हैं, उससे टीम की बल्लेबाजी मजबूत है।

मैक्सवेल ने शुक्रवार को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में भारत के चुनिंदा मीडिया संस्थानों से बात की, जिसमें आईएएनएस भी शामिल रहा।

अब बोपारा ने भी लिया एलपीएल के नाम वापस


क्रिस गेल और लियाम प्लंकट के बाद इंग्लैंड के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी रवि बोपारा ने भी अब लंका प्रीमियर लीग (एलीपीएल) से नाम वापस ले लिया है। बोपारा 26 नवंबर से शुरू होने वाली लीग में जाफना स्टालियोंस के लिए खेलने वाले थे।

एलपीएल के आधिकारिक ट्वीटर पर लिखा गया है, "आधिकारिक ऐलान, इंग्लैंड के क्रिकेटर रवि बोपारा (जफाना स्टालियोंस) ने लंका प्रीमियर लीग से नाम वापस ले लिया है।"

वहीं हाल ही में प्रथम श्रेणी क्रिकेट से नाम वापस लेने वाले भारत के सुदीप त्यागी एलपीएल के लिए हमबनटोटा पहुंच गए हैं। वह इस समय क्वारंटीन में हैं। त्यागी ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा, "हमबनटोटा में क्वारंटीन। एलपीएल2020।"

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए उम्र की सीमा कम से कम 15 साल : आईसीसी


अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस बात की जानकारी दी है। आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है। बोर्ड ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी।

यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, "अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है। इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next