खेल की 5 बड़ी खबरें: सिडनी टेस्ट से पहले टीम इंडिया को झटका और टेस्ट रैंकिंग में रहाणे ने लगाई लंबी छलांग

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी बचे दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गए हैं और अजिंक्य रहाणे आईसीसी विश्व टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में लंबी छलांग लगाते हुए छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

आईएएनएस

उमेश यादव टेस्ट सीरीज के बाकी बचे दो मैचों से बाहर

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज के बाकी बचे दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गए हैं। ऐसा समझा जाता है कि उमेश अब राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहेबिलिटेशन से गुजरेंगे। उमेश मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को लंगड़ाते हुए मैदान से बाहर गए थे। उन्होंने दिन के दूसरे सत्र में आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज जोए बर्न्‍स को आउट किया था और इसके बाद वह चोटिल हो गए थे। उमेश को संभवत: पिंडली में या टखने में चोट हो सकती है या फिर क्रैम्प हो सकता है।

टेस्ट रैकिंग: विलियम्सन बने नंबर-1, रहाणे छठे नंबर पर पहुंचे

भारतीय कार्यवाहक टेस्ट कप्तान अजिंक्य रहाणे आईसीसी विश्व टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में लंबी छलांग लगाते हुए छठे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को शीर्ष स्थान से खिसका कर नंबर-1 स्थान हासिल कर लिया है। पाकिस्तान के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर रहे विलियम्सन ने दो पायदान ऊपर चढ़कर बल्लेबाजों की सूची में नंबर वन स्थान हासिल कर लिया है जबकि भारत के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में खराब फॉर्म से गुजर रहे स्मिथ दो स्थान नीचे लुढ़ककर तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर बरकरार हैं।

मेलबर्न पहुंचने के बाद रोहित शर्मा ने शुरू किया अभ्यास

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने गुरुवार को अभ्यास शुरू कर दिया है। बीसीसीआई ने अपने ट्वीटर हैंडल के लिए जरिए इस बात की जानकारी दी। रोहित भारत से आस्ट्रेलिया आने के बाद सिडनी में 14 दिन तक क्वारंटीन थे। वह बुधवार को मेलबर्न पहुंच कर टीम से जुड़े। बीसीसीआई ने गुरुवार को भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज की कैचिंग प्रैक्टिस करते हुए फोटो पोस्ट की है।

इस फोटो के साथ लिखा है, "इंजन शुरू होने वाला है। आगे क्या होगा इसकी एक झलक।" रोहित की मैच फिटनेस काफी अहम होगी क्योंकि 10 नवंबर को खेले गए आईपीएल फाइनल के बाद उन्होंने किसी तरह की क्रिकेट नहीं खेली है। आईपीएल के बाद वह बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में गए और अपनी चोट पर काम किया। आस्ट्रेलिया आने के बाद वह क्वारंटीन में थे इसलिए उन्हें अभ्यास करने का मौका नहीं मिला। टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री कह चुके हैं कि रोहित का अंतिम-11 में आना पक्का नहीं है। रोहित ने अपना आखिरी टेस्ट एक साल पहले कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। यह भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच था।

आखिरी के दो टेस्ट मैचों के लिए ब्रॉडकास्ट क्रू में एक चौथाई स्टाफ की कटौती

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने भारत के साथ खेले जाने वाले आखिरी के दो टेस्ट मैचों में सुरक्षा के लिहाज से कुछ अहम कदम उठाए हैं जिनमें सफर करने वाली ब्रॉडकास्ट टीम के सदस्यों में कटौती शामिल है। साथ ही सीए ने खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और मैच अधिकारियों के लिए भी छूट मुहैया कराई है। सीए ने मंगलवार को कहा था कि सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच सात जनवरी से सिडनी में ही शुरू होगा और टीमें चौथे टेस्ट के लिए सिडनी (न्यू साउथ वेल्स) से ब्रिस्बेन (क्वींसलैंड) के लिए रावना होंगी। क्वींसलैंड की सरकार ने सीमाओं पर सख्ती कर रखी है खासकर उन लोगों के लिए जो न्यू साउथ वेल्स से आ रहे हैं।

दशक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय फुटबाल टीम चुनने के लिए वोटिंग शुरू, ऐसे करें वोट

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने दशक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष और महिला फुटबाल टीम चुनने के लिए फैन्स के लिए वोटिंग प्रक्रिया शुरू कर दी है। एआईएफएफ की वेबसाट पर जारी रिपोर्ट के अनुसार, दशक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष और महिला फुटबाल टीम चुनने के लिए फैन्स वोटिंग के माध्यम से उन खिलाड़ियों चुनेंगे, जिन्होंने पिछले 10 वर्षो से सीनियर स्तर पर भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है और अपने प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित किया है। दशक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष और महिला फुटबाल टीम चुनने के लिए फैन्स को 29 खिलाड़ियों की सूची में से खिलाड़ियों का चयन करना है। फैन्स टीम के प्रत्येक स्थान के लिए अपनी पसंद के खिलाड़ी के पक्ष में वोट कर सकते हैं, जैसे गोलकीपर (1), फुल बैक (2), सेंटर बैक (2), विंगर्स (2), सेंटर मिडफील्डर्स (2) और स्ट्राइकर (2)। जिस खिलाड़ी को सबसे ज्यादा वोट मिलेंगे, उन्हें दशक की सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष और महिला फुटबाल टीम में शामिल किया जाएगा। फैन्स तीन जनवरी तक एआईएफएफ की साइट पर जाकर वोट कर सकते हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next