खेल की 5 बड़ी खबरें: राजकोट वनडे में रोहित के नाम नया विश्व रिकॉर्ड और टी-20 के बाद डिविलियर्स की चाहत वनडे खेलने की

भारत के रोहित शर्मा शुक्रवार को सबसे तेजी से 7000 वनडे रन बनाने वाले ओपनर बन गए हैं। रोहित ने सचिन तेंदुलकर और हाशिम अमला को पीछे छोड़ा। दिग्गज बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने अपने देश के लिए टी-20 और वनडे खेलने की ख्वाहिश को भी जाहिर किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सबसे तेजी से 7 हजार रन बनाने वाले ओपनर बने रोहित

भारत के रोहित शर्मा शुक्रवार को सबसे तेजी से 7000 वनडे रन बनाने वाले ओपनर बन गए हैं। रोहित ने सचिन तेंदुलकर और हाशिम अमला को पीछे छोड़ा। रोहित ने आस्ट्रेलिया के साथ यहां खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में 42 रन बनाए और इसी दौरान उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया। रोहित 7000 वनडे रन बनाने वाले चौथे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सचिन, सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

टी-20 के बाद डिविलियर्स की चाहत वनडे खेलने की

दिग्गज बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स ने कुछ दिन पहले ही टी-20 विश्व कप खेलने की चाहत प्रकट की थी और वह इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने अपने देश के लिए वनडे खेलने की ख्वाहिश को भी जाहिर किया है। गौरतलब है कि डिविलियर्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन हाल ही में ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि वह संन्यास से वापसी कर टी-20 विश्व कप में खेल सकते हैं।

डिविलियर्स इस समय बिग बैश लीग (बीबीएल) में खेल रहे हैं। उन्होंने ऐडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न हीट के बीच खेले गए मैच के दौरान कॉमेंटटर एडम गिलक्रिस्ट से बात करते हुए वनडे खेलने की इच्छा जाहिर की।

रबाडा पर लगा एक टेस्ट का बैन

क्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पर शुक्रवार को आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करने के कारण मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है और साथ ही एक नकारात्मक अंक भी दिया गया है। रबाडा पर इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को आईसीसी की आचार संहिता के लेवल-1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसमें खिलाड़ियों या सपोर्ट स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार शामिल है। इस कारण वह चौथे टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे।

एफआईएच प्रो लीग : पहले मैच में नीदरलैंडस का सामना करेगी भारत

भारतीय पुरुष हॉकी टीम एफआईएच प्रो लीग के अपने पहले मैच में शनिवार को नीदरलैंडस का सामना करेगी। भारतीय टीम इस लीग में ओलम्पिक की तैयारियों को परखने उतरेगी। प्रो लीग के पहले संस्करण में भारत हिस्सा नहीं ले पाया था इसलिए इस सीजन वह अपने पदार्पण को यादगार बनाना चाहेगी।

भारत कलिंगा स्टेड़ियम में दो मैचों के लिए नीदरलैंडस की मेजबानी करेगी। दूसरा मैच रविवार को खेला जाएगा। इसके बाद भारत आठ और नौ फरवरी को बेल्जियम की मेजबानी करेगा। फिर 22 और 23 फरवरी को आस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा।

एटीके-मोहन बागान का विलय ऐतिहासिक : गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने कहा है कि एटीके और मोहन बागान जैसे फुटबाल क्लब का एक होना बंगाल फुटबाल के लिए ऐतिहासिक है। बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा कि दोनों क्लब भारतीय फुटबाल के लिए नेतृत्व करने वाले क्लबों का काम करेंगे।

गांगुली ने एक ट्वीट में लिखा, "बंगाल फुटबाल के लिए यह साझेदारी ऐतिहासिक है। मुझे इसमें कोई शक नहीं है कि एटीके और मोहन बागान भारतीय फुटबाल को आगे ले जाने के लिए नेतृत्वकर्ता का काम करेंगे।"

भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने भी इस विलय की शानदार बताया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय