खेल की 5 बड़ी खबरें: धोनी को लेकर नेहरा ने किया बड़ा खुलासा और ‘भारत से जुड़े हैं मैच फिक्सिंग माफिया के तार’

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने आरोप लगाया है कि मैच फिक्सिंग माफिया के तार भारत से जुड़े हैं। भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी मैच के बाद और अपने होटल के कमरे में हमेशा खिलाड़ियों से बात करने को तैयार रहते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

धोनी हमेशा खिलाड़ियों से बात करने को तैयार रहते हैं : नेहरा

भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा है कि महेंद्र सिंह धोनी मैच के बाद और अपने होटल के कमरे में हमेशा खिलाड़ियों से बात करने को तैयार रहते हैं।

नेहरा ने आकाश चोपड़ा के शो आकाशवाणी पर कहा, "लोग कहते हैं कि धोनी ज्यादा बात नहीं करते। ऐसा नहीं है। मैचों के बाद रात में उनका कमरा हमेशा खुला रहता है। कोई भी उनके कमरे में कभी भी आ सकता है खाना मंगा सकता और बात कर सकता है।"

उन्होंने कहा, "चाहे चेन्नई सुपर किंग्स में हो या भारतीय टीम में। धोनी बातचीत के दौरान बताते हैं कि उनके मुताबिक खिलाड़ी क्या कर सकता है और उसे क्या करने की जरूरत है। और यह खिलाड़ी में एक बदलाव लाने के लिए काफी है।"

आकिब जावेद का आरोप, मैच फिक्सिंग माफिया के तार भारत से जुड़े हैं

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद ने आरोप लगाया है कि मैच फिक्सिंग माफिया के तार भारत से जुड़े हैं। पाकिस्तान के एक समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में जावेद ने दावा किया है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) पर भी अतीत में फिक्सिंग को लेकर सवाल उठे हैं लेकिन किसी में माफिया के खिलाफ आवाज उठाने का दम नहीं है, जो बैकग्राउंड में रहकर यह व्यवसाय चलाते हैं।

जावेद ने जियो न्यूज से कहा, "आईपीएल पर अतीत में सवाल उठे हैं। मैच फिक्सिंग माफिया के तार भारत से जुड़े हैं।"

उन्होंने कहा, "एक बार जब आप फिक्सिंग में घुसने का फैसला कर लेते हैं तो बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं रहता है। किसी में अभी तक माफिया के खिलाफ आवाज उठाने का दम नहीं है।"

47 साल के इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें खेल में मौजूद फिक्सिंग के खिलाफ आवाज उठाने की सजा मिली है। आकिब ने कहा कि उन्हें जान से मारने की धमकी भी मिली थी।

उन्होंने कहा, "मेरा करियर समय से पहले खत्म हो गया क्योंकि मैंने फिक्सिंग के खिलाफ आवाज उठाई थी। मुझे धमकी मिली थी कि मेरे टुकड़े कर दिए जाएंगे।"

आकिब ने कहा कि वह राष्ट्रीय टीम के कोच इसलिए नहीं बन सके क्योंकि वह हमेशा खुलकर बोलते हैं।

विजाग गैस त्रासदी पर खेल समुदाय ने शोक जताया

भारतीय खेल समुदाय ने आंध्र प्रदेश में विशाखापट्टनम के आरआर वेंकटपुरम गांव में गुरुवार तड़के एक केमिकल यूनिट में गैस रिसाव में मृतकों के प्रति शोक व्यक्त किया है। इस दुर्घटना ने लोगों को भोपाल गैस त्रासदी की यादें ताजा कर दी है। हादसे में करीब 150 बच्चों को उपचार चल रहा है जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है।

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को हुए इस हादसे को लेकर दुख प्रकट किया है और हादसे में जान गंवानें वालों को श्रद्धांजलि दी है।

कोहली ने ट्विटर पर लिखा, " उन लोगों के साथ मेरी संवदेनाएं हैं जिन्होंने विजाग गैस लीक हादसे में अपनों को खोया है। मैं उन सबके लिए प्रार्थना करता हूं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है।"

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, " विजाग से मिली खबर सुनकर बहुत स्तब्ध हूं। पीड़ित लोगों की सुरक्षा के लिए दुआएं कर रही हूं।"

स्टार आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कहा, "अब गैस त्रासदी। हे भगवान। तस्वीरें बहुत परेशान कर रही है। भगवान दया करो।"

आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने कहा, "पीड़ित लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं और लोगों की जल्द ठीक होने की दुआ करता हूं।"

विश्व चैंपियन और स्टार भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने कहा, " विजाग गैस रिसाव के ²श्यों को देखकर दिल टूट गया। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं, उन लोगों के साथ है।"

सायना नेहवाल ने कहा, " काफी दर्दनाक हादसा। विजाग में गैस रिसाव के कारण मानव जीवन का बहुत नुकसान हुआ। भगवान से प्रार्थना करो। पीड़ित परिवारों को हिम्मत दें भगवान।"

अनुभवी पुरुष बैडमिंटन खिलाडी किदांबी श्रीकांत ने कहा, " विजाग गैस लीक के बारे में सुनकर बहुत परेशान हूं। पीड़ित लोगों के जल्द से जल्द ठीक होने की उम्मीद। हादसे में अपनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। सुरक्षित रहें विजाग।"

हॉकी इंडिया 13 मई को ओलंपिक की तैयारियों पर चर्चा करेगा

हाकी इंडिया आगामी बुधवार को ऑनलाइन विशेष कांग्रेस का आयोजन करेगा जिसमें राष्ट्रीय पुरुष एवं महिला हॉकी टीमों की टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों की स्थिति पर चर्चा की जाएगी। कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक को अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीमें इस समय बेंगलुरु के भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) सेंटर में सुविधाओं का लाभ उठा रही है और अपनी फिटनेस हासिल कर रही है।

बुधवार को होने वाले हॉकी इंडिया कांग्रेस सत्र में हाकी इंडिया राष्ट्रीय चैंपियनशिप की स्थिति पर भी चर्चा होगी। कोविड-19 महामारी के कारण सभी राष्ट्रीय चैंपियनशिप को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा कांग्रेस को संबोधित करेंगे। बैठक में राज्य चैंपियनशिपों का आयोजन और अगले साल से नए घरेलू ढांचा भी चर्चा के विषयों में शामिल हैं।

ब्रावो ने सीमित ओवरों के कप्तान पोलार्ड की तारीफ की

वेस्टइंडीज के हरफनमौला क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो ने सीमित ओवरों के कप्तान किरेन पोलार्ड की तारीफ की है और उन्हें देश के लिए खेलने वाले अब तक के महान खिलाड़ियों में शामिल किया है। आलराउंडर ने पोलार्ड की जीतने की मानसिकता की तारीफ की है और साथ ही यह भी बताया है कि खेल में उनकी उपलब्धियों के कारण ही ड्रेसिंग रूम में उनका कितना सम्मान किया जाता है।

क्रिकइंफो ने ब्रावो के हवाले से लिखा, "उन्हें (पोलार्ड को) जीतना पसंद है। यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है और एक कप्तान के रूप में वह जीतने के लिए कुछ भी करते हैं। सही तरीके और सही भावना से वह जीतने के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह अंतर पैदा करने के लिए।"

उन्होंने कहा, "खिलाड़ी भी उनका काफी सम्मान करते हैं क्योंकि सीमित ओवरों के खेल में उन्होंने काफी कुछ हासिल किया है, खासकर टी 20 क्रिकेट में। वह दुनिया में सबसे बेस्ट खिलाड़ियों में से एक हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय