खेल की 5 बड़ी खबरें: अब इस वजह से BCCI पर भड़के शोएब अख्तर और आईपीएल-13 की तैयारियां शुरू

बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों की तरह ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आईपीएल के 13वें सीजन की व्यवस्था संबंधी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने टी-20 विश्व कप के स्थगित हो जाने के पीछे बीसीसीआई को जिम्मेदार ठहराया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल-13 : बीसीसीआई ने यूएई एयरलाइंस के अधिकारियों से किया संपर्क

आधिकारिक ऐलान आईपीएल काउंसिल की बैठक के बाद ही होगा लेकिन बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजियों की तरह ही संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में लीग के 13वें सीजन की व्यवस्था संबंधी रणनीति बनानी शुरू कर दी है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि बोर्ड यूएई की एयरलाइंस अमीरात और इतिहात के संपर्क में हैं और अगस्त के उनके कार्यक्रम के बारे में उनसे जानकारी मांगी है क्योंकि टीमें अगस्त के अंत में यूएई के लिए रवाना हो सकती हैं।

अधिकारी ने कहा, "बीसीसीआई की संबंधित टीम ने यूएई में अमीरात, एतिहाद जैसी एयरलाइन से संपर्क किया है और पूछा है कि वह किस तरह विमान सेवा शुरू करने के बारे में सोच रही हैं और क्या वे भारत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे शहरों से विमान सेवा शुरू करने के बारे में सोच रही हैं।"

'बीएलएम' मूवमेंट पर बोले संगकारा, बदलाव रातो-रात नहीं होगा

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेट कप्तान कुमार संगकारा ने 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन के संबंध में विश्व को एक कड़ा संदेश दिया है, जोकि पिछले कुछ समय से दुनिया भर में चल रहा है। मई में अमेरिका के मिनोपोलिस शहर में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद खिलाड़ी भी नस्लवाद पर बोलने लगे हैं। यहां तक कि क्रिकेट भी इससे अछूटा नहीं है क्योंकि पिछले कुछ समय से इस मामले पर कई खिलाड़ी बोलने लगे हैं। इसके अलावा, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों के साथ-साथ उनकी शर्ट के कॉलर पर भी लोगो के खेल में ब्लैक लाइव्स मैटर अभियान शुरू हो गया है।

संगकारा ने कहा कि नस्लवाद के खिलाफ शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण हथियार है। उन्होंने आगे कहा कि बच्चों को वास्तविक इतिहास के बारे में बताना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि बदलाव तुरंत होने वाला नहीं है, लेकिन यह एक लंबी लड़ाई है और पूरी दुनिया को इसमें भाग लेना होगा।

टी-20 विश्व कप के स्थगन के पीछे अख्तर ने बीसीसीआई को ठहराया जिम्मेदार

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने टी-20 विश्व कप के स्थगित हो जाने के पीछे बीसीसीआई को जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि भारतीय बोर्ड ने आईपीएल के कारण विश्व कप को स्थगित करवाया। अख्तर ने साथ ही कहा कि एशिया कप भी हो सकता था।

अख्तर ने यूट्यूब पर जियो क्रिकेट से बात करते हुए कहा, "एशिया कप निश्चित तौर पर हो सकता था। भारत और पाकिस्तान के लिए यह एक दूसरे के खिलाफ खेलने का शानदार मौका था। इसके पीछे कई कारण है। मैं इसमें जाना नहीं चाहता।"

अख्तर ने कहा, "टी-20 विश्व कप भी हो सकता था लेकिन मैंने पहले ही कहा था कि वह इसे होने नहीं देंगे। आईपीएल को नुकसान नहीं होने देना चाहिए, विश्व कप को भाड़ में जाने दो।"

भारत बनाम आस्ट्रेलिया : 14 दिन क्वारंटीन, टी-20 सीरीज पर गफलत

इस साल के अंत में भारतीय क्रिकेट टीम को आस्ट्रेलिया का दौरा करना है जो कोविड-19 के बाद उसका पहला दौरा होगा। इसके कार्यक्रम में हालांकि अब थोड़ा बदलाव हो सकता है क्योंकि क्रिकेट आस्ट्रेलिया इस कार्यक्रम में वो तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी शामिल करने का प्रयास कर रही है जो अब स्थगित हुए टी-20 विश्व कप से पहले अक्टूबर में खेली जानी थी।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के मुख्य कार्यकारी निक हॉक्ले ने साफ कर दिया है कि भारतीय टीम के यहां आने पर उसे सरकारी नियमों के तहत 14 दिन क्वारंटीन रहना होगा। ऐसे में कार्यक्रम में थोड़ी दिक्कत हो सकती है क्योंकि टी-20 सीरीज के लिए फिर जगह नहीं बच रही है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि इस मामले पर चर्चा चल रही है और विचार किया जा रहा है कि 14 दिन का क्वारंटीन पीरियड सरकार के नियमों और सीए के मुताबिक अनिवार्य है इसलिए इस कार्यक्रम में टी-20 सीरीज को बैठाना मुश्किल साबित हो रहा है।

चहल हुए 30 के, युवराज, शास्त्री ने दी शुभकामनाएं

भारतीय टीम के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल गुरुवार को 30 साल के हो गए। क्रिकेट जगत उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से बधाइयां दे रहा है। चहल को मैदान के अंदर और बाहर अपने चुलबुल रवैये के लिए जाना जाता है। उनके जन्मदिन पर टीम के साथियों और पूर्व साथियों ने भी उन्हें अलग तरह से शुभकामनाएं दी हैं। टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने सबसे पहले चहल को बधाई देते हुए ट्वीट किया, "जन्मदिन की बधाई, युजी। ऐसे ही रहो, जल्दी मिलते हैं।"

पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज ने अलग अंदाज मे बधाई देते हुए लिखा, "युजी चहल या मुझे आपको मिस्टर चूहा कहना चाहिए। आप थोड़ा वजन बढ़ाओ इसके लिए खास दुआएं। अपने मजाकिया वीडियो और कमेंट से हमें इंटरटेन करते रहो। आपका साल सफल रहे यह शुभकामना। जन्मदिन मुबारक हो युजी चहल।"

चहल के स्पिन जोड़ीदार कुलदीप यादव ने लिखा, मेरे साथी और उससे भी अहम मैदान के अंदर और बाहर मेरे भाई को जन्मदिन की बधाई। आप स्वास्थ रहो, खुश रहो, सफल रहो और ज्यादा से ज्यादा विकेट लो, ऐसी मेरी शुभकामनाएं। और ज्यादा से ज्यादा विकेट लो, ऐसी मेरी शुभकामनाएं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next