Getting Latest Election Result...

खेल की 5 बड़ी खबरें: कोरोना की चपेट में आए 2 भारतीय निशानेबाज और ट्रेनिंग के दौरान इस महिला खिलाड़ी पर गिरी बिजली, मौत

डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जारी विश्व कप में हिस्सा लेने वाले दो भारतीय निशानेबाज कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और लैटिन अमेरिकी देश अल सल्वाडोर की एक महिला खिलाड़ी की बिजली गिरने से मौत हो गई। यह हादसा ट्रेनिंग के दौरान हुआ। इस खिलाड़ी का नाम कैथरीन डियाज था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्व कप में 2 भारतीय निशानेबाज कोरोना पॉजिटिव पाए गए

डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में जारी विश्व कप में हिस्सा लेने वाले दो भारतीय निशानेबाज कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। नाम न छापने की शर्त पर एक राष्ट्रीय स्तर के कोच ने कहा, चूंकि दो प्रमुख निशानेबाज पॉजिटिव पाए गए हैं इसलिए उन्हें अलग-थलग कर दिया गया है। नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने प्रतिस्पर्धा के लिए 15 टोक्यो ओलंपिक गेम्स कोटा विजेताओं सहित 57 निशानेबाजों की एक बड़ी टुकड़ी को मैदान में उतारा था। भारतीय टीम से जुड़े कोच ने कहा, कुछ लोग आधिकारिक टीम होटल में सामाजिक भेद मानदंड का पालन नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा, एक ही होटल में निजी कार्यों का आयोजन किया जा रहा है। विश्व कप में भाग लेने वाले निशानेबाजों के लिए बायो-बबल के उल्लंघन की पूरी आशंका रहती है। गुरुवार को यूरोप के एक प्रमुख राइफल शूटर कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह पहले ही विश्व कप से बाहर हो चुके हैं। 40 से अधिक देशों के 300 से अधिक निशानेबाज विश्व कप में भाग ले रहे हैं जो तीनों विषयों राइफल, पिस्टल और शॉटगन में आयोजित किया जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

दिनेश कार्तिक ने इयोन मोर्गन को दिया जीतने का मंत्र

इंडिया और इंग्लैंड के बीच चल रही टी20 सीरीज में दोनों ही टीमें 2-2 से बराबरी पर हैं और 20 मार्च को अंतिम मैच में सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी। सीरीज में सबसे रोमांचक चौथे मैच में भारतीय टीम ने 8 रन से इंग्लैंड को हरा दिया। यह पहला मौका था जब सीरीज में कोई टीम रनों का बचाव करते हुए मैच जीती। इस मैच में इंग्लैंड के मध्यक्रम के अलावा और कोई नहीं चल सका। इस कारण भारतीय टीम के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवेन में बदलाव करने का प्रस्ताव रख दिया है। दिनेश कार्तिक डेविड मलन को बाहर किया जाना चाहिए। भारत के खिलाफ सीरीज में इंग्लैंड के और दुनिया के टॉप टी20 बल्लेबाज डेविड मलन ज्यादा खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। वहीं टीम के आलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने गेंद और बल्ले दोनों से टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। दिनेश कार्तिक का कहना है कि स्टोक्स के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला खिलाड़ी की बिजली गिरने से मौत, ट्रेनिंग के दौरान हुआ हादसा

लैटिन अमेरिकी देश अल सल्वाडोर की एक महिला खिलाड़ी की बिजली गिरने से मौत हो गई। यह हादसा ट्रेनिंग के दौरान हुआ। इस खिलाड़ी का नाम कैथरीन डियाज था। वह 22 साल की थीं। डियाज सर्फिंग खेल से जुड़ी हुई थीं। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, शुक्रवार को जब वह प्रशांत महासागर में सर्फिंग के बाद लौट रही थी तभी अल टुंको बीच के पास उन पर बिजली गिरी। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। बाद में अस्पताल ले जाते रास्ते में कैथरीन डियाज की मौत हो गई। वह अल सल्वाडोर की नेशनल सर्फिंग टीम का हिस्सा भी थीं। कैथरीन डियाज आगामी इंटरनेशनल सर्फिंग टूर्नामेंट्स के लिए तैयारियों में जुटी हुई थीं। वह सल्वाडोरन सर्फ फेडरेशन का भी हिस्सा थीं। अल सल्वाडोर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स के मुखिया यामिल बुकेले ने ट्विटर पर लिखा कि वह इस घटना से काफी दुखी हैं। ऐसे समय में वह कैथरीन के परिवार और दोस्तों के साथ हैं। वहीं कैथरीन की टीम साथी जोसलिन अलाबी ने कहा कि लहरों में उसका जाना दुखदायी है और इससे काफी गहरा असर पड़ा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वेस्टइंडीज ने अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी करने की बोली प्रक्रिया शुरू की

क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने तीन कैरेबियाई देशों को चुनने के लिए एक क्षेत्रीय बोली प्रक्रिया की घोषणा की है जो आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। यह पहली बार होगा जब वेस्टइंडीज टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। 2022 की शुरूआत में होने वाले और करीब एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेगी। देशों से कहा गया है कि वे पर्याप्त मैच और प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करके, मैचों का आयोजन करने की क्षमता प्रदर्शित करें, आयोजन स्थल का निरीक्षण करें, आव्रजन, सीमा शुल्क, चिकित्सा और सुरक्षा सहायता प्रदान करें। मेजबान द्वीप राष्ट्रों की घोषणा सहित पूरी प्रक्रिया, अगले महीने में होने की उम्मीद है। 16 टीमें सुपर लीग चरण में आठ स्थानों के लिए भिड़ेगी जबकि बाकी आठ टीमें प्लेट डिवीजन में खेलेंगी। बांग्लादेश अंडर 19 विश्व कप की मौजूदा चैंपियन है। उसने फाइनल में भारत को तीन विकेट से हराकर 2020 में खिताब जीता था। भारत ने चार बार 2000, 2008, 2012 और 2018 में यह खिताब जीता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुक्केबाजी: निकहत और गौरव ने बोस्फोरस बॉक्सिंग टूर्नामेंट में जीता कांस्य

भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन (51 किग्रा) और गौरव सोलंकी (57 किग्रा) को तुर्की के बोस्फोरस बॉक्सिंग टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। एशियाई चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता निकहत, जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में रूस की विश्व चैंपियन पल्टसेवा एकातेरिना और क्वार्टर फाइनल में दो बार के विश्व चैंपियन नाजीम काजीबे को हराया था, सेमीफाइनल में तुर्की की 2019 विश्व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता बुसेनाज काकीरोग्लू से 0-5 से हार गईं। इस बीच, राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता गौरव सोलंकी, जिन्होंने पिछले दौर में प्रभावशाली जीत दर्ज की थी, अर्जेंटीना के नार्को कुएल्लो का सामना कर रहे थे। गौरव ने कड़ा संघर्ष किया और शुरू से ही अपनी आक्रमण क्षमता का प्रदर्शन किया लेकिन अंतिम क्षणों में विपक्षी के घूसों से वह अपना बचाव नहीं कर सके और यह मुकाबला 0-5 से हार गए। भारत ने दो कांस्य पदक के साथ अपने अभियान का अंत किया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia