खेल की 5 बड़ी खबरें: पाक क्रिकेटर उमर अकमल पर तीन साल का बैन और अक्टूबर में नहीं होगा T-20 वर्ल्ड कप!

पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल पर भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद तीन साल के लिए बैन लगा दिया गया है। वह अब क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेल पाएंगे और BCCI ने भी माना है कि अक्टूबर में टी-20 वर्ल्ड कप का होना मुश्किल है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

PCB ने उमर अकमल पर तीन साल का बैन लगाया

पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल पर तीन साल के लिए बैन लगा दिया गया है। अब वह क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में नहीं खेल पाएंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने सोमवार को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी। उमर अकमल को पीसीबी के अनुशासनात्मक पैनल के अध्यक्ष जस्टिस (सेवानिवृत्त) फजल-ए-मीरान चौहान ने तीन साल का बैन सौंपा है।आपको बता दें कि अकमल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और उसी मामले में उन पर यह कार्रवाई हुई है। उमर अकमल को पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) शुरु होने से एक दिन पहले ही इसमें हिस्सा लेने से रोक दिया गया था।

BCCI ने माना- अक्टूबर में टी-20 वर्ल्ड कप का होना मुश्किल

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बीते गुरुवार को मुख्य कार्यकारी समिति की बैठक हुई थी लेकिन इस बैठक में इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के भविष्य को लेकर किसी तरह का फैसला नहीं लिया जा सका। बीसीसीआई का मानना है कि कोरोनावायरस और इसके प्रभाव के कारण अक्टूबर और नवंबर में होने वाले विश्व कप का होना संभव नहीं लग रहा है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि इसे लेकर कई बातों पर ध्यान दिया जाएगा लेकिन वो तब संभव हो सकेगा जब हालात सामान्य हो जाएंगे। अधिकारी ने बताया, "ईमानदारी से कहूं तो अक्टूबर में टी-20 विश्व कप होना मुश्किल लग रहा है, इस समय इतने लोगों को इकट्ठा करने के बारे में सोचना भी मुश्किल है। जरा सोच के देखिए। इस समय आप नहीं जानते कि विदेशों का सफर करना कब सुरक्षित होगा। कोई कह रहा है जून में, कोई कह रहा है इससे ज्यादा। एक बार यातायात खुल जाए तब इसके बाद इसके प्रभाव को लेकर समीक्षा की जाएगी।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आर्चर को वर्ल्ड कप 2019 का खोया मेडल मिला

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर को उनका खोया हुआ वर्ल्ड कप का मेडल मिल गया। जोफरा आर्चर ने कहा कि मुझे पता था कि यह घर में ही होगा इसलिए मैंने इसकी खोज जारी रखी थी। ससेक्स के 25 साल के इस खिलाड़ी ने इससे पहले कहा था कि मैंने अपना पदक एक तस्वीर पर टांगा था। मैंने घर बदला था और यह तस्वीर नयी दीवार पर टंगी थी, लेकिन उस पर पदक नहीं था।' जोफरा आर्चर ने कहा था, 'मैंने एक सप्ताह तक पूरा घर खंगाल दिया, लेकिन अब तक मुझे वह नहीं मिल पाया है।’ पिछले साल इंग्लैंड की वर्ल्ड कप जीत में आर्चर ने अहम भूमिका निभाई थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अश्विन बोले- विदेशी जमीन पर सफल होने के लिए थोड़ी किस्मत की भी जरूरत

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लगता है कि अगर एक गेंदबाज को विदेशी जमीन पर सफल होना है तो प्रतिभा के साथ उसे थोड़ी बहुत किस्मत की भी जरूरत होती है। अश्विन को भारत के बेहतरीन स्पिनरों में गिना जाता है लेकिन घर में और विदेशों में उनके प्रदर्शन में अंतर साफ देखा जा सकता है। अश्विन ने ईएसपीएनक्रिकइंफो पर वीडियो चैट में संजय मांजरेकर के साथ बात करते हुए कहा, "मैंने जितने मैच अपने देश के लिए जीते हैं, जितनी सफलताएं मुझे मिली हैं, जो बेहतरीन प्रदर्शन मैंने किया है उसे मेरे विदेशी दौरों के साथ रखकर देखा जाता है।" उन्होंने कहा, "मैं चाहता हूं कि मैं जहां भी जाऊं समान सफलता हासिल करूं। मैंने इंग्लैंड में जितने मैच खेले हैं मुझे यह लगा है कि एक स्पिनर के लिए अलग तरह की परिस्थिति में गेंदबाजी करना और वही आंकड़े दोहराना, इसके लिए जरूरी है कि आप सही समय पर गेंदबाजी करें और दूसरा थोड़ी किस्मत आपके साथ हो।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लॉकडाउन से अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी को पड़े खाने के लाले

दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाली महिला खो-खो टीम की कप्तान नसरीन शेख के आर्थिक हालात लॉकडाउन की वजह से बेहद खराब हो गए थे। नसरीन के मुताबिक उनके आर्थिक हालात इतने खराब हो गए थे कि एक समय ऐसा भी आ गया था, जब घर का राशन लगभग खत्म हो गया था। नसरीन की अगुवाई में ही भारत ने नेपाल को हराकर साउथ एशियन गेम्स का गोल्ड जीता था। वो एयरपोर्ट अथॉरिटी के लिए खेलती हैं। हर तीन माह में मिलने वाले लगभग 70 हजार रुपये से ही उनका घर खर्च चलता है। जब यह खबर सामने आई, तो भारतीय खो-खो महासंघ (KKFI) उनकी मदद के लिए सामने आया। भारतीय खो-खो महासंघ ने 23 वर्षीय नसरीन शेख को एक लाख रुपये की मदद दी

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next