खेल की 5 बड़ी खबरें: अब श्रीलंका के इस बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा और मोटेरा में इतिहास रचेंगे ईशांत

श्रीलंका के बल्लेबाज उपुल थरंगा ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया और गेंदबाज ईशांत शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरने के साथ ही कपिल देव के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

श्रीलंका के बल्लेबाज थरंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

श्रीलंका के बल्लेबाज उपुल थरंगा ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। थरंगा श्रीलंका के लिए आखिरी बार 2019 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कैपटाउन में वनडे मैच में खेले थे। थरंगा ने ट्विटर पर बयान जारी कर कहा, "सभी अच्छी चीजों का एक दिन अंत होता है। मेरा मानना है कि 15 वर्षो बाद यह सही समय है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दूं।" थरंगा ने दिसंबर 2005 में अहमदाबाद में भारत के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट भी भारत के खिलाफ 2017 में पल्लेकेले में खेला था। थरंगा ने श्रीलंका के लिए 31 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 21.89 के औसत से 1754 रन बनाए हैं।

थरंगा ने टेस्ट में तीन शतक और आठ अर्धशतक जड़े हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज थरंगा अपने देश के लिए वनडे प्रारूप में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त 2005 में पदार्पण किया था। थरंगा ने 235 वनडे मैचों में 33.74 के औसत से 6951 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे में 15 शतक और 37 अर्धशतक ठोके हैं। थरंगा का वनडे में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 174 रन है जो किसी भी श्रीलंकाई खिलाड़ी का इस प्रारूप में बनाया दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मोटेरा में इतिहास रचेंगे ईशांत, खेलेंगे अपना 100वां टेस्ट

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा बुधवार से इंग्लैंड के साथ मोटेरा स्थित सरदार पटेल स्टेडियम में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरने के साथ ही कपिल देव के बाद 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे। यह डे-नाइट टेस्ट मैच होगा। इस स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 10 हजार है और यह अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बन चुका है। इसी स्टेडियम में भारत के सर्वकालिक महान टेस्ट गेंदबाज अनिल कुम्बले ने भी अपना 100वां टेस्ट खेला था। साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले ईशांत ने अब तक कुल 99 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32.22 की औसत से 302 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने घर में 39 टेस्ट मैचों में 103 विकेट जबकि घर से बाहर 60 टेस्ट मैचों में 199 विकेट झटके हैं। घर में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 78 रन पर नौ विकेट और घर से बाहर 108 रन पर 10 विकेट हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईपीएल के दौरान सट्टेबाजी, शराब और तम्बाकू विज्ञापनों में नहीं दिखेंगे आस्ट्रेलियाई

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने कहा है कि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को आगामी आईपीएल के दौरान सट्टेबाजी, फास्ट फूड, शराब और तम्बाकू जैसे विज्ञापनों में नहीं दिखना चाहिए। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, सीए का यह शर्त न केवल आईपीएल के लिए बल्कि सभी विदेशी लीग्स के लिए है और यह लंबे समय तक रहेगा। सीए ने सभी विदेशी लीग्स के साथ एक समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया है, जोकि शर्त के रूप में है। सीए ने बीसीसीआई को भी इससे अवगत कराया है और बीसीसीआई ने सभी आईपीएल फ्रेंचाइजियों को सलाह जारी किया है। आईपीएल 2021 में इस बार ऑस्ट्रेलिया के 19 क्रिकेटर खेलेंगे। इनमें स्टीव स्मिथ, ग्लैन मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, झाय रिचर्डसन, डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श शामिल हैं। बीसीसीआई ने सीए के हवाले से आईपीएल फ्रेंचाइजियों से कहा, " पूरी टीम के फोटो का इस्तेमाल संबंधित आईपीएल टीम के प्रायोजक भारत में प्रिंट मीडिया में प्रचार के लिए कर सकते हैं। ऐसी किसी तस्वीर का इस्तेमाल अल्कोहल, फास्ट फूड-फास्ट फूड रेस्त्रां, तम्बाकू या सट्टेबाजी का व्यवसाय करने वाली किसी कंपनी के लिए नहीं किया जाएगा। बिग बैश लीग टीम या प्रदेश टीम के एक खिलाड़ी से ज्यादा को विज्ञापन मुहिम में नहीं लिया जा सकता। सीए ने फ्रेंचाइजी द्वारा विज्ञापनों या प्रचार सामग्री में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के इस्तेमाल के लिए ये पाबंदियां लगाई है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय फुटबॉल टीम मार्च में यूएई और ओमान से खेलेगी दोस्ताना मैच

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम मार्च में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान के साथ दोस्ताना मुकाबले खेलेगी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने मंगलवार को बताया कि यह मुकाबले दुबई में खेले जाएंगे। भारत का ओमान के साथ सामना 25 मार्च को जबकि यूएई के साथ 29 मार्च को मैच होगा। भारतीय पुरुष टीम का नवंबर 2019 के बाद यह पहला दौरा होगा। इसके लिए तैयारी कैंप 15 मार्च को दुबई में मुख्य कोच इगोर स्टीमाक के नेतृत्व में होगा। भारत ने आखिरी बार 19 नवंबर, 2019 को 2022 फीफा विश्व कप क्वालीफायर में ओमान के खिलाफ मुकाबला खेला था जहां उसे 0-1 की हार का सामना करना पड़ा था। कोरोना के कारण क्वालीफायर को स्थगित किया गया था जो अब जून में दोबारा शुरू किया जाएगा। भारत तीन जून को कतर, 11 जून को बांग्लादेश और 15 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चामिडा वास ने श्रीलंका के गेंदबाजी कोच पद से दिया इस्तीफा

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चामिंडा वास ने श्रीलंका के गेंदबाजी कोच नियुक्त होने के महज तीन दिन बाद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, वास को आने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का तेज गेंदबाजी कोच बनाया गया था। लेकिन टीम के वेस्टइंडीज रवाना होने से ठीक पहले ही उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। एसएलसी के बयान के अनुसार, वास ने साथ ही बोर्ड को यह भी बताया है कि वह विंडीज दौरे में सहायक स्टाफ के तौर पर भी नहीं जा पाएंगे। एसएलसी ने बयान जारी कर कहा, "वास का इस्तीफा श्रीलंका टीम के वेस्टइंडीज रवाना होने से ठीक पहले आया है। यह काफी दुखद है कि जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी के कारण आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रही है, ऐसे में वास अपने निजी वित्तीय लाभ के कारण गैर-जिम्मेदाराना रवैया अपना रहे हैं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय